NASA: धरती की ओर तेजी से बढ़ रही है बड़ी चट्टान, चिंता में वैज्ञानिक

|
NASA: धरती की ओर तेजी से बढ़ रही है बड़ी चट्टान, चिंता में वैज्ञानिक

Asteroid 2022 : हमारा अंतरिक्ष खगोलीय पिंडों से भरा हुआ है, जिनमें से कुछ ही खोजे जा सके हैं और हमें दिखाई देतें हैं। क्षुद्रग्रह (Asteroid) इन रहस्यमयी वस्तुओं में से एक हैं। उनमें से अधिकांश को मेन एस्टेरोइड बेल्ट के भीतर मंगल और बृहस्पति के बीच सूर्य की परिक्रमा करते हुए पाया जा सकता है।

 

हालाँकि वे लाखों प्रकाश वर्ष दूर पाए जाते हैं, कुछ अपनी कक्षाओं से बाहर निकल जाते हैं और पृथ्वी के करीब पहुँच जाते हैं। अब, नासा ने चेतावनी दी है कि एक आश्चर्यजनक क्षुद्रग्रह (amazing asteroid) पृथ्वी के करीब आ रहा है। चलिए जानतें हैं कि वे यह काम कैसे करते हैं? नासा इन क्षुद्रग्रहों पर पैन-स्टारआरएस, कैटालिना स्काई सर्वे और निओइस टेलीस्कोप जैसे कई टेलीस्कोप द्वारा जुटाया गए डेटा का स्टडी करके नजर रखता है।

Asteroid 2022 WG1 के डिटेल्स

नासा (NASA) ने एस्टेरॉयड 2022 डब्ल्यूजी 1 नाम के एक एस्टेरॉयड को लेकर अलर्ट जारी किया है जो आज यानी 22 नवंबर को सीधे पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। नासा के मुताबिक, तेज रफ्तार से आ रहे इस ऐस्टरॉइड को आज धरती के बेहद करीब देखा जाएगा। यह अपने निकटतम दृष्टिकोण पर पृथ्वी से सिर्फ 1.7 मिलियन किलोमीटर दूर होगा।

NASA: धरती की ओर तेजी से बढ़ रही है बड़ी चट्टान, चिंता में वैज्ञानिक

जहां इसका इतना करीब आना एक चिंता की बात है, वहीं इसके बारे में एक और बात सामने आई है। नासा में इसे 92,115 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से देखा गया है, जो एक हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल की रफ्तार से लगभग 6 गुना ज्यादा है! आम तौर पर क्षुद्रग्रह (Asteroid) इस तरह तेजी से नहीं आते हैं। जिसे लेकर चिंता बना हुआ है।

 

नासा कैसे करता है पता

नासा का प्लैनेटरी डिफेंस को ऑर्डिनेशन ऑफिस पृथ्वी के साथ किसी भी टक्कर के लिए इन नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट्स (NEOs) पर नज़र रखता है और अगर वे पृथ्वी के लगभग 8 मिलियन किलोमीटर के दायरे में आते हैं तो उन्हें खतरनाक ऑब्जेक्ट घोषित करता है। नासा के मुताबिक , Asteroid 2022 WG1 क्षुद्रग्रहों के अपोलो ग्रुप से संबंधित है।

 
Best Mobiles in India

English summary
NASA has issued an alert regarding an asteroid named Asteroid 2022 WG1, which is moving directly towards the Earth today i.e. on 22 November. According to NASA, this asteroid coming at a high speed will be seen very close to the earth today. It will be just 1.7 million kilometers from Earth at its closest approach.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X