2021 में भारत में Realme बना रहा है 300-500 स्मार्ट स्टोर खोलने की योजना, CEO माधव शेठ ने की पुष्टि

|

COVID-19 की दूसरी लहर ने देश में स्मार्टफोन की सेल को काफी हद तक प्रभावित किया है। हालांकि अभी कई शोध फर्म का दावा है कि मार्केट जल्दी ठीक हो रहा है क्योंकि खरीदारों ने नए उपकरणों को खरीदने के लिए ऑफलाइन स्टोर पर जाना शुरू कर दिया है।

 

2021 में भारत में Realme बना रहा है 300-500 स्मार्ट स्टोर खोलने की योजना, CEO माधव शेठ ने की पुष्टि

वास्तव में, इन फर्मों का कहना है कि अगले साल होने वाली स्पेक्ट्रम नीलामी के बावजूद 5G हैंडसेट की मांग भी बढ़ रही है। Gizbot के साथ एक इंटरव्यू में Realme के वाइज़ प्रेजिडेंट और Realme India और यूरोप के सीईओ, माधव शेठ ने कहा कि कंपनी अपने आधे प्रॉडक्ट को 5G सेगमेंट के तहत मूल्य खंडों में लाना चाहती है।

Q1. क्या COVID-19 ने भारत में Realme की रणनीति बदल दी है? यदि हाँ, तो कैसे?

हमने मिड-रेंज और एंट्री-लेवल में अधिक ऑप्शन लाने के लिए अपने पोर्टफोलियो को समायोजित किया क्योंकि हम जानते हैं कि महामारी के बाद, कस्टमर्स मांग अधिक उपयोगितावादी खरीद की ओर स्थानांतरित हो गई। इसलिए, हमने रिफ़्रेष्ड सी सीरीज़ प्रॉडक्ट लाइन पेश की। हमने एफोर्टेबल सेगमेंट में परफॉर्मेंस फोन के लिए युवाओं की बढ़ती मांग पर भी ध्यान दिया, यही कारण है कि हमने भारत में Realme Narzo सीरीज लॉन्च की है।

पिछले साल, हमने 50 स्टोर खोलने का लक्ष्य रखा था, लेकिन हम अपनी मूल योजना से थोड़ी धीमी गति से आगे बढ़ रहे थे। हम अब तक लगभग 40 स्टोर खोलने में कामयाब रहे हैं। Realme के लिए ऑफलाइन विस्तार हमेशा महत्वपूर्ण होता है इसलिए इस साल, हम फिर से इस रणनीति को प्राथमिकता देते हैं और हम देश भर में 300-500 स्मार्ट स्टोर और कुछ फ्लैगशिप स्टोर लॉन्च करेंगे।

Q2. COVID-19 की दूसरी लहर और लॉकडाउन ने भारत में आपके व्यवसाय को कितना प्रभावित किया है?

Realme की सेल लगातार बनी हुई है। हमने ऑनलाइन मांग में 10-20 प्रतिशत की वृद्धि देखी है और विशेष रूप से वैल्यू फॉर मनी फोन के लिए। हमने कुछ राज्यों में स्थिर ऑफ़लाइन सेल दर्ज की है, जो लॉकडाउन के सरकारी मानदंडों का पालन करते हुए खुले थे।

 

Q3. COVID-19 स्मार्टफोन इंडस्ट्री को कैसे प्रभावित कर रहा है?

मैं इंडस्ट्री के अन्य प्लेयर्स पर कमेन्ट नहीं करना चाहूंगा। रियलमी में, हम अपने प्रॉडक्ट रोडमैप और इंडियन मार्केट के लिए सभी प्राथमिकताओं को अच्छी तरह से परिभाषित करने के साथ ट्रैक पर हैं।

Q4. आपने हाल ही में Dizo नामक एक नया सब-ब्रांड लॉन्च किया है। तो, कृपया हमें उन ब्रांड के बारे में बताएं जिन्हें आप उसी ब्रांड के तहत लाने की योजना बना रहे हैं?

DIZO एक इंडिविज्युयल ब्रांड है। इसकी मैनेजमेंट, मार्केटिंग और कम्युनिकेशन टीम है, जो रियलमी से नहीं जुड़ी हुई है। ब्रांड का अपना मेनिफेस्टो, अपनी अलग मार्केट स्ट्रेटजी है, और यह अपने मिशन के इर्द-गिर्द केंद्रित है।

Q5. क्या आप अपने सब-ब्रांड DIZO के तहत फीचर फोन लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं?

DIZO के पास कुछ एक्साइटिंग प्रॉडक्ट हैं, लेकिन मैं DIZO को यह तय करने दूंगा कि इन प्रॉडक्ट्स के लॉन्च की आधिकारिक तौर पर क्या, कब और कैसे घोषणा की जाए।

Q6. आपने स्मार्ट टीवी, स्मार्टवॉच और TWS लॉन्च किए हैं? Realme किन अन्य कैटेगरी में प्रवेश करेगा?

Realme ने एडवान्स्ड '1+5+T' स्ट्रेटजी के साथ AIoT 2.0 डेवलपमेंट फेस में प्रवेश किया है, जो पिछली '1+4+N' स्ट्रेटजी से एक डेवलपमेंट है, और AIoT इकोसिस्टम और प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो का और विस्तार करता है। टेकलाइफ के तहत '1+5+T' को स्मार्टफोन, पांच एआईओटी प्रॉडक्ट्स और प्रॉडक्ट्स के रूप में परिभाषित किया गया है।

Q7. इस साल के अंत तक आप किस तरह की मार्केट शेयर देख रहे हैं? खासकर 5जी हैंडसेट मार्केट में?

Realme का लक्ष्य 2021 में स्मार्टफोन में 25- 30 मिलियन की बिक्री के साथ टॉप 3 स्मार्टफोन ब्रांड और नंबर एक ऑनलाइन स्मार्टफोन ब्रांड बनना है। इसके अलावा, Realme 2021 में 5G मार्केट का लीड करना चाहता है, और हमारे आधे प्रॉडक्ट 5G होंगे। तो, 5G- इनेबल्ड स्मार्टफोन वॉल्यूम ड्राइवर भी होंगे।

Q8. Realme इस साल कितने स्मार्टफोन लॉन्च करेगा?

हमारे पास पाइपलाइन में कई एक्साइटिंग लॉन्च हैं। 5G लीडर के रूप में, हम 4G वेरिएंट के साथ, अलग-अलग प्राइस सेगमेंट में 5G- इनेबल्ड स्मार्टफोन की पावर लाएंगे। जैसा कि मैंने पहले भी कहा है, हम इस कैलेंडर वर्ष में 25-30 मिलियन सेल हासिल करना चाहते हैं।

Q9. इस साल हम रियलमी से और क्या उम्मीद कर सकते हैं?

हमने हाल ही में अगले पांच वर्षों के लिए AIoT प्रॉडक्ट्स स्ट्रेटजी के एक हिस्से के रूप में दो नए AIoT प्रॉडक्ट्स - Realme Watch 2 Pro, TechLife Robot वैक्यूम और लैपटॉप को लॉन्च करने की योजना की घोषणा की। 5G लीडर के रूप में, हम सभी प्राइस सेगमेंट में 5G चिपसेट का डेमोक्रेटाइज़ करेंगे और भारतीय कस्टमर्स की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक 5G-इनेबल्ड स्मार्टफोन लाएंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The second wave of COVID-19 has affected the sales of smartphones drastically in the country, but handset players are still optimistic about the upcoming quarters with new launches. Besides, several research firm claims that the market is recovering sooner than expected as buyers have started visiting offline stores to purchase new devices.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X