Oppo F21 Pro रिव्यू: मिलता है दमदार कैमरा फीचर और पावरफुल बैटरी लाइफ

|

ओप्पो ने पिछले कुछ वर्षों में भारतीय बाजार में कई बेहतरीन स्मार्टफोन और अन्य एक्सेसरीज पेश किए हैं। Oppo के फोन अपने बेस्ट सेल्फी कैमरों के लिए जाना जाता है। नया Oppo F21 Pro (ओप्पो F21 प्रो) एक और ऐसा स्मार्टफोन है जो उस परफेक्ट सेल्फी को कैप्चर करने के लिए कुछ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आता है। आइये आज हम Oppo F21 Pro का रिव्यू करते हैं।

 
Oppo F21 Pro रिव्यू: मिलता है दमदार कैमरा फीचर और पावरफुल बैटरी लाइफ

Oppo F21 Pro के प्रमुख स्पेसिफिकेशन्स

  • डिस्प्ले: 6.4-इंच AMOLED
  • प्रोसेसर: क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680
  • मेमोरी: 8GB RAM
  • स्टोरेज: 128GB
  • बैटरी: 4,500mAh
  • प्लेटफार्म: ColorOS के साथ Android 12
  • कैमरा: माइक्रोलेंस के साथ 64MP ट्रिपल कैमरा

Oppo F21 Pro का डिज़ाइन

ओप्पो F21 प्रो पर सबसे पहले नजर डालने वाली चीजों में से एक इसकी अनूठी डिजाइन है। ओप्पो ने स्मार्टफोन में इंडस्ट्री का पहला 'फाइबरग्लास-लेदर डिजाइन' इस्तेमाल किया है। यह स्मार्टफोन को एक अनूठा टच और बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करता है।

Oppo F21 Pro में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.4 इंच का AMOLED डिस्प्ले है। डिस्प्ले Amazon HDR और YouTube HD सर्टिफाइड भी है, जो एक जीवंत और क्रिस्टल-क्लियर व्यूइंग एक्सपीरियंस देता है।

Oppo F21 Pro का कैमरा परफॉर्मेंस

Oppo F21 Pro में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप है जिसमें 64MP का प्राइमरी लेंस, 2MP का माइक्रो कैमरा और 2MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है। इसके अलावा, फ्रंट में Sony IMX709 लेंस के साथ 32MP का अल्ट्रा-सेंसिंग सेल्फी कैमरा दिया गया है।

Oppo F21 Pro रिव्यू: मिलता है दमदार कैमरा फीचर और पावरफुल बैटरी लाइफ

ओप्पो ने हमेशा अपने सेल्फी कैमरा के स्किल्स पर जोर दिया है और इसने F21 प्रो पर सेल्फी कैमरे के साथ बढ़िया काम किया है। यह Sony IMX 709 RGBW लेंस के साथ आता है, जिसे Oppo Quadra Binning Algorithm के साथ जोड़ा गया है। इससे जबरदस्त सेल्फी मिलती है, जो बोकेह पोर्ट्रेट, एआई पोर्ट्रेट एन्हांसमेंट और सेल्फी एचडीआर जैसी फीचर्स के साथ आता है।

इसके अलावा Oppo F21 Pro में नाइट मोड मिलता है। हालाँकि, यह मोड माइक्रोलेंस या पावरफुल सेल्फी कैमरा जितना संतोषजनक नहीं है। हमने Oppo Find X5 Pro में MariSilicon X NPU के साथ पावरफुल नाइट मोड का भी उपयोग किया है।

 

Oppo F21 Pro परफॉर्मेंस

ओप्पो F21 प्रो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 चिपसेट के साथ आता है जिसे 8GB RAM और 128GB स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। यूजर्स RAM और डिफ़ॉल्ट स्टोरेज दोनों को और बढ़ा सकते हैं। यूजर्स माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से RAM को 5GB तक और कुल स्टोरेज को 1TB तक बढ़ा सकते हैं। हालांकि स्नैपड्रैगन 680 चिप 5G को सपोर्ट नहीं करता है।

Oppo F21 Pro रिव्यू: मिलता है दमदार कैमरा फीचर और पावरफुल बैटरी लाइफ

Oppo F21 Pro रियल-लाइफ परफॉर्मेंस

बेंचमार्क रिजल्ट्स से पता चलता है कि ओप्पो F21 प्रो रेगुलर ऐप्स के लिए अच्छा परफॉर्मेंस प्रदान करता है। हमने ब्राउज़िंग, वीडियो देखने, फ़ोटो लेने, वीडियो कॉल करने जैसी गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए फ़ोन का उपयोग किया, और कुछ गेमिंग टाइटल्स को भी एक्सप्लोर किया। मैंने पाया कि इनमें से अधिकांश गतिविधियाँ बिना किसी गड़बड़ी से काम करता है।

हमने यह भी पाया कि ओप्पो F21 प्रो BGMI और फ्री फायर जैसे गेमिंग टाइटल को हैंडल कर सकता है। लेकिन ज्यादा ग्राफिक्स-भारी ऐप्स टॉप-एक्सपीरियंस की पेशकश नहीं करेंगे। साथ ही, Android 12 के साथ ColorOS का अनुभव भी अच्छा बनाता है।

Oppo F21 Pro बैटरी: पावरफुल फास्ट चार्जर से कम समय में करे चार्ज

ओप्पो F21 प्रो में 33W SuperVOOC फास्ट चार्जर के साथ 4500mAh की बैटरी दी गई है। इस सेगमेंट के ज्यादातर फोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है। छोटी बैटरी वाले Oppo F21 Pro को ढूंढना थोड़ा निराशाजनक है। फिर भी, परफॉर्मेंस सराहनीय है।

33W SuperVOOC फास्ट चार्जिंग अडैप्टर फोन के सबसे अच्छे फीचर्स में से एक है। वहीं फोन करीब 90 मिनट में फुल चार्ज हो सकता है। हमने पाया कि अगर इसे नॉन-गेमिंग ऐप्स के लिए इस्तेमाल करें तो ओप्पो एफ 21 प्रो एक दिन तक चल सकता है। कुल मिलाकर, फास्ट-चार्जिंग सपोर्ट के साथ बैटरी के प्रदर्शन को बेहतर बनाया गया है।

Oppo F21 Pro वर्डिक्ट

भारत में 25000 रुपये से कम का सेगमेंट अब 5G ऑप्शन्स के आता है। अगर खरीदार कुछ हज़ार और खर्च कर सकते हैं, तो उन्हें प्रीमियम 5G स्मार्टफोन भी मिल जाएंगे। ऐसे में Oppo F21 Pro जैसा 4G फोन लेने का कोई मतलब नहीं होगा।

Oppo F21 Pro जैसे फ़ोन विशेष रूप से कैमरा डिपार्टमेंट में प्रीमियम फीचर्स देते हैं। अगर आप 5G फैक्टर को नजरअंदाज करना चाहते हैं, तो Oppo F21 Pro इस सेगमेंट में एक अच्छा ऑप्शन है, खासकर अपने पावरफुल सेल्फी कैमरे के लिए।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Oppo F21 Pro Review in Hindi, Know Features and Specifications

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X