टेक जगत की सबसे शक्‍तिशाली महिलाएं

Posted By:

हर जगह पुरुषों का दबदबा माना जाता है लेकिन बदलते जमाने के साथ-साथ अब महिलाएं भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहीं हैं। अगर टेक्‍नालॉजी की बात करें तो यहां भी पूरी दुनिया में महिलाएं अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहीं हैं। अगर पूरी दुनिया की आईटी इंड्रस्‍ट्रीज पर नजर डाले तो इस समय महिलाओं की आईटी सेक्‍टर में हिस्‍सेदारी 57 प्रतिशत है जिनमें से 27 प्रतिशत महिलाएं कंप्‍यूटिंग सेक्‍टर में जॉब करतीं हैं।

हम आपको आज कुछ ऐसी महिलाओं के बारे में बताएंगे जो टेक्‍नालॉजी सेक्‍टर में एक अहम ओहदे पर कार्य कर रहीं हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

किम पोल्‍सी (Kim Polese)

किम पोल्‍सी सिलिकॉन वैली की जानी मानी इंटरप्रेरियोर और बिजनेस लीडर है। किम 1995 में मारिंबा नाम की इंटरनेट बेस्‍ट आईटी कंपनी में सीईओ के पद पर कार्य करती थीं अब वे सन में जावा प्रोडेक्‍ट मैनेजर हैं। किम ने 1984 में यूनीवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से बीए इन बायोफिजिक्‍स की डिग्री हासिल की थी।

नॉरा डेनजिल (Nora Denzel)

नॉरा डेंजिल सबसे पहले आईबीएम में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थी बाद में उन्‍होंने मार्केटिंग की ओंर अपना रुख कर लिया। 2008 में नॉरा ने कंपनी के सीनियर वाई प्रेसिडेंट का पद संभाला, नॉरा ने न्‍यूयार्क स्‍टेट यूनिवर्सिटी से बैचलर की डिग्री लेने के बाद, संता क्‍लारा यूनीवर्सिटी से कंप्‍यूटर साइंस में एमबीए किया।

वैलेंटिना सलापुरा (Valentina Salapura)

डा. वैलेंटिना आईबीएम की मास्‍टर इनवेंटर और सिस्‍टम आर्किटेक है। इस समय वैलेंटिना पॉवर 8 प्रोसेसर डेफिनेशन टीम की टीम लीड हैं। इनकी पढ़ाई की बात की जाए तो वैलेंटिना ने टेकनेशे यूनीवर्सिटी वियना, आस्‍ट्रिया से पीएचडी की डिग्री हासिल की इसके अलावा सलापुरा ने यूनीवर्सिटी ऑफर जाग्रेब से इलेक्‍ट्रिक्‍ल इंजीनियरिंग में डिग्री ली।

डेनी ब्रायंट

डेनी ब्रायंट पिछले 25 सालों से चिप मेकर कंपनी इंटल में काम कर रहे हैं। उन्‍होंन 1985 में यूसी डेविस से बैचलर डिग्री ली थी। इस समय डेनी कार्पोरेट वाईप्रेसिडेंट और सीआईओ हैं जो कार्पोरेट इंफार्मेशन टेक्‍नालॉजी साल्‍यूशन और सर्विस प्रोवाइड करती है।

उरसुला बर्न (Ursula Burns)

उरसुला बर्न 2009 से जिरॉक्‍स के सीईओ पद पर कार्यरत हैं। उरसुला पहली ऐसी अमेरिकन अफ्रीकन महिला है जिन्‍हें फार्चून 500 कंपनियों में जगह मिली है। बर्न ने अपने केरियर की शुरुआत 1992 में जिरॉक्‍स में इंटर्नशिप के दौरान की थी। उरसुला है न्‍यूर्याक के पॉलीटेकनिक इंस्‍टीट्यूट से मैकेनिकल मास्‍टर डिग्री हासिल की है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
Opinion Poll

Social Counting