OnePlus Nord vs Poco X2: इन दोनों फोन में कितना अंतर और कौन बेहतर

|

OnePlus और Poco कंपनी के दो नए फोन है, जिसके बारे में यूज़र्स इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं। वनप्लस कंपनी के एक नए फोन OnePlus Nord और पोको कंपनी का एक नया फोन Poco X2 है। इन दोनों फोन की तुलना हम अपने इस आर्टिकल में करने जा रहा है।

OnePlus Nord vs Poco X2: डिस्प्ले की तुलना
 

OnePlus Nord vs Poco X2: डिस्प्ले की तुलना

OnePlus Nord में वनप्लस कंपनी में 6.44 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्पले दिया है। यह एक फ्लूइड डिस्प्ले है, जिसका रिफ्रेश रेट 98 हर्टज़ है। इस फोन के डिस्प्ले का ऑस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। इस फोन का डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसके अलावा इसमें रिंगिंग मोड, वीडियो इनहांसर, नाइट मोड जैसे बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं।

Poco X2 फोन का डिस्प्ले 6.67 इंच का है और इसका ऑस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। एक बड़ा और लंबा स्मार्टफोन होने के बावजूद इस फोन को हाथ में होल्ड करना काफी आरामदायक है। यूज़र्स आसानी से इस फोन को एक हाथ से यूज़ कर सकते हैं। इस फोन में कंपनी ने साइड में एक फिज़िकल फिंगर प्रिंट सेंसर दिया है।

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन का प्रोसेसर

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन का प्रोसेसर

OnePlus Nord फोन के फीचर्स की लिस्ट में प्रोसेसर का भी बड़ा नाम है। इस फोन में कंपनी ने ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765जी का इस्तेमाल किया है। यह प्रोसेसर 12 जीबी तक LPDDR4x RAM के साथ आता है।

Poco X2 के सॉफ्टवेयर की बात करें तो कंपनी ने इस फोन को एंड्रॉयड 10 पर आधारित MIUI 11 पर रन कराया है। इस फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें कंपनी Qualcomm Snapdragon 730G SoC का प्रोसेसर दिया है। इसके अलावा इस फोन में कंपनी ने लिक्विड कूल टेक्नोलॉजी भी दी है, जिससे आपका फोन ज्यादा देर तक यूज़ करने पर भी गर्म नहीं होगा। इस वजह से आप इस फोन में बिना रूके काफी देर तक गेम खेल सकते हैं।

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन का बैक कैमरा सेटअप
 

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन का बैक कैमरा सेटअप

अब हम OnePlus Nord के कैमरा फीचर्स पर आते हैं। इसके बारे में सभी लोग डिटेल में जाना चाहते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस फोन में कंपनी में क्वॉड कैमरा सेटअप यानी इससे पिछले हिस्से में चार के अंग्रेजी हैं इसका पहला कैमरा 48 मेगापिक्सल का है जो Sony IMX586 के सेंसर के साथ आता है। आपको बता दें कि इसी कैमरा सेंसर का इस्तेमाल कंपनी ने OnePlus 8 में भी किया है। फोन में ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन का फीचर भी कंपनी ने दिया है। इस फोन का दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का है जो ultra-wide एंगल के साथ आता है। वहीं इस फोन का तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का है, जो मैक्रो लेंस के साथ आता है। इन सबके अलावा इस फोन का चौथा कैमरा 5 मेगापिक्सल का है जो डक्ट कैंसर के साथ इस फोन में शामिल किया गया है।

Poco X2 के कैमरा सेटअप की बात करें तो इस फोन में कंपनी ने 4 कैमरों का सेटअप दिया है। इसका प्राइमरी कैमरा 64 मेगापिक्सल का Sony IMX686 का है। इस फोन का दूसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। वहीं इसका तीसरा कैमरा सेंसर 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस का है और चौथा सेंसर 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस के साथ आता है।

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन का फ्रंट कैमरा सेटअप

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन का फ्रंट कैमरा सेटअप

OnePlus Nord के फ्रंट कैमरा की बात करें तो उसमें कंपनी में दो-दो फ्रंट कैमरा दिया है, जो पंच होल डिस्पले के साथ आता है। इसका पहला कैमरा 32 मेगापिक्सल का है। वहीं दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का है जो अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। इस फोन में काफी सारे सेल्फी फीचर्स भी शामिल किए गए हैं।

Poco X2 में भी पोको कंपनी ने फ्रंट साइड में दो कैमरा सेंसर दे रखे हैं। इसका पहला कैमरा सेंसर 20 मेगापिक्सल और दूसरा कैमरा सेंसर 2 मेगापिक्सल का है। इस फोन के कैमरा सेटअप में कंपनी का दावा है कि ये दिन की रोशनी के साथ-साथ रात की रोशनी यानि काफी कम रोशनी में भी बढ़िया पिक्चर्स लेने में काफी सक्षम है।

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन के कुछ खास कैमरा फीचर्स

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन के कुछ खास कैमरा फीचर्स

इस फोन में कंपनी ने 4K वीडियो रिकॉर्ड करने की फैसिलिटी भी दी है, जो एक खास फीचर है। इसके अलावा इस फोन में नाइटस्कैप, सुपर मैक्रो, पोट्रेट, प्रो मोड, पनोरमा, एआई सीन डिटेक्शन, अल्ट्रा एचडीआर, अल्ट्रा वाइड सेल्फी जैसे बहुत सारे फीचर दिए गए हैं।

Poco X2 में 4K वीडियो कैप्चरिंग की सुविधा दी गई है और इसके साथ-साथ 960 Fps स्लो मोशन वीडियो की सुविधा भी दी गई है। इसके अलावा कंपनी ने इस फोन में एक खास VLOG वीडियो मोड भी दिया है। इस खास फीचर के जरिए यूज़र्स एक ही वीडियो को 7 अलग-अलग स्टाइल में शूट कर सकते हैं। इसके अलावा भी कैमरा फोटोग्राफी के लिए भी काफी सारे खास फीचर्स से इस फोन कैमरा को लैस किया गया है।

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन की बैटरी

OnePlus Nord vs Poco X2: दोनों फोन की बैटरी

OnePlus Nord में 4115 एमएएच की बैटरी के साथ आता है। इस फोन की बैटरी के साथ एक 30 वॉट का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया हुआ है। इस चार्जर की वजह से ये फोन महज 30 मिनट में 50% से ज्यादा और सिर्फ1 घंटे से कुछ ज्यादा देरी में ही फुल चार्ज हो जाता है। इस फोन में 5G कनेक्टिविटी समेत कनेक्टिविटी के तमाम फीचर्स दिए हुए हैं।

Poco X2 में कंपनी ने 4,500 एमएएच की एक पॉवरफुल बैटरी भी दी है। इसके साथ-साथ 27W का एक फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाला चार्जर भी दिया है। इसके लिए कंपनी का दावा है कि ये फोन 25 मिनट में 0 से 40% तक चार्ज हो जाता है।

OnePlus Nord vs Poco X2: कीमत और कलर

OnePlus Nord vs Poco X2: कीमत और कलर

OnePlus Nord की कीमत के बारे में बात करें तो कंपनी ने 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 24,999 रुपए रखी है। इसके अलावा इस फोन का दूसरा वेरिएंट 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 27,999 रुपए होती है। वहीं इस फोन का तीसरा वेरिएंट 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 29,999 रुपए है। इस फोन को कंपनी ने ब्लू मार्बल और ग्रे ऑनिक्स कलर में पेश किया है।

Poco X2 को कंपनी ने 3 वेरिएंट में लॉन्च किया है। इसका पहला वेरिएंट 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत कंपनी ने 15,999 रुपए तय की है। वहीं इसका दूसरा वेरिएंट 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वाला है, जिसकी कीमत कंपनी ने 16,999 रुपए रखा है। इसके अलावा इस फोन का तीसरा वेरिएंट 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाला है। इस फोन को कंपनी ने 19,999 रुपए में पेश किया है। इस फोन को कंपनी ने 3 रंगों में पेश किया है। इन रंगों में Atlantis Blue, Matrix Purple, और Phoenix Red शामिल हैं।

OnePlus Nord या Poco X2: किसे खरीदना बेहतर

OnePlus Nord या Poco X2: किसे खरीदना बेहतर

हम अपने हिसाब से बताएं तो ये दोनों फोन अपनी-अपनी जगह पर बेहतरीन हैं। लेकिन वनप्लस नॉर्ड के मुकाबले पोको एक्स 2 की कीमत काफी कम है और फीचर्स लगभग एक जैसे ही है। वनप्लस नॉर्ड में एक एक्सट्रा खास बात इसका 5जी कनेक्टिविटी फीचर्स है। अगर आप आपको 5जी फोन की जरूरत फिलहाल नहीं है तो आप पोको एक्स2 को चुन सकते हैं क्योंकि ये फोन आपको 20,000 से कम कीमत में भी ही 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज का फीचर्स बाकी तमाम बेहतरीन फीचर्स के साथ दे सकता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
OnePlus and Poco are two new phones of the company, which users are looking for on the Internet. OnePlus Nord is a new phone from OnePlus company and Poco X2 is a new phone from Poco company. We are going to compare these two phones in this article.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X