अब Google पर बुक कर सकेंगे COVID-19 वैक्सीन स्लॉट, जानें पूरा प्रोसेस

|

यदि अभी तक आपने भी COVID-19 वैक्सीन की डोज़ नहीं ली है, तो समय रहते ले लीजिये। साथ ही अब भारतीय यूजर्स Google सर्च, Google Maps और Google Voice असिस्टेंट से कोविड -19 वैक्सीन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जी हाँ, गूगल ने घोषणा की कि अब वह भारत में अपने सर्च और गूगल मैप्स में कोविड -19 के वैक्सीनेशन से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे जैसे वैक्सीन की उपलब्धता, उसकी कीमत और बहुत कुछ जानकारी मिलेगी।

 
अब Google पर बुक कर सकेंगे COVID-19 वैक्सीन स्लॉट, जानें पूरा प्रोसेस

अब Google Search और Google Maps से बुक करा सकेंगे COVID-19 वैक्सीन

भारत में अभी कोरोनावायरस के ज्यादा केस तो सामने नहीं आ रहे है साथ ही लोग टीकाकरण अभियान में भी जमकर भाग ले रहे है। साथ ही यूजर्स अब गूगल की मदद से निकटतम टीकाकरण केंद्र खोज सकते हैं और स्लॉट बुक कर सकते हैं। हालांकि कोविड-19 अभी भी दुनिया के कुछ हिस्सों में कहर बरपा रहा है और वायरस के प्रसार को धीमा करने का एकमात्र तरीका कोविड-19 की वैक्सीन ही है इस कारण तीसरी लहर से पहले इसकी डोज लेना ही उचित है।

WhatsApp के माध्यम से अब बुक करें COVID-19 वैक्सीन, यहाँ जानें पूरा प्रोसेसWhatsApp के माध्यम से अब बुक करें COVID-19 वैक्सीन, यहाँ जानें पूरा प्रोसेस

Google ने कहा है कि इस सप्ताह से यह प्रत्येक सेंटर पर अपॉइंटमेंट स्लॉट की उपलब्धता, वैक्सीन और डोज, और कीमत से संबंधित जानकारी दिखाना शुरू कर देगा। इसमें दोनों ही प्रकार की वैक्सीन की जानकारी मिलेगी, यानि फ्री और पैसे वाली। इसके बाद यूजर्स ऑनलाइन स्लॉट भी बुक कर पाएंगे।

कैसे करें Google पर COVID-19 वैक्सीन स्लॉट बुक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपने आधिकारिक Twitter हैंडल से एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि अब यूजर्स गूगल से वैक्सीन को बुक करा सकेंगे। इस प्रकार अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, Google सर्च बॉक्स में यूजर्स को सिर्फ "COVID vaccine near me" टाइप करने की जरूरत होगी। इसके बाद Google आपको उन हॉस्पिटल्स की लिस्ट दिखाएगा जिनके पास COVID-19 की वैक्सीन के लिए स्लॉट उपलब्ध हैं, आप अपने स्थान के नजदीकी हॉस्पिटल को सेलेक्ट कर सकते हैं।

 

COVID-19 वैक्सीन की दूसरी डोज का स्लॉट ऑनलाइन बुक कैसे करेंCOVID-19 वैक्सीन की दूसरी डोज का स्लॉट ऑनलाइन बुक कैसे करें

फिर आप अपनी पहली या दूसरी कोविड-19 डोज के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए "Book Appointment" टैब पर टैप कर सकते हैं। इसके बाद अपने अनुसार समय को देखकर टीके का स्लॉट आसानी से बुक कर सकते है।

साथ ही गूगल सर्च की निदेशक हेमा बुदराजू ने अपने एक बयान में कहा कि लोग अपने जीवन को मैनेज करने के लिए महामारी से संबंधित जानकारी प्राप्त करना जारी रखते हैं, हम अपने प्लेटफार्मों पर आधिकारिक और समय पर जानकारी खोजने और शेयर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

व्हाट्सएप के माध्यम COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करेंव्हाट्सएप के माध्यम COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

Google का कहना है कि जब यूजर्स अपने आस-पास, या किसी विशिष्ट क्षेत्र में - Google सर्च, Google Maps और Google Assistant में वैक्सीन सेंटर्स को सर्च करेंगे, तो कोविड -19 वैक्सीन से संबंधित जानकारी दिखाई जाएगी।

अंग्रेजी ही नहीं बल्कि अन्य भाषाओं में भी मिलेगी जानकारी

आपको बता दें कि Google में अंग्रेजी के अलावा, यूजर्स हिंदी, बंगाली, तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़, गुजराती और मराठी सहित आठ भारतीय भाषाओं में भी सर्च कर सकते हैं। तो अब आप गूगल की मदद से आसानी से अपनी कोविड-19 की पहली या दूसरी वैक्सीन डोज को बुक कर सकेंगे। इसके अलावा आप व्हाट्सएप, उमंग ऐप, CoWIN जैसे प्लेटफॉर्म से भी बुक कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Now you can book a COVID-19 vaccine slot on Google search and Google maps.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X