Digi Yatra: एयरपोर्ट पर मोबाइल से होगी एंट्री, पहचान पत्र की जरूरत नहीं

|

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने सोमवार को बीटा वर्जन पर आधारित डिजीयात्रा ऐप लॉन्च किया. इस ऐप को एंड्रॉइड यूजर्स और हवाई जहाज से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए लॉन्च किया गया है. DIAL के मुताबिक, इस ऐप की सर्विस शुरू होने के बाद यात्रियों को अपना पहचान पत्र और बोर्डिंग पास ले जाने की जरूरत नहीं होगी. ऐप की मदद से यात्री एयरपोर्ट पर पेपरलेस और सहज तरीके से एंट्री ले सकेंगे.

 
Digi Yatra: एयरपोर्ट पर मोबाइल से होगी एंट्री, पहचान पत्र की जरूरत नही

According to DIAL

हमारा उद्देश्य हवाईअड्डे पर यात्रियों के प्रवेश को कागज रहित और निर्बाध बनाना है, जिससे समय की बचत होगी. मतलब अब ऐप की मदद से यात्रियों को फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के जरिए एयरपोर्ट में एंट्री दी जाएगी. App चेहरे की पहचान तकनीक के माध्यम से यात्रियों की पहचान करता है, जो उनके बोर्डिंग पास से जुड़ा होता है. फिलहाल यह सुविधा दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) के टर्मिनल नंबर 3 पर ट्रायल के तौर पर शुरू की गई है. डायल के मुताबिक, ट्रायल के दौरान अब तक करीब 20 हजार यात्रियों ने इस ऐप के जरिए पेपरलेस और सीमलेस एंट्री की है.

इसे भी पढ़ें : Jio 5G फोन जल्द होगा लॉन्च, सबसे कम कीमत वाला 5G फोन होगा

Biometric

इस App की मदद से यात्रियों को केवल एक बार बायोमेट्रिक (Biometric) और अन्य विवरण जमा करने होंगे. फिर इस डिटेल की मदद से वह अपनी आने वाली यात्राएं कर सकते हैं. इसका मतलब है कि यात्रियों को हर बार बायोमेट्रिक विवरण जमा नहीं करना होगा. DIAL के मुताबिक, डिजीयात्रा ऐप (DigiYatra app) का बीटा वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है. ऐप का आईओएस वर्जन भी एक हफ्ते के अंदर उपलब्ध करा दिया जाएगा.

Digi Yatra: एयरपोर्ट पर मोबाइल से होगी एंट्री, पहचान पत्र की जरूरत नही

DigiYatra ऐप

DigiYatra ऐप पर आपको फोन नंबर और आधार डिटेल्स की मदद से रजिस्टर करना होगा. इसके बाद फोन के फ्रंट कैमरे से सेल्फी लें और सबमिट कर दें. अंत में, टीकाकरण विवरण और बोर्डिंग पास को स्कैन करके ऐप में जोड़ना होगा. इसके बाद आप ऐप की मदद से एंटर कर पाएंगे.

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
According to DIAL : Our aim is to make the entry of passengers at the airport paperless and seamless, which will save time. Meaning now with the help of the app, passengers will be given entry into the airport through facial recognition technology. The app identifies passengers through facial recognition technology, which is linked to their boarding pass.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X