विदेश से गैजेट मंगा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्‍यान

Written By:

"क्‍या आप विदेश जा रहे हैं जरा वहां से एक आईफोन लेते आईएगा" शर्मा जी अपने ऑफिस के काम से विदेश जा रहे थे तो उनके पड़ोसी ने एक आईफोन लाने की मांग कर दी, क्‍योंकि भारत में मुकाबले वहां आईफोन कम दामों में मिल जाएगा। फोन के अलावा लोग विदेशों से टीवी, कैमरा, प्रोजेक्‍टर भी काफी लाते हैं मगर छोटी-छोटी बातों की वजह से उन्‍हें बाद में काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

अगर आप विदेश जा रहे हैं तो वहां से कोई भी गैजेट लाते हैं कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखिए ।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Apple iPhone

आईफोन एक ऐसा स्‍मार्टफोन है जो सबसे ज्‍यादा विदेशों से लोग मंगाते हैं, आईफोन 6 की भारत में कीमत 56,000 रुपए है जबकि अगर आप वहीं अनलॉक आईफोन विदेश से मंगाते हैं तो

ये आपको 40000 रुपए के आसपास मिलेगा यानी 10,000 रुपए की सेविंग। मगर इसमे फोन की वारंटी चली जाती है क्‍योंकि वारंटी आपको उसी देश में मिलेगी जहां से आईफोन खरीदेंगे।

ऐसे में अगर आपके फोन में कोई दिक्‍कत आती है तो सर्विस सेंटर उसे सही करने से मना कर देगा यहां तक अगर आप उसकी पेमेंट भी करते हैं फिर भी एपल सर्विस आपको नहीं मिलेगी।

मगर आईपेड के साथ ऐसा नहीं है, आईपेड में इंटरनेशनल वारंटी मिलती है अगर आप उसे ऑथेंटिक सेलर से खरीदते हैं। यानी आईपेड विदेश ये लाने में आपको वारंटी भी मिलेगी साथ में कुछ पैसे भी सेव हो सकते हैं।

 

Dell XPS 13 (2015 Edition) laptop

भारत में 20,000 से लेकर 50,000 रुपए का लैपटॉप सेगमेंट सबसे पॉपुलर है, हां प्रीमियम सेगमेंट की बात कुछ और है जहां पर इनकी कीमत 1 लाख तक चली जाती है। अब अगर विदेश से लैपटॉप मंगाना ही है तो प्रीमियम वाला मंगाए जो वहां सस्‍ते में मिल जाएगा।

2015 की बात करें तो इस समय डेल का एक्‍सपीएस 13 इंच की स्‍क्रीन के साथ बाजार में आया था। भारत में इसकी कीमत 1,28,990 रुपए के बीच है जबकि यूएस के बाजारों में ये 55,000 रुपए का मिल जाएगा, मगर इसकी वारंटी सिर्फ यूएस के बाजार में ही वैलिड है यानी अगर ये खराब हो जाता है तो इसे यूएस भेज कर सहीं कर सकते हैं।

Sony RX 100 Mark III & Nikon D610 cameras

सोनी का RX 100 Mk 3 दुनिया के बेस्‍ट कैमरों में गिना जाता है। यूएस में इसकी कीमत 50,000 रुपए के करीब है मगर भारत में ये आपको 2 साल की वारंटी के साथ 52,990 रुपए का

मिलेगा। यहां पर भारत से ही ये कैमरा लेना अकलमंदी होगी क्‍योंकि सिर्फ 2 हजार एक्‍ट्रा देकर आपको 2 साल की वारंटी भी मिल रही है।

 

इपसन, पैनासोनिक, बैंक्‍यू प्रोजेक्‍टर

प्रोजेक्‍टर भी विदेश से मंगाने पर काफी सस्‍ते पड़ते हैं, मगर कस्‍टम ड्यूटी को भी जरा ध्‍यान में रखिए। प्रोजेक्‍टर के मामले में इंडिया मार्केट से ज्‍यादा वैराइटी आपको विदेशों मे मिल जाएंगी। इसलिए इंडियन मॉडल प्रोजेक्‍टर विदेश से मंगाने की बजाए वहीं का मॉडल सलेक्‍ट करें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
Opinion Poll

Social Counting