ऑरकुट पर लगेगा ताला, गूगल ने कहा सॉरी

Posted By:

कॉलेज के समय में ऑरकुट से जुड़ी कई बातें आपको याद होंगे, हो सकता है आपके में से कई लोग आज भी ऑरकुट से जुड़ें हों लेकिन जल्‍द गूगल की इस सर्विस में ताला लगने वाला है। गूगल ब्‍लॉग के मुताबिक 30 सितंबर को ऑरकुट बंद कर दिया जाएगा जिसके बाद कोई भी नया यूजर इसमें अपना एकाउंट नहीं बना पाएगा। गूगल ने अपने ब्लॉग में कहा है कि इससे ऑरकुट में मौजूद यूज़र्स पर कोई फ़र्क़ नहीं पड़ेगा।

पढ़ें: टैटू नहीं अब हैं 3डी टैटू का जमाना, देखिए कुछ बेहतरीन तस्‍वीरें

गूगल का कहना है कि तीन महीने के दौरान ऑरकुट यूजर अपने प्रोफ़ाइल डेटा, कम्युनिटी पोस्ट और तस्वीरों को गूगल टेकआउट के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं। हम आपको बता दें ऑरकुट की शुरुआत फेसबुक लांच होने के 1 महिने पहले हुई थी लेकिन फेसबुक ने कम समय में काफी पहले ऑरकुट को लोकप्रियता में पीछे छोड़ दिया था। गूगल के अनुसार यू ट्यूब, ब्‍लॉगर और गूगल प्‍लस इसके मुकाबले ज्‍यादा पॉपुलर हैं। इस समय ऑरकुट में सबसे ज्‍यादा उपभोक्‍ता ब्राजील के हैं जिनकी संख्‍या कुल यूजरों की 50.6 प्रतिशत है। शेष 20.44 प्रतिशत यूजर भारत, 17.78 प्रतिशत अमेरिका और 0.86 प्रतिशत उपभोक्‍ता पाकिस्‍तान हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1

अपनी प्रोफाइल को ले कर हमेशा ईमानदार रहें और कुछ भी झूंठ न लिखें। अगर आप मोटे या बहुत ज्‍यादा पतले हैं तो, खुद की फोटो वैसे ही लगाएं, इसमें शर्माने की जरुरत नहीं है। कभी भी प्‍यार का रिश्‍ता झूठ की बुनियाद पर ना टिकाएं। लोग ईमानदारी की सराहना करते हैं, इसे कभी ना भूलें।

2

कई कम उम्र के लड़के और लड़कियों की आदत होती है कि वे कूल बनने के चक्‍कर में अपनी प्रोफाइल पर सारी जानकारी दे बैठते हैं। प्रोफाइल पर अपना फोन नंबर, घर का पता या फिर कोई भी प्राइवेट इंनफार्मेशन शेयर करने से बचें, क्योंकि इन जानकारियों का दुरूपयोग कर लोगों को परेशान करने के अनेक मामले देखने में आते हैं।

3

अगर आपने ऑनलाइन डेटिंग करने का फैसला लिया है तो यह जान लें कि इस रिश्‍ते को बिल्‍कुल भी गंभीरता से न लें क्‍योंकि यह आपकी असली दुनिया नहीं है। कुछ लोग खुद को जैसा प्रदर्शित करते हैं वे वास्तविक जीवन में वैसे नहीं होते।

4

जब भी पहली चैट करें तो, स्‍मार्ट तरीके से बात शुरु करें। फालतू की गॉसिप करने से बचें। हर लड़का भला ही होगा इसका कोई पता नहीं है इसलिये अगर आप लड़की हैं तो बातों का सिलसिला एक सीमित दायरे में ही रखें। अगर उसकी कोई बात पसंद नहीं आती तो उसे वहीं पर टोंक दें और आगे के लिये हिदायत दे दें।

5

अगर आप अपने ऑनलाइन फ्रेंड से मिलने का प्‍लान बना रही हैं तो उसे किसी एकांत स्थल पर या अपने घर आदि में कभी न मिलें। यदि मिलना हो तो हमेशा किसी सार्वजनिक स्थान का ही चयन करें। अच्‍छा होगा कि आप अपने किसी मित्र को भी साथ ले जाएं।

6

ज्‍यादा लाइक और कम्‍मेंट के चक्‍कर में अक्‍सर लड़कियां अपने प्रोफाइल पर खुद की हॉट पिक लगा देती हैं, जिससे कई लोग इनका दुरुपयोग कर लेते हैं। अपने फोटोग्राफ को लेकर भी सतर्क रहें।

7

अगर आप अपनी डेटिंग खतम करना चाहती/चाहते हैं तो उस अजनबी फ्रेंड को डिलीट कर के ब्‍लॉक कर दें। साथ ही अपना ई-मेल और पासवर्ड भी बदल लें, जिससे वह आपको कभी ढूंढ न पाए।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
Opinion Poll

Social Counting