नोकिया 3310 4G VS रिलायंस जियोफोन : किसमें कितना है दम

Written By:
Jio Phone : जानिए क्‍या खास है इंडिया के इस फोन में..

मार्केट में एक तरफ तो जहां स्मार्टफोन यूजर्स बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ फीचर फोन यूजर्स की संख्या भी बढ़ती जा रही है। इसी ट्रेंड को फॉलो करते हुए स्मार्टफोन मेकर्स 4जी सपोर्ट के साथ फीचर्स फोन पेश कर रहे हैं। स्मार्टफोन निर्माताओं ने पिछले कुछ समय में बजट प्राइस पॉइन्ट में शानदार फीचर्स के साथ 4जी फीचर फोन लॉन्च किए हैं।

रिलायंस जियो 4जी वोल्ट क्षमता के साथ फीचर फोन पेश कर फीचर फोन तकनीक को नेकस्ट लेवल तक पहुंचा दिया है। वहीं फीचर फोन में बादशाह माना जाने वाला नोकिया 3310 भी अब 4जी क्षमताओं के साथ एचएमएडी ग्लोबल ने पेश कर दिया है।

नोकिया 3310 4G VS रिलायंस जियोफोन : किसमें कितना है दम

नोकिया 3310 4जी और जियोफोन दोनों ही मोबाइल फोन दमदार ऑप्शन हैं। अगर आप 4जी क्षमता के साथ फीचर फोन खऱीदने का सोच रहे हैं, तो यहां हम दोनों फोन की तुलना कर बता रहे हैं कि किस फोन को खऱीदना आपके लिए बेहतर डील साबित होगा।

रेलवे स्टेशन ही नहीं पार्क-पुलिस थानों में भी Google देगा फ्री वाई-फाई

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

नोकिया 3310 4G VS जियोफोन-

दोनों ही फोन में एक समान 2.4-इंच QVGA डिसप्ले दिया है, जो 320 x 240 पिक्सल रिजॉल्यूश के साथ आता है। नोकिया 3310 4जी में कौन सा चिपसेट दिया गया है, एचएमडी ग्लोबल ने इसकी जानकारी नहीं दी है, लेकिन जियोफोन में डुअल कोर प्रोसेसर दिया है। स्टोरेज की बात करें, तो नोकिया 3310 4G में 256MB रैम और 512MB इंटरनल स्टोरेज दिया है। वहीं जियो फोन की बात करें, तो इस फोन में 512MB रैम और 4GB इंटरनल स्टोरेज दिया गया है।

कैमरा-

नोकिया 3310 4जी और जियोफोन दोनों फोन में 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। हालांकि जियोफोन में बेसिक वीजीए सेल्फी कैमरा दिया गया है। बैटरी के मामले में भी जियोफोन नोकिया 3310 4जी से आगे है। जियोफोन में 2000mAh की बैटरी दी गई है, वहीं नोकिया का ये फीचर फोन 1200mAh बैटरी के साथ आता है।

 

YunOS vs KaiOS ओपरेटिंग सिस्टम-

नोकिया 3310 4G फोन में YunOS ओएस दिया गया है, जो अलीबाबा ग्रुप का एंड्रॉइड मोडिफाइ वर्जन है। नोकिया के इस फोन में यूजर्स एपीके फाइल्स डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं। ये फोन प्रीलोडेड ऐप्स और बुक्स, म्यूजिक और ऑडियो बुक्स के साथ आता है। संभावना है कि इस फोन में फेसबुक और वॉट्सएप का इस्तेमला किया जा सके और अगर ऐसा वाकई होता है, तो नोकिया 3310 जियोफोन से बेहतर फोन है।

जियोफोन में KaiOS ओपरेटिंग सिस्टम दिया है, जो Firefox OS का कस्टमाइज्ड वर्जन है। इस फोन में JioMusic, JioMoney, JioTV, और JioCinema ऐप दिए हैं। इसके अलावा इस फोन में वॉयस असिस्टेंट फीचर भी दिया गया है। ये इंटरनेट ब्राउजर और फेसबुक वॉट्सएप वेब सपोर्ट के साथ आता है।

कीमत-

नोकिया 3310 4G अभी चाइना में पेश किया गया है और उम्मीद है कि एचएमडी ग्लोबल इस फोन को MWC 2018 इवेंट में ग्लोबली लॉन्च कर सकती है। फिलहाल फोन की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं आई है। वहीं जियोफोन की बात करें, तो इस फोन को कंपनी ने फ्री फोन बताया है। यानी इस फोन को 1500 रुपए में खरीदा जा सकेगा और 36 महीनें बाद इसे वापिस करने पर कंपनी 1500 रुपए कैशबैक यूजर को वापिस कर देगी।

किस फोन को खरीदना है बेस्ट डील-

नोकिया 3310 4जी में वाई-फाई हॉटस्पॉट क्षमता दी गई है, यानी इस फोन को पोर्टेबल वाई-फाई हॉटस्पॉट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है और अन्य डिवाइस को भी कनेक्ट किया जा सकता है। इस मामले में जियोफोन नोकिया के फीचर फोन से पीछे रह जाता है।

जियोफोन में इनबिल्ट वॉयस असिस्टेंट दिया है, इसके अलावा ये फोन बेहतर बैटरी क्षमता के साथ आता है। जियोफोन NFC पेमेंट सिस्टम को सपोर्ट करता है और इस फोन में नोकिया 3310 4जी से ज्यादा रैम और स्टोरेज दिया गया है। जियोफोन एक टीवी केबल के साथ आता है, जिसकी कीमत 300 रुपए है। इस केबल के जरिए यूजर्स अपनी साधारण टीवी पर जियोफोन की स्क्रीन को देख सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने इस फोन को लौटाने पर कैशबैक देने का भी वादा किया है, ऐसे में जियोफोन को खऱीदना आपके लिए बेस्ट डील साबित हो सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Reliance JioPhone- Thumps UpSmile

Nokia 3310 4G- Thumps DownFrown

English summary
Nokia 3310 4G vs Reliance JioPhone, yahan hum Nokia 3310 aur JioPhone ka comparion kar bata rahe hain ki dono me se kaun sa phone batter option hai.
प्रिया वारियर सुप्रीम कोर्ट की शरण में, फिल्म और अपने ऊपर केस के खिलाफ याचिका की दायर
प्रिया वारियर सुप्रीम कोर्ट की शरण में, फिल्म और अपने ऊपर केस के खिलाफ याचिका की दायर
ऑनस्क्रीन मां से खत मिलने पर भावुक हुए महानायक अमिताभ बच्चन, फैंस के साथ किया शेयर
ऑनस्क्रीन मां से खत मिलने पर भावुक हुए महानायक अमिताभ बच्चन, फैंस के साथ किया शेयर
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot