5G ही नहीं Reliance Jio कर रहा है 6G टेक्नोलॉजी की तैयारी, जानें पूरी खबर

|

भारत की टॉप टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने अभी तक भारत में 5G सर्विस को लॉन्च नहीं किया है लेकिन अब खबरें हैं कि अब कंपनी ने 6G पर काम करना शुरू कर दिया है। बता दें कि जियो की सब्सिडियरी एस्टोनिया ने 6G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च शुरू की है। Jio एस्टोनिया इस प्रोजेक्ट पर औलू विश्वविद्यालय (University Of Oulu) के साथ काम कर रहा है। तो आइए जानते है रिलायंस जियो के इस 6G टेक्नोलॉजी के बारे में डिटेल्स में।

 
5G ही नहीं Reliance Jio कर रहा है 6G टेक्नोलॉजी की तैयारी, जानें पूरी खबर

6G टेक्नोलॉजी की तैयारी कर रहा है Reliance Jio

इस प्रकार अब 5G के बाद दुनिया भर में हम 6G का अनुभव ले सकेंगे। हालांकि कंपनी ने इसकी प्लानिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। कंपनी 6G टेक्नोलॉजी के लिए भविष्य के वायरलेस एंड-टू-एंड सॉल्यूशन पर औलू विश्वविद्यालय के साथ काम कर रही है।

अब सपना होगा पूरा! 20,000 रुपये से कम में जल्द लॉन्च हो सकता है OnePlus का धाँसू स्मार्टफोनअब सपना होगा पूरा! 20,000 रुपये से कम में जल्द लॉन्च हो सकता है OnePlus का धाँसू स्मार्टफोन

कंपनी ने कहा है कि इस पार्टनरशिप से एरियल और स्पेस कम्युनिकेशन, होलोग्राफिक बीमफॉर्मिंग, साइबर सिक्योरिटी, माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक और फोटोनिक्स में 3D कनेक्टेड इंटेलिजेंस को इंडस्ट्री और एकेडमी दोनों में बढ़ावा मिलेगा। साथ ही Jio और यूनिवर्सिटी ऑफ औलू कंज्यूमर्स गुड्स, ऑटोमोटिव और वॉइट गुड्स स्पेस में 6G फीचर वाले प्रोडक्ट्स तैयार करने की कोशिश करेंगे।

एक Instagram ऐप में एकसाथ 1 से ज्यादा अकाउंट चलाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये ट्रिकएक Instagram ऐप में एकसाथ 1 से ज्यादा अकाउंट चलाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये ट्रिक

जानकारी के लिए आपको बता दें कि Jio के 6G का असर मैन्युफैक्चरिंग, डिफेंस और इंडस्ट्रियल मशीनरी पर भी पड़ने वाला है। नाम से पता चलता है, 6G टेक्नोलॉजी 5G से काफी ज्यादा बेहतर होने वाली है जो सेल-मुक्त MIMO, इंटेलिजेंस सरफेस और फ़ास्ट स्पीड और बेहतर कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करेगी। यानी कुल मिलाकर 6G टेक्नोलॉजी में काफी तेज इंटरनेट मिलेगा और चंद मिनटों में बड़ी से बड़ी फाइल को डाउनलोड और अपलोड किया जा सकेगा।

Xiaomi 11T Pro भारत में हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और सेल की डिटेल्सXiaomi 11T Pro भारत में हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और सेल की डिटेल्स

वहीं लोगों के मन में यह बात भी आती होगी कि 6G की स्पीड कितनी होगी। तो आपको बता दें कि स्पीड कितनी ज्यादा रहेगी इसकी कोई जानकारी नहीं है लेकिन जाहिर है कि 4G और 5G से कई गुना ज्यादा होने वाली हैं। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स से पता चलता है इसकी स्पीड 5G टेक्नोलॉजी से लगभग 100 गुना ज्यादा हो सकती है। तो दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन कंपनी Samsung ने अनुमान लगाया है कि 6G की स्पीड 1000Gbps तक मिलने वाली है।

 

Airtel और Vodafone Idea के 28 दिनों की वैलिडिटी वाले सबसे बेस्ट प्रीपेड डेटा प्लान्सAirtel और Vodafone Idea के 28 दिनों की वैलिडिटी वाले सबसे बेस्ट प्रीपेड डेटा प्लान्स

कब तक आएगी 6G टेक्नोलॉजी

अब आखिर में बात यह आती है कि आखिर 6जी टेक्नोलॉजी इस दुनिया में या भारत में कब तक आ सकती हैं। तो आपको बता दें कि अभी इसमें काफी समय लगेगा और बताया जा रहा है कि 2025 तक 6G टेक्नोलॉजी आ सकती है। हालांकि आपको यह भी बता दें कि भारत में अभी तक 5G के मोबाइल फोन तो मिल रहे हैं लेकिन 5G सर्विस उपलब्ध नहीं है, इसलिए संभव है कि पहले 5G लॉन्च होगी और उसके बाद 6G टेक्नोलॉजी लॉन्च होगी जिसमें हम ज्यादा फास्ट स्पीड में इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Reliance Jio is Working On 6G Technology with the University Of Oulu

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X