कम मेमोरी में भी दोगुनी स्पीड से चलेगा Mozilla का नया Firefox

Written By:

Mozilla ने मंगलवार को फायरफॉक्स का लेटेस्ट वर्जन फायरफॉक्स क्वांटम लॉन्च कर दिया है। मोजिला काफी समय से इस अपग्रेड वर्जन पर काम कर रही थी, जिसे फाइनली यूजर्स के लिए पेश कर दिया गया है। मोजिला के अनुसार, फायरफॉक्स क्वांटम वर्जन पहले से दोगुना तेजी से चलेगा और गूगल क्रोम से 30% कम मैमोरी का इस्तेमाल करेगा। फायरफॉक्स क्वांटम वर्जन को मोजिलाका अब तक का सबसे बड़ा अपडेट माना जा रहा है। बता दें कि स्पीड की समस्या को ध्यान रखते हुए कंपनी ने अपग्रेड वर्जन में सर्फिंग स्पीड पर्फारमेंस बेहतर की है।

कम मेमोरी में भी दोगुनी स्पीड से चलेगा Mozilla का नया Firefox

बता दें कि फायरफॉक्स कभी यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर था, लेकिन स्लो स्पीड के चलते क्रोम ने इसे पछाड़ दिया था। अब इसे गूगल क्रोम की तरह यूज़र्स फ्रेंडली बनाने की कोशिश की गई है। मोजिला ने इस अपग्रेड वर्जन के होमपेज में ज्यादा यूज़ होने वाली वेबसाइट्स के टैब दिए गए हैं, जिनमें पिंटरेस्ट, याहू, यूट्यूब, विकीपीडिया जैसी कई वेबसाइट शामिल हैं।

गूगल Playstore पर अभी फ्री मिल रहे हैं ये पेड Games ऐप

यूनिक फीचर की बात करें, तो इस अपग्रेड वर्जन में आपको पॉकेट फीचर भी देखने को मिलेगा, जिसमें यूजर्स अपने फैवरेट वेब पेज की लिस्ट को स्टोर कर सकेंगे।

ये चीनी कंपनी बनी भारत की नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड

मोजिला फायरफॉक्स क्वांटम के अन्य फीचर्स की बात करें, तो इसमें यूजर्स सिंगल टैब में मल्टीप्ल सर्च इंजन में सर्च कर सकेंगे। साथ ही इन टैब को कस्टमाइज करने का ऑप्शन भी है। टैब के अलावा अपग्रेड वर्जन में दिए गए एड ऑन, थीम एडजस्टमेंट और एक्सटेंशन टूल्स को भी यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं।

वीडियो में देखिए 10 साल के बच्चे ने यूं ब्रेक किया iPhone X का फेस आईडी लॉक

फायरफॉक्स के अपग्रेड वर्जन में यूजर्स सिर्फ एक क्लिक में वेब स्क्रीनशॉट ले सकेंगे, जिसे डाउनलोड और शेयर भी किया जा सकेगा। इसके अलावा फायरफॉक्स क्वांटम में सबसे ज्यादा यूजर्स की सिक्योरिटी और प्रायवेसी का भी ध्यान रखा गया है। अब देखना ये होगा कि मोजिला फायरफॉक्स का अपग्रेड वर्जन गूगल क्रोम को कितनी टक्कर दे पाता है।



English summary
Mozilla Launches Firefox updated version Firefox Quantum. More detail in hindi.
Please Wait while comments are loading...
रेप को हथियार की तरह इस्‍तेमाल करते हैं आतंकी, Sex Slave ने सुनाई आपबीती
रेप को हथियार की तरह इस्‍तेमाल करते हैं आतंकी, Sex Slave ने सुनाई आपबीती
चार दिन पहले हुई शादी का सड़क पर पलक झपकते हुआ दर्दनाक अंत
चार दिन पहले हुई शादी का सड़क पर पलक झपकते हुआ दर्दनाक अंत
Opinion Poll

Social Counting