Subscribe to Gizbot

Nokia 7 Plus व Nokia 8 Sirocco भारत में लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्स

Written By:

एचएमडी ग्लोबल ने बुधवार को भारत में अपने दो नए स्मार्टफोन Nokia 7 Plus और Nokia 8 Sirocco लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी ने इन दोनों स्मार्टफोन को इससे पहले मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस इवेंट में पेश किया था।

नोकिया 8 सिरोको फोन कंपनी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन है, वहीं नोकिया 7 प्लस फोन पिछले साल लॉन्च नोकिया 7 का अपग्रेड मॉडल है।

दोनों स्मार्टफोन बड़ी स्क्रीन और शानदार फीचर्स के साथ आते हैं। आइए जानते हैं नोकिया 7 प्लस और नोकिया 8 सिरोको के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में।

Nokia 7 Plus व Nokia 8 Sirocco भारत में लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्स

नोकिया 7 प्लस और नोकिया 8 सिरोको की कीमत व उपलब्धता-

नोकिया 7 प्लस को इंडिया में मिड रेंज प्राइस कैटेगिरी में पेश किया गया है। इस फोन की कीमत भारत में 25,999 रुपए है। नोकिया 8 सिरोको की कीमत की बात करें, तो ये हाई प्राइस कैटेगिरी में पेश किया गया है। इस फोन की कीमत इंडिया में 49,999 रुपए है। उपलब्धता की बात करें, तो ये दोनों फोन 20 अप्रैल से प्री बुक किया जा सकेंगे और 30 अप्रैल को इन फोन को एक्सक्लूसिवली ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया से खऱीदा जा सकेगा। ऑनलाइन के अलावा इन फोन को ऑफलाइन चुनिंदा स्टोर्स से भी खऱीदा जा सकेगा।

Nokia 7 Plus के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन-

Nokia 7 Plus व Nokia 8 Sirocco भारत में लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्स

नोकिया 7 प्लस में 6 इंच का फुल-एचडी प्लस आईपीएस डिसप्ले दिया है, जो 1080x2160 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आता है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। इस फोन का स्क्रीन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि इस फोन को 6000 सीरिज एल्यूमिनियम के एक ब्लॉक से बनाया गया है। नोकिया 7 प्लस ब्लैक/ कॉपर और व्हाइट/ कॉपर कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा।

नोकिया 7 प्लस में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर दिया है। ये फोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ओपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इस फोन में इस फोन में 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज दिया है। इसके इंटरनल स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इस फोन के बैक पैनल पर फिंगर प्रिंट सेंसर दिया है।

नोकिया के इस स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा दिया है। इसका प्रायमरी कैमरा 12 मेगापिक्सल का है, जो वाइड एंगल प्राइमरी कैमरा व एफ/1.75 अपर्चर के साथ आता है। इसका 13 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा अपर्चर एफ/2.6 के साथ आता है। लो लाइट फोटोग्राफी के लिए इस फोन का कैमरा डुअल एलईडी फ्लैश के साथ आता है।

पावर बैकअप के लिए इस फोन में 3800 एमएएच की बैटरी दी है। कंपनी का दावा है कि इस फोन की बैटरी एक बार फुल चार्ज होने के बाद 19 घंटे का टॉक टाइम और 723 घंटे का स्टेंडबाय टाइम देती है। कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ वी5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, एनएफसी, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी के साथ 3.55 मिलीमीटर का हेडफोन जैक दिया गया है।

नोकिया 8 सिरोको के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन-

Nokia 7 Plus व Nokia 8 Sirocco भारत में लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्स

नोकिया 8 सिरोको में 5.5 इंच का क्वाडएचडी पोलेड डिस्प्ले दिया है, जो 1440x2560 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आता है। इस फोन में भी 3डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 मौज़ूद है। इस फोन को इंडिया में सिर्फ ब्लैक कलर वेरिएंट में ही पेश किया गया है। इसकी बॉडी 6000 सीरीज एल्यूमिनियम की बनी है। इस फोन में फिंगर प्रिंट सेंसर के अलावा फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है।

नोकिया 8 सिरोको में डुअल कैमरा दिया है। प्राइमरी रियर कैमरा की बात करें, तो ये 12 मेगापिक्सल का है, जो एफ/1.75 अपर्चर के साथ आता है। सेकेंडरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जो टेलीफोटो लेंस, जो 2x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ आता है। इसका अपर्चर एफ/2.6 है। ये कैमरा डुअल एलईडी फ्लैश और जॉइस ऑप्टिक के साथ आता है। फोन का फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है, जो जो फिक्स्ड फोकल लेंस के साथ एफ/2.0 अपर्चर से लैस है।

नोकिया के इस फ्लैगशिप फोन में 8 कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया है। रैम की बात करें, तो इसमें 6 जीबी LPDDR4X रैम दिए गए हैं। इस फोन का इंटरनल स्टोरेज 128 जीबी का है। इस फोन में माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर इंटरनल स्टोरेज नहीं बढ़ाया जा सकेगा। ये फोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है।

पावर बैकअप के लिए इस फोन में 3,260 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इस फोन की बैटरी 22 घंटे तक के टॉक टाइम और 495 घंटे तक के स्टैंडबाय टाइम देती है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ वी5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस जैसे ऑप्शन हैं।

English summary
Nokia 7 Plus and Nokia 8 Sirocco launched in india with flagship feature and premium design.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot