नोकिया लूमिया 630 या फिर मोटो जी, कौन सा स्‍मार्टफोन लेना चाहेंगे आप ?

By Rahul
|

नोकिया ने लूमिया 630 विंडो स्‍मार्टफोन का सिंगल सिम वर्जन 10,500 रुपए में लांच कर दिया है वहीं ड्युल सिम वर्जन की कीमत 11,500 रुपए है। नोकिया का ये पहला विंडो 8.1 ओएस डिवाइस है हालाकि नोकिया अपने पुराने हैंडसेट में भी 8.1 अपडेट देगी। वहीं दूसरी ओंर मिड रेंज सेगमेंट में लांच किए गए लूमिया 630 से टक्‍कर लेने मोटो ई आज यानी 13 मई को लांच होने वाला है।

 

फिलहाल कहा जा रहा है मोटोरोला के मोटो जी से नोकिया 630 को कड़ी टक्‍कर मिलेगी क्‍योंकि दोनों मिड रेंज के बड़े खिलाड़ी माने जा रहे हैं। अगर आपको दोनों में से कोई एक फोन चुनना हो तो कौन सा चेनेंगे, आईए नजर डालते हैं दोनों स्‍मार्टफोन में दिए गए फीचरों पर और देखते हैं इस रेस में कौन सा फोन आगे निकलेगा।

 डिज़ाइन

डिज़ाइन

लूमिया 630 और मोटो जी की डिज़ाइन पर नजर डालें तो दोनों के साइज में कोई खास अंतर नहीं है। लूमिया 630 का साइज़ 129.5×66.7×9.2 एमएम और मोटो जी का साइज़ 129.9×65.9×11.6 एमएम है। जबकि मोटो जी थोड़ा मोटा और भारी है, 630 का वेट 134 ग्राम है जिसके मुकाबले मोटो जी 143 ग्राम का है। पकड़ने के लिहाज से मोटो जी की ग्रिप ज्‍यादा बेहतर है वहीं लूमिया 630 का स्‍क्‍वॉयर शेप थोड़ा फिसलन भरा है। दोनों फोन में बैक कवर बदला जा सकता है।

डिस्‍प्‍ले

डिस्‍प्‍ले

डिस्‍प्‍ले के मामले में मोटो जी थोड़ा बेहतर है हालाकि दोनों में 4.5 इंच की स्‍क्रीन और गोरिल्‍ला ग्‍लास 3 प्रोटेक्‍शन दिया गया है। लेकिन मोटो जी की स्‍क्रीन 720 पिक्‍सल रेज्‍यूलूशन सपोर्ट करती है। इसके अलावा दोनों की स्‍क्रीन डेंसिटी में भी काफी अंतर है, मोटो जी की स्‍क्रीन 326 पिक्‍सल पर इंच और लूमिया की स्‍क्रीन 218 पिक्‍सल पर इंच सपोर्ट करती है।

हार्डवेयर
 

हार्डवेयर

प्रोसेसिंग पॉवर पर नजर डालें तो दोनों स्‍मार्टफोन में एक जैसे 1.2 गीगाहर्ट स्‍नैपड्रैगन 400 क्‍वॉड कोर प्रोसेसर दिए गए हैं, हालाकि लूमिया 630 में 512 रैम दी गई जिसमें मुकाबले मोटो जी में 1 जीबी लगी है, वहीं माइक्रोसॉफ्ट का कहना है विंडो फोन के यूआई की वजह से फोन में दी गई 512 एमबी की रैम काफी है जो विंडो 8.1 को स्‍मूद रन कर सकती है। वहीं स्‍टोरेज पर नजर डालें तो मोटो जी में 8 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई जिसे हम एक्‍सपेंड नहीं कर सकते वहीं लूमिया 630 में 128 जीबी तक मैमोरी कार्ड एक्‍पेंड कर सकते हैं।

कैमरा

कैमरा

दोनों में 5 मेगापिक्‍सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, हालाकि 630 में लिड फ्लैश के साथ रियर कैमरा नदारद है वहीं मोटो जी में लिड फ्लैश और रियर कैमरा लगा हुआ है।

सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर के मामले में दोनों फोन एक दूसरे से बिल्‍कुल अलग है, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा हाल में निकाले गए विंडो 8.1 अपडेट के साथ 630 पहला स्‍मार्टफोन है जो बाजार में लांच किया गया है वहीं मोटो जी में एंड्रायड का लेटेस्‍ट किटकैट ओएस दिया गया है।

एक्‍सट्रा

एक्‍सट्रा

मोटो जी वॉटर और डस्‍ट रजिस्‍टेंट है यानी इसमें धूल-मिट्टी के अलावा पानी का असर नहीं होगा जबकि नोकिया लूमिया 630 में ऐसा कोई फीचर नहीं है।

 

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X