भूल से भी कभी ये चीजें गूगल पर सर्च न करें

|

Google एक ऐसी चीज है जिसने हमारी जिंदगी में एक अलग जगह बना दी है। क्योंकि जब भी हमें कुछ ढूंढना होता है तो हम अपना फोन निकालकर गूगल में सर्च करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी चीजें भी है जिन्हें हम गूगल पर सर्च करें तो हमें नुक्सान झेलना पड़ सकता है। तो आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 
भूल से भी कभी ये चीजें गूगल पर सर्च न करें

इन चीजों को Google पर कभी सर्च न करें

बम कैसे बनाते है

गूगल पर कभी भी बम बनाने के तरीके को सर्च नहीं करना है क्योंकि ऐसा करने से आपको जेल में भी जाना पड़ सकता है। दरअसल जब आप ऐसी कुछ चीजें सर्च करेंगे तो आपके IP पते से इसकी जानकारी सुरक्षा एजेंसियों को पहुँच जायेगी और वो आप पर कड़ी कार्रवाई कर सकती है क्योंकि बम बनाना कानूनन अपराध है।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर WhatsApp मैसेज शेड्यूल कैसे करें?एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर WhatsApp मैसेज शेड्यूल कैसे करें?

कस्टमर केयर नंबर कभी न करें सर्च

जब भी हम कोई प्रोडक्ट लेते हैं या फिर किसी कंपनी का प्रोडक्ट यूज करते हैं या किसी भी प्रकार अगर कोई ऐसी चीज होती है जिसमें हमें कस्टमर केयर को कॉल करना पड़ता है तो हम ऑनलाइन Google पर वह नंबर ढूंढते हैं। लेकिन आपको बता दें कि वर्तमान में काफी सारे फ्रॉड होते हैं इस कारण लोग उल्टे सीधे नंबर डालकर हमसे व्यक्तिगत जानकारी लेकर हमें इसका शिकार बना सकते हैं। इस कारण कस्टमर केयर के नंबर भी गूगल पर कभी सर्च नहीं करने चाहिए।

आपको बता दें कि साइबर क्राइम को बढ़ावा देने वाले हैकर्स किसी भी कंपनी का फेक या फर्जी हेल्पलाइन नंबर Google Search में फ्लोट करते हैं। ऐसे में जब हम उस नंबर पर कॉल करते है तो हमारी सारी निजी जानकारी उनके पास पहुँच सकती है और वो हमारा शिकार बनाकर जो चाहे वो कर सकते है।

WhatsApp से नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर कैसे ढूंढें?WhatsApp से नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर कैसे ढूंढें?

अपने व्यक्तिगत ई-मेल को कभी गूगल पर सर्च न करें

इसी प्रकार आपको गूगल पर अपने व्यक्तिगत ईमेल को कभी सर्च नहीं करना है। बता दें कि हैकर्स आपके व्यक्तिगत ईमेल को भी हैक करके सारी जानकारी निकाल सकते हैं। इस कारण ऐसा काम कभी ना करें क्योंकि यह नुकसानदायक हो सकता है।

 

दवाइयां कभी सर्च न करें गूगल पर

बहुत बार क्या होता है कि जब हम बीमार पड़ते हैं तो हम गूगल पर उस बीमारी के लिए दवाई ढूंढते हैं। लेकिन आपको बता दें कि बिना डॉक्टर की सलाह से कोई भी दवाई लेना खतरे से कम नहीं है। इस कारण गूगल पर कभी भी दवाइयां सर्च नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह दवाइयां हमारे शरीर के लिए काफी घातक हो सकती है। इस कारण जब भी बीमार पड़े तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही दवाइयां खरीदनी चाहिए।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google is something that has created a different place in our lives. Because whenever we have to find something, we take out our phone and search in Google, but do you know that there are some things that we search on Google (गूगल), then we may have to suffer loss. So let's know about it in detail.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X