PUBG का ड्रग्स जैसा असर: पिछले एक महीने में हुई चोरी, हत्याएं और आत्महत्याओं की लिस्ट

By Gizbot Bureau
|

पबजी गेम को लॉन्च हुए करीब दो साल हो गए हैं। इस गेम ने भारत समेत पूरी दुनिया में काफी लोकप्रियता हासिल की है लेकिन इस गेम ने लोकप्रियता के साथ बदनामी भी हासिल की है। इस गेम को खेलने में गेमर्स काफी इंज्वॉय तो करते हैं लेकिन उसके चक्कर में गेमर्स को ऐसी बुरी लत लगती जा रही है जैसा कि ड्रग्स एडिगटर को होता है। आइए हम आपको इस गेम से पिछले एक महीने में हुई कुछ बड़ी घटनाओं के बारे में बताते हैं। इन घटनाओं में चोरी, हत्याएं और आत्महत्याएं शामिल हैं।

मोहाली में दादाजी के 2 लाख उड़ाए
 

मोहाली में दादाजी के 2 लाख उड़ाए

पंजाब के मोहाली में रहने वाले एक 15 साल के लड़के ने पबजी के गेमिंग आइटम्स खरीदने के लिए अपने दादा जी के अकाउंट से 2 लाख रुपए चोरी से खर्च कर दिए। ये 2 लाख रुपए दादाजी के पेंशन की राशि थी। लड़के ने पेटीएम के जरिए पेमेंट किए और सभी गेमिंग सामान खरीदें। इस तरह से उसने कुल 30 ट्रांजैक्शन किए और दादाजी के पेंशन के सारे पैसे उड़ा दिए।

पंजाब में पिताजी के 16 लाख उड़ाए

पंजाब में पिताजी के 16 लाख उड़ाए

पंजाब की एक और ख़बर आई थी, जिसमें एक लड़के ने पबजी खेलने के लिए अपने पापा के अकाउंट से 16 लाख रुपए की निकासी कर ली और फोन में आए बैंक मैसेज को डिलीट कर दिया। पापा ने पैसे अपनी एक बीमारी का इलाज करवाने के लिए रखा था। लड़का अपनी मां के साथ रहता था और पापा किसी दूसरे जगह पर नौकरी करते थे।

उत्तर प्रदेश में ITI छात्र ने कुंए में कुदकर दी जान
 

उत्तर प्रदेश में ITI छात्र ने कुंए में कुदकर दी जान

उत्तर प्रदेश के सीपरी बाजार थाना के बेहटा गांव में अभय नाम के किसान ने अपने बड़े बेटे और ITI का छात्र विकास को पबजी खेलते हुए पकड़ लिया। 13 जून को अभय ने अपने बेटे को डांटा और मोबाइल छीन लिया। इस टेंशन की वजह से विकास 14 जून की सुबह-सुबह अपने घर से दौड़ने के लिए गया और कुछ देर बाद परिजनोंं को उसकी लाश कुएं में तैरती हुई मिली।

महाराष्ट्र में युवक ने की आत्महत्या

महाराष्ट्र में युवक ने की आत्महत्या

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले का एक 22 साल का युवक निखिल पिलेवाल कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हो गया था। इस वजह से वो अपना पसंदीदा गेम पबजी काफी ज्यादा खेलने लगा था। पबजी गेम का एक टास्क पूरा करने के लिए इस व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली।

दिल्ली में दोस्त की मां को चाकू से मार डाला

दिल्ली में दोस्त की मां को चाकू से मार डाला

दिल्ली के प्रशांत विहार ने पुलिस ने एक महिला के नाबालिग हत्यारे को गिरफ्तार करते हुए एक खुलासा किया कि 45 वर्षीय सोनिया की हत्या उसके 16 वर्ष के बेटे के दोस्त ने की थी। नाबालिग हत्यारे को पबजी खेलने की बुरी लत थी और वो नशे का भी आदि था।

एक शाम सोनिया अपने घर में एक कॉमेडी शो टीवी में देख रही थी। उसके बेटे का दोस्त नशे में घर आया और बैठकर टीवी देखने लगा। कुछ देर बाद वो पबजी खेलने के लिए फोन लेकर जाने लगा। सोनिया ने जब उसे रोका तो उसने चाकू से गला रेत कर अपने दोस्त की मां को मार डाला और मोबाइल लेकर चला गया।

पाकिस्तान की लेटेस्ट घटना

पाकिस्तान की लेटेस्ट घटना

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक 16 साल के लड़के ने पबजी का टास्क पूरा नहीं किया तो उसके गम वो इतना डिप्रेश हो गया कि आत्महत्या कर ली। पुलिस ने साफतौर पर बताया कि ये मामला सीधा-सीधा लत का है। पंजाब प्रांत में पबजी की वजह से आत्महत्या करने की ये चौथी घटना है। इन घटनाओं के बाद पाकिस्तान सरकार ने पबजी गेम पर अस्थाई रूप से बैन लगा दिया है।

क्या ड्रग्स जैसा हो जाएगा पबजी

क्या ड्रग्स जैसा हो जाएगा पबजी

अब देखना होगा कि क्या भारत सरकार भी पबजी गेम से होती जा रही घटनाओं पर बैन लगाती है या नहीं। अगर नहीं तो क्या एक दिन पबजी गेम हमारे समाज के बच्चे और किशोरों के लिए ड्रग्स जैसा बन जाएगा, जिसकी वजह से एक दिन उड़ता पंजाब जैसी फिल्म बनाने की नौबत आ जाएगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
PUBG Mobile Ban: PUBG Addiction Cases in India in Hindi

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X