Subscribe to Gizbot

खुद की करंसी Jiocoin ला रहे हैं मुकेश अंबानी, इससे जुड़ी 5 अहम बातें

Written By:
Honor 9 Lite First impression (Hindi)

भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी अपने टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के साथ टेलीकॉम इंडस्ट्री में अपना दबदबा बना चुके हैं। अब मुकेश अंबानी तरह खुद की करंसी जियोकॉइन लाने जा रहे हैं। बता दें कि जियोकॉइन बिटकॉइन, लिटकॉइन और क्रिप्‍टोकरेंसी की तरह वर्चुअल करंसी ही होगी। इस समय बिटकॉइन पूरी दुनिया में डिजिटल करंसी तौर पर फेमस हो चुका है। हालंकि भारत में अभी भी इसमें निवेश करना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, लेकिन जियो जैसी भारतीय कंपनी अगर Jiocoin पेश करती है, तो लोग उसमें निवेश कर सकते हैं।

खुद की करंसी Jiocoin ला रहे हैं मुकेश अंबानी, इससे जुड़ी 5 अहम बातें

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

50 प्रोफेशनल्‍स की टीम होंगी तैयार-

बता दें कि रिलायंस ग्रुप ने Jiocoin लाने के लिए जोरशोर से तैयारी शुरू कर दी है और इसकी जिम्मेदारी मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी के ऊपर है। लाइव मिन्‍ट में प्र‍काशित खबर के अनुसार, आकाश अंबानी की 50 प्रोफेशनल्‍स की टीम तैयार करवा रहे हैं।

ब्‍लॉकचेन का होगा निर्माण-

आकाश अंबानी की टीम क्रिप्‍टोकरेंसी के लिए जरुरी ब्‍लॉकचेन का निर्माण करेगी और उसके तकनीकी पहलुओं पर नजर रखेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार सप्‍लाई चेन में शामिल लोग जियोकॉइन के जरिए खरीद और बेच सकेंगे।

रिलायंस इंडस्ट्री ने नहीं दिया है कोई कंफर्मेंशन-

बता दें कि हर तरफ से आ रही खबरों के बाद भी रिलायंस ग्रुप की तरफ से अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है। कहा जा रहा है कि कंपनी फिलहाल शुरुआती चरण में है इस वजह से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

डिजिटल करेंसी हो चुकी है काफी पॉपुलर-

भारत समेत दुनिया के सभी विकसित देशों ने डिजिटल करेंसी में निवेश शुरू कर दिया है। इसी के चलते इस समय बिटकॉइन जैसी कंपनी में निवेश करने वाले लोग काफी फायदे में पहुंच चुके हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि जियोकॉइन का आइडिया भी बिटकॉइन की सक्सेस से प्रेरित है।

बिटकॉइन में निवेश पर सरकार दे चुकी है चेतावनी-

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया चेतावनी जारी कर चुका है कि भारत में मौजूद जो लोग बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं वह अपनी रिस्क पर निवेश करें। क्योंकि इसमें किसी तरह की रिस्क पर सरकार जबावदार नहीं होगी। देश में बिटकॉइन समेत कोई भी क्रिप्‍टोकरेंसी मान्‍य मुद्रा में शामिल नहीं है। यहां तक की वित्‍त मंत्री ने बिटकॉइन ट्रेडिंग को पोंजी स्‍कीम (फ्रॉड) जैसा बता दिया है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Reliance Jio owner mukesh ambani planning to launch its own cryptocurrency called JioCoin.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot