जियोफोन लौटाने पर लगेगा भारी जुर्माना, शॉक दे सकती हैं इसकी टर्म एंड कंडीशन!

By Neha
|

जियोफोन की डिलिवरी शुरू हो चुकी है और जिन लोगों ने इस फोन को ऑर्डर किया था, उन्हें इस फोन का बेसब्री से इंतजार है। कंपनी ने इस फोन को लॉन्च करते वक्त इसे पूरी तरह से फ्री फोन बताया था। हालांकि बाद में इससे जुड़ी कई बातें सामने आईं जैसे कि यूजर्स को इस फोन को लिए 1500 रुपए चुकाने होंगे। बाद में कंपनी ने कहा कि ऑर्डर के वक्त 500 रुपए और डिलिवरी के वक्त 1000 देने होंगे, जो इस फोन के तीन साल इस्तेमाल के बाद वापसी पर यूजर को वापिस कर दिए जाएंगे।

 
जियोफोन लौटाने पर लगेगा भारी जुर्माना, शॉक दे सकती हैं इसकी टर्म एंड कंडीशन!

अगर आपने भी इन लुभावनी बातों के बाद जियोफोन को ऑर्डर कर दिया है और इस फोन से जुड़ी नियम व शर्तों के बारे में आपको जानकारी नहीं है, तो आपके इन्हें जानकर शॉक लग सकता है। बता दें कि रिलायंस जियो ने एक नियम व शर्तों की पूरी लिस्ट जारी की हैं, जिसमें JioPhone को लौटाने से सम्बंधित सभी जानकारी मौजूद है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

जियोफोन लौटाने पर लगेगा भारी जुर्माना, शॉक दे सकती हैं इसकी टर्म एंड कंडीशन!

1. जियोफोन पर आपको कुल 6000 रुपए खर्च करने होंगे, जबकि कंपनी के मुताबिक ये फ्री फोन था। फोन को प्राप्त करने के लिए आपको 1500 रुपए खर्च करने होंगे, इसके बाद फोन की सर्विस चालू रखने के लिए आपको हर साल इसमें कम से कम 1500 रुपए का रिचार्ज कराना होगा। तीन साल में हर यूजर को जियोफोन पर 4500 रुपए हर हालत में खर्च करने होंगे। यदि आपने तय शर्तों के अनुसार, मिनिमम रीचार्ज नहीं किया, तो कंपनी आपका जियो फोन जब्त करने का अधिकार रखती है और आपको कितना रिफंड दिया जाएगा, ये अर्ली रिटर्न चार्जेस के हिसाब से लागू होगा। आगे जानिए क्या हैं अर्ली रिटर्न चार्जेस।

2. अगर आप खुद जियोफोन को वापिस करते हैं, या कंपनी मिनिमम रिचार्ज न कराने पर इसे आपसे खुद वापिस लेती है तो इसके बदले आपको कंपनी के 'अर्ली रिटर्न चार्जेस' भरने होंगे। इन चार्ज में आपके ऊपर कंपनी की तरफ से भारी-भरकम जुर्माना लगाया जाएगा। आपको कितना जुर्माना देना होगा, इसका फैसला इस बात से होगा कि फोन इश्यू होने के कितने समय बाद आप इसे लौटाने जा रहे हैं। यह जुर्माना राशी कुछ इस प्रकार की हो सकती है।

 

A. अगर आप JioPhone को आपको पहली बार इशू होने के 12 महीने के अंदर वापिस करते हैं, तो आपको इसे जल्दी यानी समय से पहले लुटाने के एवज में Rs. 1,500 का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। साथ ही इस राशि का आपको लागू GST टैक्स भी देना होगा।

B. इसके अलावा अगर आप JioPhone को 12 महीने के बाद और 24 महीने तक कभी भी लौटाते हैं, तो आपको इसके लिए Rs. 1,000 के साथ GST या अन्य टैक्स भी जुर्माने के रूप में देने होंगे।

C. 24 महीने के बाद और 36 महीने तक अगर आप JioPhone ओ कभी भी लौटाने का मन बना लेते हैं तो आपको Rs. 500 के साथ GST और अन्य टैक्स का भुगतान जुर्माने के रूप में करना होगा।

3. इसके अलावा अगर आप JioPhone को तीन साल होने के बाद लौटाते हैं, तो इसे लौटाते वक्त ये चालू हालत में होना चाहिए और किसी भी तरह की टूट फूट नहीं होनी चाहिए। यानी कुल मिलाकर फोन उतना ही नया होना चाहिए जैसा इसे आपको दिया गया था। अब बात करते हैं बाकी शर्तों की। तभी आपको रिफंड मिल सकेगा।

4. फोन लेने के बाद तीन साल का समय पूरा होने के बाद रिफंड लेने के लिए आपको तीन महीनों के अंदर ही फोन को लौटाना होगा। तभी आपको रिफंड मिल सकेगा।

5. आपको बता दें कि जियोफोन को तीन साल के पीरियड के दौरान आप न तो इसे किसी को बेच सकते हैं और न ही किराये पर दे सकते हैं।

6. अगर तीन साल का समय पूरा होने के बाद तीन महीनों में आप फोन को लौटा पाने में असफल हो जाते हैं, तो आपको डिपॉजिट वापस नहीं किया जाएगा और इसके लिए कंपनी आपको सूचना भी नहीं देगी। फोन तो जब्त कर ही लिया जाएगा और कंपनी आपके खिलाफा कानूनी कार्रवाई कर सकती है।

7. आखिर में रिलायंस की शर्त में कहा गया है कि सभी विवादों की सुनवाई सिर्फ मुंबई की अदालतों में ही होगी, यानी आप भारत के किसी भी हिस्से में रहते हों, लेकिन आपको हर सुनवाई पर मुंबई जाना होगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Reliance JioPhone Hidden Terms & Conditions that can give you a shock. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X