Windows 11 Launch: माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज 11, अब एंड्रॉइड ऐप्स करेंगे सपोर्ट

|

माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर विंडोज ओएस के अगले वर्जन, विंडोज 11 (Windows 11) को लॉन्च कर दिया है, जो वर्तमान विंडोज 10 ओएस को बदल देगा। माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट ओएस लैपटॉप और कंप्यूटर की एक पूरी सीरीज के लिए उपलब्ध होगा जो वर्तमान में विंडोज 10 (Windows 10) ओएस पर चलता है।

 
Windows 11 Launch: माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज 11, अब एंड्रॉइड ऐप्स करेंगे सपोर्ट

विंडोज 11: नए फीचर्स, उपलब्धता, और सपोर्टेड डिवाइस

विंडोज 10 की तुलना में, विंडोज 11 नए डिजाइन किए गए स्टार्ट मेनू के साथ आइकन के एक नए सेट के साथ एक प्रमुख यूआई देता है। Windows 11 में एक और मुख्य बदलाव यह है कि यह अब सेंटर में स्थित आइकन के साथ आता है, जो macOS जैसी होम स्क्रीन प्रदान करता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने विजेट्स पर भी काम किया है, जहां, विंडोज 11 अब बिल्कुल नए विजेट्स के साथ आता है। अभी इसमें न्यूज़, लोकेशन, अपडेट, मौसम, समय और बहुत कुछ जैसी जानकारी दिखा सकता है। ऐप स्टोर में एक बड़ा बदलाव किया गया है, विंडोज 11 ओएस अब मूल रूप से एंड्रॉइड ऐप को सपोर्ट करेगा और ऐप्स को अमेज़ॅन के ऐप स्टोर का उपयोग करके डाउनलोड किया जा सकता है।

जब विंडोज 11 पर एंड्रॉइड ऐप एक्सेस करने की बात आती है, तो वे एक पॉप-अप विंडो में ओपन होते हैं और पिक्चर-इन-पिक्चर मोड की तरह होंगे।

न्यू गेमिंग फीचर्स

विंडोज 11 को गेमिंग के लिए भी ऑप्टिमाइज किया गया है, जहां Windows 11 वाले कंप्यूटर ऑटो एचडीआर को सपोर्ट करेंगे और 1000 से ज्यादा गेम्स इस फीचर को सपोर्ट करेंगे। इसके अलावा, विंडोज 11 एक्सबॉक्स ऐप में मूल रूप से इंटीग्रेट एक्सबॉक्स गेम पास भी पेश करेगा, जो विशेष रूप से एक्सबॉक्स ऐप से और अच्छा गेमिंग एक्सपीरियंस देंगे।

विंडोज 11 प्राइस और उपलब्धता

Windows 11 2021 के अंत तक डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा और यह विंडोज 10 पर चलने वाले पीसी के लिए एक फ्री अपग्रेड होने की संभावना है। डेल ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि सभी डेल पीसी जो वर्तमान में डेल डॉट कॉम के माध्यम से सेल पर हैं, उन्हें अपडेट किया जाएगा। और फ्री में विंडोज 11 ओएस दिया जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Microsoft has officially launched the next version of Windows OS, Windows 11, which will replace the current Windows 10 OS.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X