यह पासवर्ड कभी नहीं हो सकता हैक !

Posted By:

ऑनलाइन अकाउंट हैक होने के मामलों में इजाफा हुआ है। ऐसे में पासवर्ड को बचाना और खातों को सुरक्षित रख पाना मुश्किल होता जा रहा है। लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक कंप्यूटर वैज्ञानिक ने ऑनलाइन खातों को बचाने और हैकर्स को दूर रखने का एक उपाय निकाला है। इस युक्ति को उसने 'ज्योग्राफिकल पासवर्ड्स' नाम दिया है। ज्योग्राफिकल पासवर्ड्स का आविष्कार संयुक्त अरब अमीरात स्थित रास अल खमा के जेडएसएस-रिसर्च के कंप्यूटर वैज्ञानिक जियाद अल-सलौम ने किया है।

पढ़ें: आज ही खरीदें सैमसंग का नया ग्रांड 2 और पेमेंट करें ईएमआई में

यह विभिन्न संस्थाओं को एक ऐसा सरल और साथ ही व्यावहारिक पासवर्ड देता है जिससे सुरक्षित तरीके से लेन-देन हो सके। साथ ही साथ यह मौजूदा पासवर्ड से जुड़े कई संभावित खतरों को भी कम करेगा। जेडएसएस-रिसर्च में विकसित किया गया प्रोटोटाइप (प्रतिमान) सिस्टम एक सिस्टम का पासवर्ड जान लेने के बाद उत्पन्न होने वाले खतरों से बचाने में सक्षम है। अल-सलौम ने तर्क दिया, "एक जटिल पासवर्ड की अपेक्षा ऐसी जगह को याद रखना कहीं आसान है जहां आप अर्से पहले गए हों।

पढ़ें: 15 एंड्रायड स्‍मार्टफोन जिनसे नहीं हटेगी आपकी नजर

यह पासवर्ड कभी नहीं हो सकता हैक !

अल-सलौम ने जोर दिया, "पारंपरिक पासवर्ड के बदले प्रभावी पासवर्ड प्रस्तुत करके डाटा में सेंध लगने की संभावना को 76 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। यह तथ्य दर्ज कराई 47,000 से अधिक सुरक्षा संबंधी घटनाओं के विश्लेषण पर आधारित है। ज्योग्राफिकल पासवर्ड सिस्टम विशेष यादगार जगह के देशांतर, अक्षांश, ऊंचाई, सीमा क्षेत्र, इसकी परिधि, पक्षों, कोण आदि से उत्पन्न भौगोलिक जानकारी का प्रयोग करता है।

इस प्रकार भले ही दो उपयोगकर्ता अपने भौगोलिक पासवर्ड के रूप में एक ही जगह चुनें लेकिन उनकी पासवर्ड सेटिंग औरों से अलग ही रहती है। यह शोध सुरक्षा और नेटवर्क्‍स की अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका में प्रकाशित हुआ।

Please Wait while comments are loading...
ईरान में भूकंप: 6.2 की तीव्रता से हिला दक्षिण पूर्वी इलाका
ईरान में भूकंप: 6.2 की तीव्रता से हिला दक्षिण पूर्वी इलाका
'अब कॉन्डोम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं', सरकार ने निर्धारित किया प्रसारित समय
'अब कॉन्डोम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं', सरकार ने निर्धारित किया प्रसारित समय
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot