नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ली मंगल ग्रह की पहली दिलचस्प तस्वीरें

|

ब्रह्मांड (universe) की कुछ अविश्वसनीय तस्वीर को कैप्चर करने के लिए जाने वाले नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने हमें हमारे पड़ोसी ग्रह मंगल की नई तस्वीरें पेश की हैं। टेलीस्कोप ने 5 सितंबर को मंगल ग्रह की अपनी पहली तस्वीर और स्पेक्ट्रा पर कब्जा कर लिया है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप, नासा, ईएसए (European Space Agency) और सीएसए (Canadian Space Agency) के बीच एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग, दिसंबर 2021 में लॉन्च किया गया था। पिछले महीने, टेलीस्कोप ने हमें बृहस्पति का तस्वीर दिखाया था, जिसमें ग्रह के चारों ओर औरोरा और रिंग जैसे छल्ले दिखाए गए थे।

 
नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ली मंगल ग्रह की पहली तस्वीरें

नासा ने वेब टेलीस्कोप से ली तस्वीर

आधिकारिक ब्लॉग में, नासा ने वेब टेलीस्कोप की लाल ग्रह की पहली तस्वीरों को प्रदर्शित करने वाली खबर साझा की है। टेलीस्कोप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर नासा के ट्वीट के अनुसार, क्लोज-अप तस्वीरों में से एक ह्यूजेंस क्रेटर, डार्क ज्वालामुखी सिर्टिस मेजर और हेलस बेसिन के बारे में डिस्क्रिप्शन दिया है।

मंगल ग्रह के क्षेत्र में हो रहे बदलाव

वेब की मंगल ग्रह की पहली तस्वीरों को नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (NIRCam) द्वारा कैप्चर किया गया है। ये तस्वीर ग्रह के पूर्वी गोलार्ध के एक क्षेत्र को दो अलग-अलग तरंग दैर्ध्य या अवरक्त प्रकाश के रंगों में दिखाती हैं।

नासा के अनुसार, टीम भविष्य में पूरे मंगल ग्रह क्षेत्रीय में हो रहे बदलाव का पता लगाने के लिए इस इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपिक डेटा का उपयोग करेगी। इस दौरान वे ग्रह के वायुमंडल में विभिन्न गैसों के निशान भी देखेंगे।

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ली मंगल ग्रह की पहली तस्वीरें

पिछले महीने, नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) ने बृहस्पति की कुछ दिलचस्प तस्वीरें लीं थी, जिसमें ग्रह पर कुछ शानदार औरोरा दिखाई दिए थे। इन तस्वीरों को नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (NIRCam) का उपयोग करके भी क्लिक किया गया था।

Asteroid 2022 SW1 क्या है

नासा ने चेतावनी दी है कि Asteroid 2022 SW1 नाम का एक क्षुद्रग्रह आज, यानी 20 सितंबर को खतरनाक रूप से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। क्षुद्रग्रह पहले से ही 36252 किलोमीटर प्रति घंटे की चौंका देने वाली गति से यात्रा कर रहा है। नासा का यह भी कहना है कि क्षुद्रग्रह आज पृथ्वी के सबसे करीब 679, 000 किलोमीटर की दूरी पर पहुंचेगा, जिससे यह इस महीने हमारे निकटतम क्षुद्रग्रहों में से एक बन जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
NASA's James Webb Space Telescope, known for capturing some incredible pictures of the universe, has presented us with new pictures of our neighbor, Mars. The telescope captured its first picture and spectra of Mars on September 5.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X