Portronics प्‍योर साउंड 101: शानदार कीमत में देता है बेहतरीन म्‍यूजिक क्‍वालिटी

|

म्‍यूजिक का मतलब सिर्फ गाने सुनने भर से नही है बल्‍कि इसके कई रूप है, अच्‍छा म्‍यूजिक को कानों तक पहुंचने के लिए एक अच्‍छा माध्‍यम होना भी जरूरी है। आज के रिव्‍यू में हम बात करने जा रहे हैं पोरट्रोनिक्‍स के Pure Sound 101 साउंड बार के बारे, इसे मैं लगभग एक महिने से यूज़ कर रहा हूं कुछ समय इसे अपनी स्‍मार्ट टीवी से कनेक्‍ट रखा और कुछ समय सीधे लैपटॉप में यूज़ किया।

 
Portronics प्‍योर साउंड 101: शानदार कीमत में देता है बेहतरीन म्‍यूजिक क्‍वालिटी

शुरुआत करने से पहले एक छोटी सी जानकारी आप सबसे शेयर करना चाहूंगा ताकी रिव्‍यू पढ़ने के बाद साउंड बार को बेहतर तरीके से जान पाएं। साउंड बार अपने आप में एक कंप्‍लीट पैक होता है यानी इसमें सिंगल वायर की मदद से आप अपनी डिवाइस जैसे फोन या फिर टीवी कनेक्‍ट कर सकते है जैसे, एचडीएमआई, ऑक्‍स केबल, या फिर एआरसी केबल, इन्‍हे सेटअप करना आसान होता है, साइज़ में ये काफी कॉम्‍पैक्‍ट होते हैं, टीवी स्‍पीकर के मुकाबले इनमें बेहतर साउंड क्‍वालिटी मिलती है।

वहीं स्‍पीकर को कनेक्‍ट करने के लिए काफी वायर लगते है साथ ही अलग-अलग साइज के हिसाब से इन्‍हें खरीद सकते हैं। साउंड क्‍वालिटी के मामले में ये साउंड बार से बेहतर होते है हालाकि ये स्‍पीकर की क्‍वालिटी पर भी निर्भर करता है। Pure Sound 101 एक साउंड बार है जिसमें वूफर भी दिया गया है, वैसे बाजार में बिना वूफर के साउंड बार भी मिलते हैं लेकिन जिस कीमत में प्‍योर साउंड 101 मिलता है उसकी वजह से ये अपनी रेंज के कई साउंड बार को रेस में पीछे छोड़ देता है। 101 ऑनलाइन और ऑफलाइन 7,999 रु में खरीद सकते है, चलिए एक-एक करके इसके सभी फीचर्स पर नज़र डालते हैं और साथ ही मुझे इसमें कौन सी कमियां नज़र आई उस पर भी बात करते हैं ताकि इसे खरीदने से पहले आपके सभी सवालो के जवाब मिल जाएं।

Portronics प्‍योर साउंड 101: शानदार कीमत में देता है बेहतरीन म्‍यूजिक क्‍वालिटी

क्‍यों खरीदें
1- ढेरों पोर्ट के ऑप्‍शन
2- मल्‍टी फंक्‍शनल रिमोट
3- वैल्‍यू फॉर मनी
4- डेडिकेटेड मोड

 

क्‍यों न खरीदें
1- 3डी सराउंड और बेहतर होना चाहिए
2- कनेक्‍टिविटी वॉयस मोड जिसे बंद नहीं कर सकते
3- वायर्ड सबवूफर

Portronics प्‍योर साउंड 101: शानदार कीमत में देता है बेहतरीन म्‍यूजिक क्‍वालिटी

डिज़ाइन
Pure Sound 101 साउंड बार आपके टीवी रूम में फिट बैठेगा, देखने में स्‍लीक है साथ में दिया गया सबवूफर का साइज़ थोड़ा बड़ा है लेकिन इसे नीचे आराम से रख सकते है। ब्‍लैक कलर के साथ ऊपर की तरफ दी गई बॉडी शाइन करती है, पीछे की ओर पोर्ट ऑप्‍शन दिए गए है साथ ही अगर इसे आप अपने घर की दीवार पर लगाना चाहते हैं तो इसके लिए साउंड बार के दोनो किनारों में हुक दिए गए हैं। स्‍पीकर के साइड में कंट्रोल करने के लिए डेडिकेटेड बटन मिल जाएंगी। फ्रंट में हार्ड स्‍पीकर ग्रिल दी गई है जिसमें स्‍पीकर ऑन करने के बाद जो भी फंक्‍शन देते है उसकी इंडीकेशन लाइट जलती है हालाकि ग्रिल के अंदर होने की वजह से इसे समझने में थोड़ी मुश्‍किल होती है।

Portronics प्‍योर साउंड 101: शानदार कीमत में देता है बेहतरीन म्‍यूजिक क्‍वालिटी

कनेक्टिविटी
प्‍योर साउंड 101 इस मामले में निराश नहीं करता इसमें ब्‍लूटूथ 5.0 दिया गया है जिसकी मदद से मैने फोन और टीवी दोनों को कनेक्‍ट किया ये परफेक्‍ट काम करता है, इसके अलावा एचडीएमआई/ARC पोर्ट, यूएसबी पोर्ट, ऑक्‍स कनेक्‍टिविटी साथ ऑप्‍टिकल कनेक्‍टर का ऑप्‍शन मिलता है। कनेक्‍टिविटी के ऑप्‍शन से मुझे कोई शिकायत नहीं है लेकिन जो भी कनेक्‍टिविटी मोड रिमोट से आप सेट करते है उसकी जानकारी वॉयस द्वारा साउंड बार देता है, भले ही साउंड बार का वॉल्‍यूम 0 पर कर दे लेकिन मोड बदलने की वॉयस आपको सुनाई देगी जो रात के समय थोड़ा परेशान करती है। इसे बंद या फिर कम करने का कोई ऑप्‍शन नहीं दिया गया है।

Portronics प्‍योर साउंड 101: शानदार कीमत में देता है बेहतरीन म्‍यूजिक क्‍वालिटी

रिमोट
Pure Sound 101 साउंड बार के साथ दिए गए रिमोट में सारे कंट्रोल दिए गए है ये एक फुल फंक्‍शनल रिमोट है जिसमें वॉल्‍यूम कंट्रोल के साथ प्‍ले पॉज बटन, बास, ट्रबल को कम ज्‍यादा करने के साथ म्‍यूजिक और मूवी जैसे डेडिकेटेड बटन दिए गए हैं बस इसकी प्‍लास्‍टिक क्‍वालिटी थोड़ी और बेहतर होती तो रिमोट यूज़ करते समय थोड़ा बेहतर लगता

साउंड बार में वायर की मदद से सबवूफर कनेक्‍ट किया जा सकता है अगर इसे वायरलेस कर दिया जाता तो ज्‍यादा बेहतर होता लेकिन वायर की लंबाई काफी है जिसकी वजह से इसे आसनी से नीचे रख सकते हैं।

मेरी राय

इतना सब पढ़ने के बाद फिर से वही सवाल उठ खड़ा होता है क्‍या इसे खरीदना चाहिए तो सीधे शब्‍दो में मेरे हिसाब से बिल्‍कुल ले सकते है अगर आप का बजट टाइट है लेकिन फिर भी आप ऐसे साउंड बार की तलाश में है जो आपके ड्राइंग रूम या फिर कहें टीवी रूम में अच्‍छा लगे, लेटेस्‍ट ब्‍लूटूथ कनेक्‍टीविटी इसमें दी गई है, 120W RMS के वायर वाला सबवूफर मिलता है साथ में कनेक्‍टिविटी के सभी जरूरी ऑप्‍शन मिल जाते हैं।

7,999 रु में आपको एक पूरा साउंड बार मिल रहा है वो भी अच्‍छे लुक और फील के साथ जिसमें साउंड क्‍वालिटी अच्‍छी कही जा सकती है बस कनेक्‍टिविटी के टाइम में वॉयस ओवर आता है अगर आप उसे इग्‍नोर कर दे तो इसमें कोई ऐसा कारण नज़र नहीं आता जिसकी वजह से इसे न खरीदा जाए। उम्‍मीद है आज का रिव्‍यू पसंद आया होगा अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमारे फेसबुक पेज पर या फिर ट्विटर में ट्विट कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you are music lover then in market lot of options you will get, Portronics Pure Sound 101 will enhances the experience of watching movies, listening to music. Todays review we are gong to tell you about Pure Sound 101 music qwality and it is worth to buy.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X