ऑनलाइन डेटिंग मतलब HIV संक्रमण!

Written By: Staff

देखने और सुनने में लुभावनी लगने वाली ऑनलाइन डेटिंग साइट्स वास्तव में एचआईवी इन्फेक्शन का बड़ा कारण साबित हो रहीं हैं। अमेरिका में ऑनलाइन डेटिंग साइट्स और एप्स से अपने लिए सेक्स पार्टनर खोज रहे लोगों के लिए यह घाटे का सौदा साबित हो रहा है।

अपने व्हाट्सएप को कैसे करें लॉक!

ऐसे पार्टनर से उन्हें क्षणिक सुख के साथ-साथ मौत तक साथ रहने वाली घातक बीमारी एचआईवी भी मिल रहा है। ये कोई खोखली बात नहीं, बल्कि एक अध्ययन के बाद सामने आई कड़वी सच्चाई है। इनमें ज्यादातर समलैंगिक लोग शामिल हैं। इस रिपोर्ट के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आये हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

अमेरिका का यह आइलैंड एचआईवी संक्रमण से पीड़ित लोगों का गढ़ सा बनता जा रहा है। यहाँ 60 प्रतिशत पुरुषों ने पुरुषों के साथ ही सेक्स किया और साल 2013 में उनमें एचआईवी संक्रमण पाया गया। इन सभी ने अपने पार्टनर ऑनलाइन डेटिंग साइट्स की मदद से खोजे थे। यह बात वहां के रहवासियों से की गई बातचीत से निकलकर सामने आई।

#2

साल 2013 में इस आइलैंड के 74 नए लोगों में एचआईवी पाया गया। इनमें से पांच लोग गे, बिसेक्सुयल और अन्य थे। और 43 लोगों ने शोधकर्ताओं को बताया कि उन्हें ये बीमारी ऑनलाइन डेटिंग साइट्स की मदद से मिले पार्टनर से हुई। उसी व्यक्ति के कारण उनमें यह वायरस संक्रमण फैला।

#3

इस रिपोर्ट के बाद बहुत बड़ी सच्चाई सामने आई। आइलैंड के पब्लिक हेल्थ इंस्टिट्यूट डाइरेक्टर ने बताया कि इस अध्ययन में एचआईवी पीड़ित लोगों को शामिल किया गया। जिसके बाद इसमें ऑनलाइन डेटिंग साइट्स बड़ा फैक्ट के रूप में सामने आई। इन सभी ने सेक्स पार्टनर के लिए कॉमन डेटिंग साइट्स का ही इस्तेमाल किया था।

#4

एचआईवी से पीड़ित लोगों की मानें तो उन्हें इस बीमारी की जानकारी भी बहुत बाद में हुई। संबंध बना लेने के काफी समय बाद तकलीफ होने पर उन्होंने जांच कराई जिसके बाद यह हकीकत सामने आई। उनका मानना है कि यह वायरस तो उन्हें संबंध बनाने के साथ ही मिल गया होगा, लेकिन जांच कराने पर हकीकत सामने आ गई।

#5

शोधकर्ताओं का मानना है कि इस संबंध में ऑनलाइन डेटिंग साइट्स का संचालन करने वालों को जागरूकता फैलानी चाहिए। उन्हें अपनी वेबसाइट या ऐप्स पर इस जोखिम के बारे में सूचना चस्पा करनी चाहिए, ताकि लोगों को इस जोखिम के बारे में पहले से ही अंदाजा हो।

#6

स्वास्थ विशेषज्ञों की मानें तो यौन संबंध बनाने से पूर्व पूरी सुरक्षा बरती जानी चाहिए। खासतौर ऑनलाइन डेटिंग से मिले पार्टनर के साथ ऐसा करना बहुत जरूरी हो जाता है। तभी इस जानलेवा बीमारी को शरीर में प्रवेश करने से रोका जा सकता है। इस बारे में लोगों को जागरूक होना चाहिए।

#7

ऑनलाइन डेटिंग साइट्स के कारण अमेरिका के इस आइलैंड में फैली बीमारी अन्य देशों के लिए एक बड़ा सबक हो सकता है। क्योंकि ऐसे कई देश हैं, जहाँ ये ऑनलाइन डेटिंग साइट्स जमकर चल रही हैं। इसे दस्तक मानकर रोकथाम के उपाय शुरू कर देने चाहिए।

#8

संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ऑनलाइन डेटिंग साइट्स को कदम उठाने होंगे। उन्हें एड्स से पीड़ित लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए।

#9

एचआईवी संक्रमण का इलाज ना होने पर ये कुछ ही समय में व्यक्ति की जान ले सकती है। इससे प्रतिरोधी क्षमता कमजोर हो जाती है।

#10

मामला सामने आने के बाद स्थानीय सरकार को भी इस दिशा में रोकथाम के कदम उठाने चाहिए।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Online Dating seems to be interesting. But a shocking report has come about this. saying that Online dating leads to HIV.
Please Wait while comments are loading...
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Opinion Poll

Social Counting