27 सालों बाद माइक्रोसॉफ्ट कर रहा है अपनी इस सर्विस को हमेशा के लिए बंद

|

27 वर्षों से अधिक समय तक लोगों को सर्विस देने के बाद अब आखिरकार, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) अपने इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) को बंद करने जा रहा है। बता दें कि ब्राउज़र, जिसे पहली बार 1995 में विंडोज 95 के लिए ऐड-ऑन पैकेज के रूप में लॉन्च किया गया था। इस प्रकार 27 सालों बाद अब इसको बंद किया जा रहा है, यानी अब यूजर्स Internet Explorer का इस्तेमाल 15 जून के बाद से नहीं कर पाएंगे।

 
27 सालों बाद माइक्रोसॉफ्ट कर रहा है अपनी इस सर्विस को हमेशा के लिए बंद

27 वर्षों बाद माइक्रोसॉफ्ट करने जा रहा है अपने इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर को हमेशा के लिए बंद

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) 15 जून, 2022 से काम करना बंद कर देगा। रिपोर्टों का दावा है कि 2003 में 95 प्रतिशत शेयर के साथ एक विशाल शिखर देखने के बाद भी, ब्राउज़र अभी भी स्थिति और यूजर्स को बनाये रखने में सक्षम नहीं था। और भारी गिरावट ही देखने को मिली।

इस प्रकार कई नए कॉम्पीटीटीर्स ने बेहतर यूजर इंटरफेस, बेहतर इंटरनेट स्पीड और सुचारू प्रदर्शन के साथ ब्राउज़र मार्केट में लंबी छलांग लगाई जिसके कारण Internet Explorer के यूजर्स में भारी गिरावट आयी। इसके कारण इंटरनेट एक्सप्लोरर सिर्फ इनबिल्ड ब्राउजर कर रूप में ही बच पाया।

माइक्रोसॉफ्ट एज प्रोग्राम मैनेजर सीन लिंडर्से ने कहा कि "Windows 10 पर इंटरनेट एक्सप्लोरर का भविष्य माइक्रोसॉफ्ट एज में निहित है"। "माइक्रोसॉफ्ट एज न केवल इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में एक फास्ट, ज्यादा सिक्योर और अधिक बेहतर ब्राउज़िंग एक्सपीरियंस भी देता है।

गौरतलब हो कि Microsoft ने 2016 में ब्राउज़र के नए फीचर अपडेट पर पूरी तरह से रोक दी थी और इसको बंद करने का फैसला लिया था।

Google Chrome पर हैं सबसे ज्यादा यूजर्स

27 सालों बाद माइक्रोसॉफ्ट कर रहा है अपनी इस सर्विस को हमेशा के लिए बंद

इतने समय लैपटॉप में Internet Explorer का इन बिल्ड सॉफ्टवेयर आता था लेकिन इसके बाद भी यूजर्स गूगल क्रोम को ज्यादा पसंद करते हैं इस कारण आज दुनियाभर में सबसे ज्यादा यूजर्स Google Chrome ब्राउजर के पास है और इसका कारण बेहतर ब्राउजिंग एक्सपीरियंस और पास्ट ब्राउजिंग है। इस कारण माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे कई ब्राउजर्स का पत्ता ही कट चुका है।

 

आज PC, कंप्यूटर हों या मोबाइल, सबसे ज्यादा यूजर्स गूगल क्रोम को ही इस्तेमाल करते हैं। StatCounter के अनुसार 64.67% मार्केट गूगल क्रोम के पास है जबकि इसके बाद 19.06% के साथ दूसरे नंबर पर है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Microsoft Shutting Down Microsoft Internet Explorer Permanently After 27 Years on 15 June

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X