भारत विरोधी फर्जी खबरें फैलाने वाले पाकिस्तान के 20 YouTube चैनल को किया बैन

|

पाकिस्तान के 20 YouTube चैनलों और 2 वेबसाइटों को एक्शन के बाद हटा दिया गया है। जी हाँ, इकॉनमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार आईटी अधिनियम के मध्यस्थ दिशानिर्देशों और डिजिटल मीडिया आचार संहिता के तहत 20 YouTube चैनल और दो वेबसाइटों को हटा दिया गया है। ये यूट्यूब चैनल और वेबसाइट कथित तौर पर पाकिस्तान से संचालित हो रहे थे और भारत विरोधी कंटेंट डाल कर प्रोपेगैंडा और झूठी खबरें फैला रहे थे, इस कारण एक्शन लिया गया है।

 
भारत विरोधी फर्जी खबरें फैलाने वाले पाकिस्तान के 20 YouTube चैनल को किया बैन

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि I&B सचिव अपूर्व चंद्रा ने YouTube और दूरसंचार विभाग को कंटेंट को हटाने या आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया क्योंकि यह देश की संप्रभुता और अखंडता का उल्लंघन करता है। एक आधिकारिक बयान में, I&B अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान द्वारा इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस की मदद से 'भारत विरोधी कंटेंट' चलाया जा रहा था।

कड़कड़ाती ठंड में Amazon से खरीद लीजिए ये इलेक्ट्रिक हीटर, आते है बेहद कम कीमत मेंकड़कड़ाती ठंड में Amazon से खरीद लीजिए ये इलेक्ट्रिक हीटर, आते है बेहद कम कीमत में

YouTube पर पहचाने गए चैनल्स में से एक 'नया पाकिस्तान' था, जिसके 2 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स थे। चैनल कश्मीर, भारत में किसानों के विरोध, आर्टिकल 370 और अयोध्या जैसे विभिन्न मुद्दों पर फर्जी/झूठी खबरें चला रहा था। 500 मिलियन की कुल व्यू की संख्या के साथ प्रतिबंधित YouTube चैनलों का कुल यूजर बेस 3.5 मिलियन से अधिक होने का अनुमान है।

500 रुपये के अंदर Jio, Airtel और Vi दे रहे हैं 84 दिनों के लिए बेस्ट प्रीपेड प्लान्स500 रुपये के अंदर Jio, Airtel और Vi दे रहे हैं 84 दिनों के लिए बेस्ट प्रीपेड प्लान्स

'नया पाकिस्तान ग्रुप' नाम के एक अन्य पोर्टल को 15+ YouTube चैनलों पर भारत विरोधी कंटेंट शेयर करते हुए पाया गया, जिसके सब्सक्राइबर्स की संख्या एक मिलियन से अधिक है। इस चैनल पर भी नरेंद्र मोदी, कश्मीर, अयोध्या राम मंदिर जैसे मुद्दों पर प्रोपेगैंडा फैलाया जा रहा था।

रिलायंस जियो ने जोड़े 1.7 मिलियन नए यूजर्स, जानें कैसे हाल रहा Vi और Airtel कारिलायंस जियो ने जोड़े 1.7 मिलियन नए यूजर्स, जानें कैसे हाल रहा Vi और Airtel का

साथ ही रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि इन YouTube चैनलों को कथित तौर पर सबसे पहले सुरक्षा एजेंसियों ने हरी झंडी दिखाई थी। जिसके बाद सूचना मंत्रालय ने अधिक जानकारी के लिए जांच की।

 

Amazon Christmas Sale: इन शानदार स्मार्ट वॉच पर मिल रहा है 68 प्रतिशत तक डिस्काउंटAmazon Christmas Sale: इन शानदार स्मार्ट वॉच पर मिल रहा है 68 प्रतिशत तक डिस्काउंट

वहीं इस मामले में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "यह पहली बार है कि आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों को भारत विरोधी प्रचार वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगाने के लिए उद्धृत किया गया है।"

इस प्रकार पाकिस्तान के 20 YouTube चैनल और 2 वेबसाइटों को बैन या हटा दिया गया है जो भारत के खिलाफ भड़काऊ और फर्जी जानकारी शेयर कर रहे थे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Pakistani 20 YouTube and 2 Websites Banned for sharing Fake and Propaganda against India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X