Subscribe to Gizbot

अब फेसबुक बताएगा, आपके FB फ्रेंड गरीब हैं या अमीर

Written By:

सोशल नेटवर्किंग साइट दिग्गज फेसबुक ने एक नई टेक्नोलॉजी के लिए पेटेंट दाखिल किया है। ये पेटेंट सोशल मीडिया यूजर्स की आर्थिक हैसियत को अपने आप जान सकेगा और उस हिसाब से यूजर्स को निर्धारित तीन कैटेगिरी में बांटेगा। ये तीन कैटेगिरी होंगी जिसमें वर्किंग क्लास, मिडिल क्लास और हाई क्लास होंगी।

इस तकनीक को देखकर लग रहा है कि फेसबुक ऐस ऐसा सिस्टम बनाना चाहती है, जो फेसबुक यूजर्स की शिक्षा, प्रॉपर्टी और इंटरनेट का इस्तेमाल जैसे आकड़ों के आधार पर उसकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति के बारे में पता लगा सके।

अब फेसबुक बताएगा, आपके FB फ्रेंड गरीब हैं या अमीर

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पेटेंट के बारे में शुक्रवार को जानकारी दी गई है। पेटेंट में कहा गया, "इसमें एक ऐसे एल्गोरिदम का सुझाव होगा, जो अपने यूजर्स के सामाजिक-आर्थिक हैसियत का अंदाजा लगाने से उसे (फेसबुक) थर्ड पार्टी के विज्ञापन लक्षित यूजर्स तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।"

Vivo के 13MP कैमरा वाले स्मार्टफोन की कीमत 1500 रुपए हुई कम

इस तकनीक को लाने के पीछे फेसबुक का मकसद यूजर्स तक उनके आर्थिक और सामाजिक स्थिति के हिसाब से उनसे संबंधित विज्ञापनों को पहुंचाना है। यूजर्स के बारे में जानने के लिए फेसबुक ने उनसे उनकी उम्र और अन्य सवाल पूछने शुरू कर दिए हैं।

अब फेसबुक बताएगा, आपके FB फ्रेंड गरीब हैं या अमीर

ये पूछे जाएंगे सवाल-

यूजर्स की आर्थिक हैसियत जानने के लिए यूजर्स से सबसे पहले उसकी उम्र पूछी जाएगी। ये दो ग्रुप में डिवाइड होगी, जिनमें 20 से 30 और 30 से 40 की उम्र वाले यूजर्स के लिए दो ग्रुप होंगे। उम्र जानने के बाद यूजर्स से शिक्षा, इंटरनेट के इस्तेमाल, खुद का घर और घर किस शहर में है जैसे सवाल किए जाएंगे।

How to Hide Posts from Certain Friends on Facebook - GIZBOT HINDI

पुरानी कीमत पर इस प्लान पर मिल रहा है 14GB एक्सट्रा डेटा

अन्य निजी जानकारी-

इन सवालों के अलावा यूजर्स से उनकी ट्रैवल हिस्ट्री, वह कौन-कौन से डिवाइस का इस्तेमाल कर रह हैं के बारे में भी जानकारी ली जाएगी, जिससे यूजर्स की इकॉनमिक कंडीशन के बारे में जाना जा सके।

आय संबंधी जानकारी-

फेसबुक की इस एल्गोरिदम टेक्नोलॉजी के बारे में अभी तक जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार फेसबुक यूजर्स से उनकी इनकम के बारे में नहीं पूछा जाएगा। अपनी आय के बारे में ऑनलाइन जानकारी देना बेहद निजी सवाल है, जिसका जवाब ज्यादातर यूजर्स नहीं देना चाहेंगे।

English summary
Facebook ne new technoloyg ke liye patent kiya hai. iss technique me facebook users ki socio-economic status ke bare me batayega.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot