क्‍या आप जानते हैं सबसे पहले नंबरों का अविष्‍कार कब हुआ

Posted By:

नंबर कोई भी हो सभी का एक अलग इतिहास होता है। जैसे फोन नंबर को ही ले लीजिए इसका भी कभी अविष्‍कार हुआ होगा। या फिर इमजेंसी नंबर हुआ। दोस्‍तों नंबर कई तरह के होते हैं। हम आपको आज कुछ नंबरों के बारे में रोचक जानकारी देंगे। जैसे सबसे महंगा नंबर कौन सा है, एरिया कोड सबसे पहले कब शुरु हुआ था।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फोन नंबर का अविष्‍कार कब हुआ

दोस्‍तों क्‍या आप जानते आपके फोन में आज जो ढेरों फोन नंबर सेव है उनका अविष्‍कार कब हुआ था। दरअसल एक बार ग्रामह बेल और उनके दोस्‍त डा. मोसेस ग्रीली पार्कर ने अपने कस्‍बे में छुआछूम की बीमारी के फैल जाने के कारण नंबर सिस्‍टम को शुरु किया। जिससे तहत कस्‍बे में फोन कॉल का हैंडल करने वाला ऑपरेटर अगर बीमार पड़ जाए तो उसकी जगह दुसरे ऑपरेटर को कॉल हैंडल करने में कोई परेशानी न हो।

पढ़ें: 5000 रुपए से कम कीमत के टॉप 5 आईसीएस टैबलेट

पहला एरिया कोड कब बना

दुनिया में सबसे पहला एरिया कोर्ड न्‍यू जर्सी में 1951 में बना था। इसके लिए एक एरिया के लोग स्‍पेशल कोड की मदद से कॉल करते थे।

पढ़ें: स्‍टीव जॉब्‍स के फैन ने बनाया य ट्यूब चैनल और ब्‍लॉग

सबसे महंगा फोन नंबर

दुनिया का सबसे महंगा फोन नंबर 666-6666 है जो सऊदिया में एक चेरिटी इवेंट के दौरान बिका था इसकी कीमत 207मिलियन डॉलर थी जबकि दूसरा सबसे महंगा नंगर 888-8888 था जिसकी कीमत 280,000 डॉलर थी।

एप्‍पल का 888-8888 नंबर से क्‍या संबध है

दुनिया के सबसे दूसरे सबसे महंगे फोन नंबर 888-8888 का एप्‍पल से गहरा संबध हैं क्‍योंकि एप्‍पल के कोफाउंडर स्‍टीव वोजनेक ने ये नंबर 280,000 डॉलर में खरीदा था। लेकिन इसमें राज 100 से ज्‍यादा फेक कॉल आती थी जिसकी वजह से एप्‍पल ने ये नंबर 666 डॉलर में बेंच दिया था।

इमजेंसी नंबर

हर देश में अलग अलग इमजेंसी नंबर होते हैं जैसे यूके में 999, 112 यूरोप और 911 यूएस और कैनेडा के इमजेंसी नंबर हैं। 9-11 के हमले के बाद अमेरिकनों को रोटेरी फोन नंबरों में 11 डायल करने में काफी दिक्‍कत हो रही थी जिसमें बाद इसे बदलकर 911 कर दिया गया।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
बैंक खातों को आधार से जोड़ने वाली खबर पर RBI का बयान
बैंक खातों को आधार से जोड़ने वाली खबर पर RBI का बयान
 चर्चा में संजय दत्त की बेटी त्रिशाला, वही कर बैठीं जिससे पापा ने कई बार रोका
चर्चा में संजय दत्त की बेटी त्रिशाला, वही कर बैठीं जिससे पापा ने कई बार रोका
Opinion Poll

Social Counting