Oppo ने लॉन्च किया ColorOS 11, जानिए इसके 20 बेहतरीन फीचर्स

|

ओप्पो कंपनी ने अपने एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम को आज ग्लोबली लॉन्च किया है। ओप्पो कंपनी के इस नए सिस्टम का नाम ColorOS 11 है। ये सिस्टम एंड्रॉयड 11 पर बेस्ड है। आज दोपहर 2.30 बजे से शुरू हुए इवेंट में ओप्पो कंपनी ने इस ओएस ColorOS 11 को आज लॉन्च किया है।

Oppo ने लॉन्च किया ColorOS 11, जानिए इसके 20 बेहतरीन फीचर्स

 

अगर आपने ओप्पो के फोन में ColorOS 7 का इस्तेमाल किया है तो आपको निश्चित तौर पर Oppo ColorOS 11 के बेहतरीन फीचर्स का अंदाजा जरूर लग जाएगा। आज से रही इस अपडेट सिस्टम को ओप्पो कंपनी के कुछ स्मार्टफोन में दिया जा रहा है और आने वाले वक्त में ओप्पो के बहुत सारे स्मार्टफोन्स में इस अपडेट को शामिल किया जाएगा। आइए हम आपको ओप्पो फोन में आने वाले इस नए ColorOS 11 से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

गूगल के साथ पार्टनरशिप

ओप्पो ने गूगल के साथ पार्टनरशिप करके भी कुछ खास फीचर्स को ColorOS 11 के जरिए अपने स्मार्टफोन्स में दिया है।

1. ओप्पो फोन के कैमरा में गूगल लेंस होगा।

2. ओप्पो फोन के फोटो एल्बम में भी गूगल लेंस होगा

3. इंटीग्रेटेड गूगल एसिसटेंट कस्टम एक्शन भी ओप्पो के फोन में होगा, जो यूज़र्स को कस्टाइमज्ड डिजाइन मुहैया कराने में मदद करेगा।

गूगल लेंस फीचर

ओप्पो फोन में इस नए अपडेट के आने के बाद गूगल लेंस वाला फीचर काफी शानदार होगा। गूगल लेंस एक ऐसा फीचर है, जिसके जरिए आप जो देखते है, उसे सर्च करने और वर्ल्ड के टेक्स्ट को समझने में मदद करता है।

अब नए अपेडट के आने के बाद ओप्पो के फोन में दिखने वाली किसी भी इमेज पर लिखे टेक्सट को भी गूगल लेंस सर्च कर लेगा। इसके अलावा इस अपडेट में कुछ ऐसी तकनीक का इस्तेमाल हुआ है कि जिससे आप अपने तीन अंगुलियों यानि फिंगर्स को फोन के स्क्रीन पर ड्रैग करके स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और उस स्क्रीनशॉट पर लिखे टेक्स्ट को गूगल लेंस दुनिया के अलग-अलग भाषाओं में ट्रांसलेट कर देगा।

 

आप अगर पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना चाहते या ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो आप वो भी कर सकते हैं और अगर आप आधे स्क्रीन या फिर स्क्रीन के जितनी भी एरिया को ट्रांसलेट या स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो वो कर सकते हैं। इस तरह से गूगल के साथ पार्टनरशिप करके ओप्पो ने अपने स्मार्टफोन्स में इस नए अपडेट के साथ गूगल लेंस का शानदार फीचर अपडेट किया है।

डिस्प्ले पर जो चाहें वो बनाएं

आप इस अपडेट के आने के बाद ओप्पो फोन में वॉलपेपर्स कस्टमाइज़ेशन, आप अपने हिसाब से कस्टमाइज़्ड फोन्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस फोन में वॉलपेपर्स से लेकर आइकॉन और रिंगटोन तक हरेक चीज को कस्टमाइज़्ड कर सकते हैं। ColorOS 11 की मदद से आप डिस्प्ले के टेमप्लेट्स का फोंट, कलर और लेयआउट सबकुछ अपने हिसाब से कस्टमाइज़्ड कर सकते हैं।

Customizable Always-on-Display फीचर

इस नए सिस्टम में बहुत सारे वैराइटी के स्टाइल्स और पैटर्न दिए गए हैं। हरेक पैटर्न यूनिक है और आपके एकदम अपने स्टाइल को रिप्रजेंट करने वाला है। Always-On-Display में यूज़र्स अपने कंटेंट को अपने आप ही अपने हिसाब से डिस्प्ले पर ही क्रिएट कर सकते हैं। आप अपने फोन के स्क्रीन पर धीरे-धीरे अपने फिंगर्स को मूव कराते जाएंगे और उसी हिसाब से फोन में एक ब्यूटीफुल डायनेमिक स्क्रीन बनता जाएगा।

आप इन डायनेमिक स्क्रीन को अलग-अलग तरह के कलर, स्ट्रोक्स और कंपोजिश़न के हिसाब से ज्यादा आकर्षित बना सकते हैं। इस तरह से आप अनगिनत तरह के पैटर्न्स को अपने फोन पर बना सकते हैं। आप स्क्रीन पर अपने सिग्नेचर का भी कस्टम पैटर्न बना सकते हैं।

Oppo Sans

इसके जरिए यूज़र्स अपने इंटरफेस के लिए अलग-अलग तरह के फोंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप फाइनर कस्टमाइज़ेशन की मदद से फोंट के थिकनेस को मल्टीपल्स स्केल पर एडजस्ट कर सकते हैं। इसके आपको फोन पर पढ़ने का एक अच्छा अनुभव मिलेगा। इस तरह से आप अब फोंट को, फोंट साइज और फोंट वेट को भी कस्टमाइज़्ड कर सकते हैं। Oppo Sans कमर्शिल यूज़ के लिए भी बिल्कुल मुफ्त है। कोई भी डिज़ाइनर्स और कंपनियां Oppo Sans का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Customizable Dark Mode

ColorOS 11 अपडेट के साथ ओप्पो फोन का डार्क मोड भी कस्टमाइज़्ड हो गया है। अब डार्क मोड 3 रंगों में उपलब्ध है। पहला Pitch Dark, Blue Dark और Grey Dark. आप इन तीनों में से किसी भी कलर को कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। होमपेज पर आइकॉन और वॉलपेपर्स को डार्क मोड के साथ एडजस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा अब डार्क मोड सूर्योदय और सूर्योस्त के साथ ऑटोमैटिकली भी एडजस्ट हो जाएगा।

All-Around Customization

आप अपने हिसाब से इस फोन के किसी भी चीज को कस्टमाइज़्ड कर सकते हैं, जिससे यूज़र्स अपने ओप्पो फोन को यूआई यानि यूज़र्स इंटरफेस को अपने हिसाब से क्रिएट कर सकते हैं।

Oppo Relax 2.0

ColorOS 11 अपडेट आने के बाद इसमें ये एक ऐसा फीचर है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए हम भी काफी बेताब हैं। इसके जरिए आप किसी भी रिलेक्श साउंड को सुनकर अपने आप को अपने मन को शांत कर सकते हैं। अपने रोजमर्रा के काम से थककर लोगों को अक्सर थोड़ा ब्रेक लेकर किसी ट्रिप पर जाने का मन करता है ताकि वो वहां के शांत वातावरण का अच्छा अनुभव करके अपने मेंटल स्ट्रेश को कम कर सके। ओप्पो रिलेक्स की मदद से आप आपको ऐसे किसी ब्रेक में हर बार किसी ट्रिप पर जाने की जरूरत नहीं होगी। आप अपने फोन में दुनियाभर के शांत वातावरण का अनुभव साउंड के जरिए ले सकते हैं।

आप इस फीचर की मदद से अपने हिसाब से अपने आसपास के आवाज़ को साउंड मिक्स का इस्तेमाल करके कस्टाइमज़ कर सकते हैं। आप डेली लाइफ, नेचर, समूद्री इलाके, पहाड़ी इलाके, मंदिर-मस्जिद जैसे किसी भी जगह के साउंड को मिक्स कर कस्टाइमज़्ड कर सकते हैं। ASMR साउंड कलेक्शन की मदद से आप ऐसा कर पाएंगे।

Sound of the Cities

कुछ फोटोग्राफर्स ने दुनियाभर के अलग-अलग शहरों में घूमकर वहां के साउंड को रिकॉर्ड किया है और कई खास तकनीक की मदद से कुछ ऐसा बनाया है कि आपको वो सुनकर वहां की मेमोरी याद आ जाएगी। इसे सेंसर मेमोरी का नाम दिया गया है। लिहाजा आप ओप्पो रिलेक्स की मदद से सिर्फ साउंड को सुनकर पूरी दुनिया में ट्रैवल कर सकते हैं। वाकई में ये कमाल की चीज़ है।

इसके अलावा इस अपडेट के आने के बाद ओप्पो फोन में काफी सारे खास और सुविधाजनक जेश्चर भी आ गए है। इसमें आइकॉन पुल डाउन जेश्चर, थ्री फिंगर स्क्रीनशॉट जेश्चर जैसे बहुत सारे जेश्चर शामिल है। इसके अलावा थ्री फिंगर जेश्चर के जरिए गूगल ट्रांसटेशन वाले फीचर के बारे में हम आपको बता ही चुके हैं।

Flex Drop: मल्टीटास्क करना होगा आसान

ColorOS 11 अपडेट आने के बाद मल्टी टास्क करना काफी आसान हो जाएगा। आप आसानी से अपने ओप्पो फोन में एक बार में बहुत सारे काम कर सकते हैं। Flex Drop नाम के एक फीचर की वजह से आप एक बार में बहुत सारे काम कर सकते हैं। जैसे आप पहले किसी भी दूसरे ऐप में काम करने के लिए आपको पहले करंट विंडो को मिनिमाइज़ करके दूसरे विंडो पर जाना पड़ता था। अब ColorOS 11 अपडेट के बाद आप अपने करंट विंडो को स्वाइप अप करके अपने हिसाब से उस विंडो का साइज छोटा या बड़ा कर सकते हैं और उसे और एक स्मॉल फ्लोटिंग विंडो के रूप में स्क्रीन पर कहीं प्लेस कर सकते हैं और दूसरे विंडो में दूसरे ऐप को खोलकर काम कर सकते हैं।

ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर बड़ा मस्त

इसके अलावा आप किसी ऐप से किसी भी चीज को सिर्फ ड्रैग एंड ड्रॉप करके किसी दूसरे ऐप के जरिए किसी को भी शेयर कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए आप एक साथ वीडियो भी देख सकते हैं, चैट भी कर सकते हैं और गेम भी खेल सकते हैं। हालांकि ये फीचर इस साल अक्टूबर में शुरू किया जाएगा।

अल्ट्रा स्टडी मोड बेहद शानदार

इसके अलावा इस अपडेट के आने के बाद ओप्पो फोन में Hyper Boost, Link Boost, Media Boost, AR Unit, Camera Unit, AI Unit, Fusion Unit जैसे कई फीचर्स शामिल किए गए हैं। इसके शानदार अल्ट्रा स्टडी मोड भी आता है, जो किसी दौड़ते हुए इंसान की वीडियो भी काफी स्थिर पोजिशन में कैप्चर कर सकता है। HDR मोड से आप काफी शानदार पिक्चर्स को भी क्लिक कर सकते हैं।

Nearby Share

आप इस नए फीचर की मदद से किसी भी आसपास के डिवाइस में किसी भी फाइल, इमेज, वीडियो, डॉक्यूमेंट जैसी चीजों को सिर्फ एक स्टेप में शेयर कर सकते हैं। एंड्रॉयड डिवाइस से किसी भी ब्रांड के फोन पर Nearby Share के जरिए कुछ भी शेयर किया जा सकता है। यूज़र्स इस फीचर को ऑफलाइन मोड यानि बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां तक कि आप गेम्स के हेवी एपीके फाइल्स को भी चुटकी में शेयर कर सकते हैं।

Oppo Watch से होगा ऑटोमैटिकली कनेक्ट

इसके अलावा कुछ बेहद खास फीचर ओप्पो फोन में इस ColorOS 11 अपडेट के आने के बाद देखने को मिलेगा। जैसे कि आपका पसंदीदा क्रिकेट मैच शुरू हुआ तो आप जैसे ही अपने टीवी वाले रूम में जाएंगे तो आपका टीवी ऑटोमैटिकिली स्टार्ट हो जाएगा। आप किसी डॉक्यूमेंट को फोन और लैपटॉप में एक ही टाइम में एडिट भी कर सकते हैं। इस अपडेट की वजह से Oppo Watch से भी आपको फोन आसानी से कनेक्ट हो सकता है।

पर्फोमेंस भी बढ़ेगी

इस अपडेट के आने के बाद ओप्पो फोन के प्रोसेसर भी पहले से काफी दमदार हो जाएंगे। इस अपडेट के बाद ओप्पो फोन का RAM UTILIZATION 45% तक बढ़ जाएगा। RESPONSE RATE 32% और FRAME RATE STABILITY 17% तक बढ़ गई है। इस अपडेट के साथ ओप्पो फोन में Quantum Animation 2.0 दिया गया है। इससे क्या फायदा होगा वो हम आपको एक वीडियो में दिखाएंगे।

Battery Optimization

इसमें सुपर पॉवर सेविंग मोड दिया गया है। इसके लिए ओप्पो कंपनी ने दावा किया है कि सिर्फ 5% बैटरी भी 12 घंटे का स्टैंडबाय टाइम देती है। इतनी ही बैटरी में आप 1.5 घंटे यानि 90 मिनट तक टेक्स्टिंग यानि मैसेज भी कर सकते हैं। एक घंटे यानि 60 मिनट तक फोन कॉल कर सकते हैं।

आपके साथ ऐसा होता होगा कि कभी आपने रात में फोन चार्ज में लगाया और आप सुबह सोकर उठे।ऐसे में आपको फोन ओवरचार्ज हो गया और उसकी बैटरी डैमज होने का खतरा बढ़ गया। या फिर वोल्टेज अप डाउन होने की वजह से भी आपकी बैटरी चार्जिंग के टाइम ख़राब हो सकती है। ColorOS 11 एक बैटरी गार्ड अपने साथ लेकर आता है, जो ऐसी समस्याओं से बैटरी को बचाकर रखता है।

ये गार्ड आपके चार्जिंग रूटिन को याद कर लेता है और उसी के हिसाब से बैटरी चार्जिंग को कंट्रोल करता है। इसमें सुपर नाइट स्टैंडबाय मोड भी दिया गया है, जो रात में अगर सिर्फ 2% बैटरी में भी आप फोन चार्ज में लगाना भूल गए हैं तो आठ घंटे के बाद फोन ऑफ नहीं होगा।

Scoped Storage

ColorOS 11 में ओप्पो कंपनी ने यूज़र्स के डाटा सिक्योरिटी को भी ख्याल में रखा है। इसके जरिए आप किसी भी ऐप में अपने किसी भी डाटा को एड करेंगे तो वो वहां हमेशा के लिए सेव नहीं रहेगा। आप जैसे ही ऐप को अपने फोन से डीलीट करेंगे तो उस ऐप में गया डाटा भी अपने आप रिमूव हो जाएगा। ऐप के पास आपके पूरे सिस्टम के डेटा का एक्सेस नहीं होगा। इससे आपका डाटा पूरी तरह से सिक्योर रहेगा।

Private System

इसमें फोन में एक खास प्राइवेट सिस्टम भी दिया गया है। जिससे आप अपने प्राइवेट फोटो, फोल्डर्स और फाइल्स को प्राइवेसी के साथ प्राइवेट फोल्डर में रख सकते हैं और बाकी चीजों को मेन सिस्टम यानि मेन फोल्डर में रख सकते हैं। आप कभी भी आसानी से इन दोनों सिस्टम को आपस में बदल सकते हैं। इसका मतलब ये है कि आप प्राइवेट और मेन दो सिस्टम बना सकते हैं। प्राइवेट में आप अपनी प्राइवेसी वाली चीजें रख सकते हैं जो आप ही देख पाएंगे। वहीं मेन में आप नोर्मल चीजों को रख सकते हैं। अगर कोई आपसे आपका फोन यूज़ करने के लिए मांगे तो आप मेन सिस्टम में स्विच करके उसे अपना फोन यूज़ करने के लिए दे सकते हैं। प्राइवेसी के लिहाज से ColorOS का ये सिस्टम वाकई में काफी खास है।

किस-किस फोन को मिला नया अपडेट

इस तरह से हमने आपको ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन्स में आ चुके ColorOS 11 के सभी फीचर्स के बारे में बताया। फिलहाल इस अपडेट को Oppo Find X2 समेत इस सीरीज और Oppo Reno सीरीज के स्मार्टफोन्स में इस अपडेट को शामिल किया गया है। कंपनी का कहना है कि अगले कुछ महीनों में कंपनी ओप्पो के 28 अन्य फोन्स में भी इस अपडेट के भेजेगी। हम आपको ColorOS 11 से अपडेट हो चुके फोन में इसके नए फीचर्स का डीटेल रिव्यू करके भी दिखाएंगे असल में इन फीचर्स का इस्तेमाल करना कितना बेहतरीन है। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The Oppo company has launched a new operating system globally today. This new system of Oppo company is named ColorOS 11. This system is based on Android 11. In the event starting at 2.30 pm today, the OPPO company has launched this OS ColorOS 11 today.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X