भूल जाएं "मेरा चार्जर नहीं मिल रहा" बोलना, केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

|

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के बाद अब मोदी सरकार वन नेशन वन मोबाइल चार्जर ( One Nation One Charger ) का नियम लागू करने जा रही है। इस संबंध में जल्द ही बैठक की जाएगी और भारत में मोबाइल सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए सिंगल चार्जर रखने का नियम इस बैठक में तय किया जाएगा। (एक देश एक मोबाइल चार्जर, मोदी सरकार जल्द लाएगी नया नियम)।

 

Airtel Black: एक साथ डाउनलोड होंगी 4 फिल्में, पाएं हाई-स्पीड इंटरनेटAirtel Black: एक साथ डाउनलोड होंगी 4 फिल्में, पाएं हाई-स्पीड इंटरनेट

एक देश एक चार्जर, मोदी सरकार लाएगी जल्द नया नियम

6,000mAh बैटरी के साथ Infinix Hot 12 ने दी भारत में दस्तक, कीमत है बस6,000mAh बैटरी के साथ Infinix Hot 12 ने दी भारत में दस्तक, कीमत है बस

One Nation One Charger: जल्द होगी बैठक

आज के समय में विभिन्न मोबाइल कंपनियों के विभिन्न मोबाइल चार्जर उपलब्ध है। हालांकि इस पर लगाम लगाने और ई-कचरे पर नियंत्रण के लिए मोदी सरकार एक नया नियम लाने जा रही है। जल्द ही बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि मोबाइल फोन सहित सभी पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जर होना चाहिए। बैठक की अध्यक्षता उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार करेंगे। इसमें सभी इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस बनाने वाली कंपनियां शामिल होंगी।

इस संबंध में यूरोप में भी प्रयास चल रहे है। बैठक में ई-कचरे पर अंकुश लगाने के अलावा भारत में कई चार्जर के उपयोग को खत्म करने और उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने की भी बात की जाएगी।

सावधान! क्या आपको भी WhatsApp पर आया है कुछ ऐसा मैसेज?सावधान! क्या आपको भी WhatsApp पर आया है कुछ ऐसा मैसेज?

एक देश एक चार्जर, मोदी सरकार लाएगी जल्द नया नियम

Vi यूजर्स की हुई बल्ले बल्ले! इन प्लान्स पर मिल रहा है 75GB मुफ्त डेटाVi यूजर्स की हुई बल्ले बल्ले! इन प्लान्स पर मिल रहा है 75GB मुफ्त डेटा

दूसरे देश भी अपना रहें है एकल चार्जर नियम

उपभोक्ताओं को विभिन्न उपकरणों के लिए कई चार्जर ले जाने पड़ते है। ऐसे में ग्राहकों को परेशानी होती है। इस बीच, यूरोपीय संघ ने 2024 तक सभी छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एकल यूएसबी-सी पोर्ट सामान्य चार्जिंग नियम का आह्वान किया है। ऐसा ही नियम अमेरिका में भी लागू होने जा रहा है। इसलिए भारत ने भी उस दिशा में कदम उठाना शुरू कर दिया है।

मिस्टर इंडिया बनकर देखें किसी का भी WhatsApp Statusमिस्टर इंडिया बनकर देखें किसी का भी WhatsApp Status

पूरा परिवार कर सकता है एक ही चार्ज का इस्तेमाल

संयुक्त राष्ट्र की तरह, यदि भारत सभी स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट प्रदान करना अनिवार्य कर देता है, तो ऐप्पल को आईफोन पर टाइप-सी पोर्ट पर स्विच करना होगा। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 2024 के आईफोन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया जा सकता है। सिर्फ भारत में ही नहीं अमेरिका में भी कॉमन चार्जर का नियम लागू किया जा सकता है।
अगर भारत में ऐसा होता है तो यूजर्स को काफी सहूलियत मिलेगी। यूजर्स एक ही चार्जर से सभी डिवाइस को चार्ज कर सकेंगे। यह भी कहा जा सकता है कि पूरा परिवार एक ही चार्ज का इस्तेमाल कर सकेगा। साथ ही उन्हें किसी अतिरिक्त चार्जर के लिए भी भुगतान नहीं करना होगा।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Devices of the whole house will be charged with a single charger, soon the rule of One Nation One Charger will come. After the One Nation One Ration Card scheme, now the Modi government is going to implement the rule of One Nation One Mobile Charger. A meeting will be held soon in this regard and the rule of having a single charger for all electronic devices including mobiles in India will be decided in this meeting.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X