अब ट्रैफिक पुलिस से बचाएगा paytm, जानें कैसे ?

Written By:

हम कई बार अंजाने में ही ट्रैफिक रूल्स तोड़ देते हैं। इसके बदले हमें करना पड़ता है, ट्रैफिक पुलिस का सामना। ट्रैफिक पुलिस की चालान भुगतान के लंबे प्रोसेस से बचने के लिए हम कई बार पुलिस को अनदेखा कर निकलने की कोशिश भी करते हैं। लेकिन अब आपकी इस परेशानी को पेटीएम ने खत्म कर दिया है।

अब ट्रैफिक पुलिस से बचाएगा paytm, जानें कैसे ?

हाल ही में पेटीएम ऐप से बैंक बनी पेटीएम एक नई सर्विस लेकर लेकर आई है, जिसकी मदद से आप पेटीएम के जरिए चालान का भुगतान कर सकते हैं। इस सर्विस में हर तरह के चालान का भुगतान किया जा सकता है, जैसे रेड लाइट जंप करना, तय सीमा से ज्यादा तेज गाड़ी चलाना, बिना हेलमेट सवारी करना, बिना जरुरी दस्तावेज के गाड़ी चलाना, बाइक में तीन लोगों द्वारा सवारी किया जाना या और भी सारे ट्रैफिक संबंधी नियमों को तोड़ना शामिल है।

इस सेवा को फिलहाल मुंबई, पुणे और विजयवाड़ा में शुरू की गई है और धीरे-धीरे इसका विस्तार अन्य शहरों में भी किया जाएगा। फिलहाल ये फीचर ऐप पर लाइव नहीं है, लेकिन वेबसाइट पर ये सुविधा आ गई है। इसमें आपको ट्रैफिक पुलिस के चालान के लंबे प्रोसेस से गुजरना नहीं होगा और अपने डॉक्यूमेंट के लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट के चक्कर नहीं काटने होंगे।

पढ़ें: अमेज़न पर आज केवल एक घंटे के लिए मिलेगा रेड्मी 4ए

ऐसे करें यूज-

ट्रैफिक पुलिस के गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर पर चालान बनाने के बाद यूजर्स Paytm पर लॉग इन करें। इसके बाद ट्रैफिक चालान के ऑप्शन पर जाकर अपने शहर का चुनाव करें। फिर चालान/ गाड़ी का नंबर टाइप करें और पेमेंट का ऑप्शन सेलेक्ट करें। इस तरह आप भुगतान कर सकते हैं।

इसके बाद आप एक डिजिटल इनवॉयस आप रिसीव करेंगे। इसके बाद पोस्टल सर्विस के जरिए, ट्रैफिक डिपॉर्मेंट द्वारा सीज किया गया डॉक्यूमेंट आप तक पहुंचा दिया जाएगा। ये देखना वाकई दिलचस्प होगा कि कैशलेस इंडिया की मुहिम में ये फीचर कितना काम आता है।



English summary
now paytm Users can simply log onto the app tap on Traffic Challan and pay challan by website and smartphone.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting