"200 से ज्यादा सरकारी वेबसाइट से आधार डिटेल पब्लिक हुए"

Written By:

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने हाल ही में अपने एक आधिकारिक बयान में कहा कि 200 से अधिक केंद्र और राज्य सरकार की वेबसाइटों ने कुछ आधार यूजर्स के डिटेल्स सार्वजनिक हो गए हैं। दरअसल UIDAI ने ये एक आरटीआई के जवाब में ये बात कही गई। UIDAI ने आरटीआई के जवाब में कहा कि नाम और स्थान जैसी जानकारी को सार्वजनिक किया गया। हालांकि बाद में इन वेबसाइटों से जानकारियां को हटवा दिया है। UIDAI देश के सभी नागरिकों के लिए 12 नंबर की पहचान संख्या जारी करता है।

आरटीआई के जवाब में इस बात की जानकारी भी सामने आई कि UIDAI को इस बात की जानकारी नहीं है कि किस तारीख को या कब-कब नागरिकों के डिटेल्स सार्वजनिक हुए। नागरिकों के सार्वजनिक हुए इस डिटेल्स में पहचान और घर के पते जैसी जानकारियां हैं। रिपोर्ट्स में सामने आया है कि UIDAI ने आधार की जानकारी को कभी भी सार्वजनिक नहीं किया है।

आधार जानकारी सार्वजनिक करने वालों में शैक्षिक संस्थानों समेत केंद्र सरकार, राज्य सरकार के विभागों की तकरीबन 210 वेबसाइटों पर आधार यूजर के नाम, पते के साथ ही दूसरी जानकारियां और आधार नंबर को आम जनता की सूचना के लिए सार्वजनिक कर दिया गया।

यहां आईफोन और स्मार्ट टीवी पर मिल रहा है 22,000 रुपए तक का डिस्काउंट

RTI ने जबाव में कहा "UIDAI के पास एक अच्छी तरह से डिजाइन, मल्टी-लेयर approach robust सिक्योरिटी सिस्टम है। साथ ही इसे समय-समय पर अपग्रेड भी किया जाता है, ताकि सभी डाटा को सिक्योर रखा जा सके।"

शाओमी चैलेंज : 19 लाख से ज़्यादा का इनाम और Redmi Note 4 जीतने का मौका

रिपोर्ट्स के अनुसार, UIDAI जल्द ही आधार के नामांकन और जानकारी अपडेट प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव के तहत आधार कार्ड बनाने और जानकारी अपडेट करने से पहले बैंकों, डाकघरों और सरकारी कार्यालयों के अधिकृत कर्मचारियों को इन आवेदनों पर बायोमीट्रिक साइन करने होंगे। इसके बाद ही प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकेगा। इसके पीछे UIDAI का उद्देश्य नागरिकों की निजी जानकारी की सुरक्षा बढ़ाना है।

English summary
Over 200 government websites made Aadhaar details public. More detail in hindi.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
दिल्ली के  बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
दिल्ली के बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot