BHIM ऐप हुआ पहले से ज्यादा स्मार्ट, अब मिनटों में होंगे काम

|

मोबाइल पेमेंट ऐप BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी ऐप) अब पहले से ज्यादा स्मार्ट हो गया है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा डेपलप भीम ऐप के जरिए अब यूजर्स यूटिलिटी बिलों का भुगतान भी कर सकेंगे। इस ऐप की मदद से यूजर्स मोबाइल, गैस और पानी के बिलों का भुगतान कर सकेंगे। बता दें कि इस नए फीचर का अपडेट एंड्रॉइड के साथ आईफोन यूजर्स को भी मिलना शुरू हो गया है। याद हो कि BHIM ऐप को पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारिक रूप से लॉन्च किया था।

 
BHIM ऐप हुआ पहले से ज्यादा स्मार्ट, अब मिनटों में होंगे काम

भीम एक मोबाइल पेमेंट ऐप है, जिसके जरिए यूजर्स पर्सन टू पर्सन मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। अब इस ऐप पर नया फीचर अपग्रेड किया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स मोबाइल के पोस्टपेड बिल, बिजली बिल, गैस बिल, पानी के बिल और दूसरी तरह के कई बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप कुछ समय बाद बिल पेमेंट करना चाहते हैं, तो भीम ऐप में इसे सेव कर सकते हैं। अपग्रेड के साथ ही ऐप पर बिल पे करने के लिए कई कैटेगिरी मौजूद हैं, जिनमें पोस्टपेड मोबाइल और लैंडलाइन बिल, ब्रॉडबैंड, DTH, इलेक्ट्रिसिटी, गैस और वाटर जैसे विकल्प हैं। यहां आप BHIM ऐप के जरिए आप वोडाफोन, BSNL, आइडिया सेलुलर और टाटा डोकोमो के पोस्टपेड बिल का भुगतान कर सकते हैं.

बिल का भुगतान करने के लिए यूजर्स को ट्रांसफर मनी सेक्शन पर जाकर यहां बिल पे (Bill Pay) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब यहां UPI एड्रेस डालकर बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर बिल भुगतान करना होगा।

अगर आप भीम ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो अपने स्‍मार्टफोन में दिए गए गूगल प्‍ले स्‍टोर पर क्‍लिक करें और सर्च बार में जाकर National Payments Corporation of India (NPCI)लिखें। ये ऐप एंड्रायड के अलावा आईओएस प्‍लेटफार्म पर भी मुफ्त उपलब्‍ध है।

ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको फोन में कुछ परमीशन देनी होगी, इसके बाद अपनी भाषा चुननी होगी। भाषा का चुनाव करने के बाद ऐप में ऐप में लगभग सभी बैंक आपके सामने आ जाएंगी, जिसमें से ऐप को जिस बैंक से कनेक्‍ट करना चाहते हैं, वो सलेक्‍ट करें और अपना एक पासकोर्ड सलेक्‍ट करें, जिसे डालने के बाद आप सारे ट्रांजेक्‍शन कर सकेंगे और बिल भुगतान कर सकेंगे।

Here is How to use UPI based BHIM app - GIZBOT HINDI
 

बता दें कि कुछ समय पहले इस ऐप को पॉपुलर बनाने के लिए कैशबैक ऑफर पेश किया गया था। इस ऐप को डाउनलोड और इस्तेमाल करने पर यूजर्स को 750 रुपए तक का कैशबैक मिलेगा। वहीं, भीम ऐप इस्तेमाल करने वाले व्यापारियों को 1000 रुपए तक कैशबैक मिलेगा।

कैसे मिलेगा कैशबैक
नए यूजर्स को भीम ऐप से पहली बार ट्रांजेक्शन करने पर 51 रुपए कैशबैक मिलेगा। ट्रांजेक्शन के लिए अधिकतम और न्यूनतम राशि निर्धारित नहीं की गई है। यानी 1 रुपए के ट्रांजेक्शन पर भी यूजर्स को 51 रुपए कैशबैक मिलेगा। इसके अलावा न्यूनतम 100 रुपए ट्रांजेक्शन पर भीम ऐप 250 रुपए का कैशबैक दे रहा है। इसमें यूजर हर महीने 500 रुपए तक कैशबैक प्राप्त कर सकता है। भीम ऐप दो एमबी का है।

इस ऐप को एंड्रॉइड यूजर्स के अलावा आईफोन यूजर भी ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। भीम एप को इस्तेमाल करने के लिए इन्टरनेट की आवश्यकता नहीं है। इसे एक नार्मल फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है। भीम ऐप आपका ट्रांजैक्शन सीधे सेलर और बैंक खाते के बीच कराता है। इसमें कोई थर्ड पार्टी नहीं होती। भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है। इसके बाद पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड मौजूद हो।

ऐप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का एक पासवर्ड बनाना पड़ता है। उसके बाद डेबिट कार्ड पर दी गई जानकारी डालनी होगी। भीम ऐप के साथ बैंक खाते को लिंक करके खरीददारी या किसी तरह का लेन-देन कर सकते हैं। खरीददारी करते वक्त ऐप से भुगतान करने के लिए बस दुकानदार के मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। क्यू आर कोड का भी है विकल्प ऐप में स्कैन और क्यू आर कोड के जरिए भी भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
BHIM app became more smart with a latest feature that allow users to payment mobile and electricity bills.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X