IndiGo की उड़ती फ्लाइट के दौरान फोन में लगी आग, जानिए फिर क्या हुआ?

|

बीते कुछ महीनों में स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने की खबरें कई बार सामने आई है। अब डिब्रूगढ़ से दिल्ली जा रही इंडिगो (Indigo) की फ्लाइट के दौरान एक फोन में आग लग गई। यह घटना 14 अप्रैल की है, जब फ्लाइट के दौरान फोन में आग लग गई, हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है।

 
IndiGo की उड़ती फ्लाइट के दौरान फोन में लगी आग, जानिए फिर क्या हुआ?

उड़ती फ्लाइट में लगी स्मार्टफोन में आग

वहीं DGCA के एक आधिकारिक बयान के अनुसार बैटरी के ओवरहीटिंग के कारण फोन में आग लग गई। केबिन क्रू मेंबर ने फोन से निकलने वाली चिंगारी और धुएं को बुझाने वाली मशीन का उपयोग करके तुरंत आग पर काबू पा लिया गया।

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब किसी फ्लाइट के दौरान किसी फोन में आग लगी हो। इससे पहले भी कई मौके देखने को मिले है और बीते महीनों OnePlus के मोबाइल बहुत फटे हैं।

आखिर क्यों फटती है फोन की बैटरी?

जैसा कि आपको बता दें कि, इन दिनों कई ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब यूजर्स के बड़े और भारी मोबाइल फटे है। इसके पीछे बैटरी ही नहीं कई कारण हो सकते हैं। तो जानते हैं कुछ कारण जिसकी वजह से फोन फटता है:

IndiGo की उड़ती फ्लाइट के दौरान फोन में लगी आग, जानिए फिर क्या हुआ?

- ओरिजनल फोन चार्जर का उपयोग न करना सबसे प्रमुख कारणों में से एक है। यूजर्स अक्सर ओरिजनल चार्जर खराब होने के बाद सस्ते चार्जर्स का इस्तेमाल करते हैं और यह सबसे बड़ा कारण बनता है फोन फटने के।

- जब हम लगातार फोन को ओवरचार्ज करते हैं, तो बैटरी बहुत प्रभावित होती है। कई लोगों की आदत होती है कि हम अपने फोन को रात भर चार्ज कर लेते हैं। फोन के 100 प्रतिशत चार्ज होते ही आपको हमेशा चार्जर को प्लग आउट कर लेना चाहिए।

- लिक्विड डैमेज एक और कारण है जो स्मार्टफोन की बैटरी कंडीशन को प्रभावित करता है। इसलिए, यदि आप कभी भी अपने स्मार्टफोन को पानी या किसी अन्य प्रकार के तरल के संपर्क में लाते हैं, तो समस्या को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार की कोशिश करने के बजाय इसे तुरंत कस्टमर सेंटर में ले जाएं।

 

- साथ ही आपको किसी कठोर चीज पर अपने मोबाइल फोन को गिरने से बचाना है, इससे बैटरी डैमेज हो सकती है और फिर कभी भी फट सकती है।

- इन सब के अलावा एक और कारण बनता है अनऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से फोन को ठीक करवाना। यदि कभी फोन खराब होता है तो आपको ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से ही फोन को ठीक करवाना है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Phone caught fire during IndiGo flight

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X