नाम, नंबर और एड्रेस के साथ लीक हुई रिलायंस जियो यूज़र्स की जानकारी

Written By:

रिलायंस जियो यूज़र्स के लिए बेहद चौंकाने वाली खबर है। डाटा चोरी के एक नए मामले में रिलायंस जियो नया टारगेट बना है। इसका सीधा असर रिलायंस जियो यूज़र्स को हुआ है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस मामले एक magicapk नाम की वेबसाइट को रिलायंस जियो सब्सक्राइबर्स के डाटा की जानकारी का एक्सेस मिल गया है और वेबसाइट ने इस जानकारी को लीक भी कर दिया है।

यूपी वालों के लिए खुशखबरी, अब फ्री मिलेगी ये सुविधा

इस वेबसाइट ने जियो यूज़र्स की जानकारी जैसे नाम, फ़ोन नंबर और जहां से वह कनेक्शन एक्टिवेट किया गया है उस जगह जैसी जानकारियों को लीक कर दिया है।

नाम, नंबर और एड्रेस के साथ लीक हुई Jio यूज़र्स की जानकारी

10 कारण: एंड्रायड यूज़र्स इसलिए नहीं चाहते आईफोन

देश भर में रिलायंस जियो के करीब 120 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। कहा जा रह अहै कि यह जानकारी लीक होने पर जियो के सभी यूज़र्स को असर हुआ है। यह डाटा ब्रीच का एक बेहद गंभीर मामला है और इससे उन यूज़र्स को खासा असर पड़ेगा जिनके कई सारे जियो कनेक्शन है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

पुराने यूज़र्स पर पड़ा सबसे ज्यादा असर

रिलायंस जियो के जिन सब्सक्राइबर्स का डाटा लीक हुआ है उनमें से माना जा रहा है कि सबसे अधिक असर पुराने यूज़र्स को हुआ है। यानी कि जिन यूज़र्स ने जियो का इस्तेमाल प्रीव्यू ऑफर के समय से किया है।

नाम, फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी लीक

इस लीक हुई जानकारी में जियो यूज़र्स के नाम और फोन नंबर लीक हुए हैं। इसके साथ ही यूज़र्स के यह फोन नंबर का कनेक्शन का कहां से एक्टिवेट हुआ है यह जानकारी भी लीक हुई है। वहीं कुछ मामलों में कहा जा रहा है कि यूज़र्स के मेल आईडी भी डिस्प्ले किए गए हैं।

ट्विटर पर हुई शिकायत

इस घटना के बाद कई रिलायंस जियो के यूज़र्स ने सोशल मीडिया की सहायता लेते हुए ट्विटर पर इस बात की जानकारी देते हुए अपनी चिंता जताई है। इस सब के बाद यूज़र्स निजी जानकारियों के सुरक्षा को लेकर चिंता में हैं।

अब डाउन हो गई है साईट

जिस वेबसाइट ने यह जानकारी लीक की थी, वह अब डाउन है। साथ ही अब इस वेबसाइट पर जाने पर एरर दिखाई दे रहा है जिसमें लिखा है 'Resource limit has been reached'।

डोमेन की नहीं है जानकारी

यह वेबसाइट तो अब डाउन है लेकिन इसके डोमेन के ओनर की फिलहाल कोई जानकारी नहीं पता चली है। इसके साथ ही डाटा ब्रीच के इस मामले में किसके हाथ यह भी सामने नहीं आ पाया है।

आईपी एड्रेस से मिली कुछ जानकारी

कुछ जानकारियों के अनुसार कहा जा रहा है कि यह डोमेन मई 2017 में रजिस्टर किया गया है। वहीं इसके आईपी एड्रेस से पता चलता है कि यह मुंबई बेस्ड है।

जियो कर रही मामले की जांच

इस पूरे मामले में रिलायंस जियो का कहना है कि वह इसकी जांच कर रही है। साथ ही जो जानकारी इस वेबसाइट पर लीक हुई है उसमें कोई भी सत्यता नहीं है और जियो सब्सक्राइबर्स का डाटा सुरक्षित है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Reliance Jio data breach: Details of over 120 million Jio users leaked online. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
Opinion Poll

Social Counting