टेक्‍नालॉजी की दुनिया में राज कर रहीं हैं ये महिलाएं

Posted By:

अब वो दिन गए जब हर क्षेत्र में पुरुषों का वर्चस्‍व होता था, अ्रगर आप नजर घूमा कर देखें तो दुनिया के कई ऐसे शीर्ष पद है जिनमें महिलाएं काबिज हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही महिलाओं की लिस्‍ट लाए हैं जो दुनिया की दिग्‍गज कंपनियों की सीइओ, चीफ ऑफीचर जैसे उच्‍च ओहदों पर काम कर रही हैं।

ये है टेक्‍नालॉजी वर्ल्‍ड की सबसे पॉवरफुल महिलाएं

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

हाल ही में बिलियनेयर क्‍लब में शामिल हुई फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने 6 साल पहले गूगल छोड़कर फेसबुक ज्‍वाइन किया था। फेसबुक में वे सीधे सीओओ के पद पर आईं थीं। शेरिल सैंडबर्ग के फेसबुक में 12.3 मिलियन के पर्सनल शेयर है। इसके अलावा शेरिल स्‍टारबक्‍स और वॉल्‍ट डिज़नी के बोर्ड में भी शामिल हैं।

मेग व्हिटमैन पीसी कंपनी एचपी में चीफ एग्‍ज्‍यूक्‍टिव ऑफीसर के पद पर व्हिटमैन ने 2010 में एचपी के बोर्ड में शामिल हुईं थी और 2011 में इन्‍होंने सीईओ का पदभार संभाला था। मेग व्हिटमैन की मंथली सैलरी 1.5 मिलियन डॉलर है। एचपी के अलावा व्हिटमैन ईबे फाउंडेशन, प्रॉक्‍टर एंड गैंबल और ड्रीम वर्क एसकेजी के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर में भी शामिल हैं।

वर्जिनिया रोमेटी पहली ऐसी महिला हेड थीं जो किसी कंपनी में इतने बड़े पद के लिए नामित की गई थीं, फार्च्‍यून मैगज़ीन ने उन्‍हें 50 दुनिया कर सबसे पॉवरफुल बिजनेस महिला की लिस्‍ट में शामिल किया था। रोमेटी आईबीएम ग्‍लोबल बिज़नेस सर्विस की वाईस प्रेसिडेंट भी हैं।

किम पोल्‍सी सिलिकॉन वैली की जानी मानी इंटरप्रेरियोर और बिजनेस लीडर है। किम 1995 में मारिंबा नाम की इंटरनेट बेस्‍ट आईटी कंपनी में सीईओ के पद पर कार्य करती थीं अब वे सन में जावा प्रोडेक्‍ट मैनेजर हैं। किम ने 1984 में यूनीवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से बीए इन बायोफिजिक्‍स की डिग्री हासिल की थी।

नॉरा डेंजिल सबसे पहले आईबिएम में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थी बाद में उन्‍होंने मार्केटिंग की ओंर अपना रुख कर लिया। 2008 में नॉरा ने कंपनी के सीनियर वाई प्रेसिडेंट का पद संभाला, नॉरा ने न्‍यूयार्क स्‍टेट यूनिवर्सिटी से बैचलर की डिग्री लेने के बाद, संता क्‍लारा यूनीवर्सिटी से कंप्‍यूटर साइंस में एमबीए किया।

डा. वैलेंटिना आईबीएम की मास्‍टर इनवेंटर और सिस्‍टम आर्किटेक है। इस समय वैलेंटिना पॉवर 8 प्रोसेसर डेफिनेशन टीम की टीम लीड हैं। इनकी पढ़ाई की बात की जाए तो वैलेंटिना ने टेकनेशे यूनीवर्सिटी वियना, आस्‍ट्रिया से पीएचडी की डिग्री हासिल की इसके अलावा सलापुरा ने यूनीवर्सिटी ऑफर जाग्रेब से इलेक्‍ट्रिक्‍ल इंजीनियरिंग में डिग्री ली।

उरसुला बर्न 2009 से जिरॉक्‍स के सीईओ पद पर कार्यरत हैं। उरसुला पहली ऐसी अमेरिकन अफ्रीकन महिला है जिन्‍हें फार्चून 500 कंपनियों में जगह मिली है। बर्न ने अपने केरियर की शुरुआत 1992 में जिरॉक्‍स में इंटर्नशिप के दौरान की थी। उरसुला ने न्‍यूर्याक के पॉलीटेकनिक इंस्‍टीट्यूट से मैकेनिकल मास्‍टर डिग्री हासिल की है।

37 वर्षीय मारिसा मेयर याहू की मुख्य कार्यकारी अधिकारी है । मेयर इससे पहले गूगल की कोर टीम में शामिल थीं। मेयर गूगल में गूगल मैप्स, गूगल अर्थ, जैगट, स्ट्रीट व्यू समेत स्थानीय और भौगोलिक उत्पादों से जुड़ी गतिविधियों को संभालती थीं। याहू की चीफ मारिसा मेयर ने छह महीने के दौरान एक अरब 96 करोड़ रुपये (36.6 मिलियन डॉलर) की कमाई की है। उन्हें यह रकम सैलरी, बोनस और स्टॉक के तौर पर मिली है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
Opinion Poll

Social Counting