Varuna Drone: देखिये भारत के पहले पैसेंजर ड्रोन को जिसमें बैठ सकते हैं इंसान, वीडियो देखें

|

Varuna Drone: भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारत के पहले पैसेंजर ड्रोन वरुण (India's First Passenger Drone Varuna) का अनावरण किया है। बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस पहले पैसेंजर ड्रोन वरुण (India's First Passenger Drone Varuna) के प्रदर्शन को देखते नजर आ रहे हैं।

 
Varuna Drone: यह है भारत का पहला पैसेंजर ड्रोन, बैठ सकते हैं इंसान

क्या खासियत है भारत के पहले पैसेंजर ड्रोन वरुण (Passenger Drone Varuna) में?

Google Pixel 6a बनाम Nothing Phone (1): जानें कौनसा फोन हैं बढ़ियाGoogle Pixel 6a बनाम Nothing Phone (1): जानें कौनसा फोन हैं बढ़िया

अब आप सोच रहे हैं कि भारत के इस पहले पैसेंजर ड्रोन वरुण (India's First Passenger Drone Varuna) में क्या खासियत है, तो आपको बता दें कि यह भारत का पहला ऐसा ड्रोन है जिसमें इंसान बैठ सकता है और इसकी सीमा 25 किलोमीटर है। ड्रोन 130 किलोग्राम पेलोड ले जा सकता है और इसमें उड़ान का समय 25-33 मिनट है।

Smart Technology : LED बल्ब से भी कम बिजली पर चलेंगे ये Smart Fan, धड़ल्ले से हो रही बिक्रीSmart Technology : LED बल्ब से भी कम बिजली पर चलेंगे ये Smart Fan, धड़ल्ले से हो रही बिक्री

Varuna Drone का वीडियो नीचे देखें

इस साल मई में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में एक ड्रोन उत्सव का उद्घाटन किया था और कहा था, "ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, यह मेरा सपना है कि भारत में हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन हो। हर खेत में ड्रोन होना चाहिए, और हर घर में समृद्धि होनी चाहिए।"

Varuna Drone: यह है भारत का पहला पैसेंजर ड्रोन, बैठ सकते हैं इंसान

इस प्रकार यह पहला पैसेंजर ड्रोन का अनावरण किया गया है। यह एक स्वदेशी ड्रोन है जिसका नाम 'वरुणा' (Varuna Drone) दिया गया है और इसका निर्माण एक स्टार्टअप 'सागर डिफेंस' ने किया है। यह ड्रोन भारतीय नेवी के लिए तैयार किया गया है जिससे नेवी इसकी मदद से समंदर में एक शिप से दूसरे शिप में सामान पहुंचाने में इस्तेमाल करेगी। इस प्रकार इससे इंडियन नेवी का काम काफी आसान हो जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Varuna Drone: Prime Minister of India Narendra Modi has unveiled India's first passenger drone Varuna. Let us inform that the Ministry of Civil Aviation has also shared a video on social media.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X