भारत में 5G लॉन्च, जानें Reliance Jio यूजर्स कब अपने फोन में कर पाएंगे 5G नेटवर्क का इस्तेमाल, पढ़ें रिपोर्ट

|
जानें कब आप अपने फोन में कर पाएंगे Jio 5G का इस्तेमाल

5G launch in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के छठे संस्करण में 5जी सेवाओं की शुरुआत की। यह चार दिवसीय कार्यक्रम है, जो नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है। भारत में 5जी का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है और यूजर्स दिवाली तक 5जी सर्विस का मजा ले सकेंगे। एयरटेल, रिलायंस जियो और क्वालकॉम जैसी कई टॉप कंपनियों ने अपनी 5G सेवाओं के साथ-साथ पीएम नरेंद्र मोदी को इसके लाभों का परफॉरमेंस किया।

 

Reliance Jio 5G सर्विस जल्द होगा रोल आउट

Reliance Jio पहले ही Jio 5G सर्विस रोलआउट के लिए एक टाइमलाइन साझा कर चुका है। दूरसंचार ऑपरेटर ने इस साल की शुरुआत में अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 2022 कार्यक्रम में घोषणा की कि वह चरणबद्ध तरीके से 5जी सेवाएं शुरू करेगी। शुरुआत करने के लिए, Jio 5G सेवाएं दिवाली तक 4 शहरों में शुरू हो जाएंगी, जो इस महीने के अंत में है। इन शहरों में दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई शामिल हैं।

Jio यूजर को करना पड़ेगा इंतजार

सवाल यह है कि Jio 5G सेवाएं देश के अन्य हिस्सों में कब पहुंचेंगी? खैर, इसमें कुछ समय लगने वाला है। जैसा कि Jio ने AGM 2022 इवेंट में घोषणा की थी, देश के अन्य हिस्सों को अगले साल तक ही Jio 5G सेवाओं का स्वाद मिलेगा। कंपनी के प्रमुख ने वार्षिक आम बैठक के दौरान कहा कि देश भर में Jio 5G सर्विस का ऑफिशियल रोलआउट दिसंबर 2023 तक ही होगा। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आपके Jio फोन को आज या कभी भी 5G तक पहुंच मिल जाएगी, तो ऐसा नहीं होने वाला है।

 

4G से 20 गुना तेज होगा 5G का नेटवर्क स्पीड

5जी को सबसे पहले चुनिंदा मेट्रो शहरों में रोल आउट किया जाएगा और लोग 4जी से 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड का अनुभव कर सकेंगे। कहा जाता है कि यह अधिकतम डेटा ट्रांसफर गति 20Gbps प्रति सेकंड या 100Mbps प्रति सेकंड से अधिक की पेशकश करता है। अभी हमें 4G में 1Gbps तक की स्पीड मिलती है। सरकार ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि भारत में यूजर को 5G प्लान के लिए बहुत अधिक भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी और इन्हें सस्ती कीमतों पर लॉन्च किया जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Prime Minister Narendra Modi today launched 5G services at the 6th Edition of India Mobile Congress 2022 event. It is a four-day event, which is being held at Pragati Maidan in New Delhi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X