यूजर्स के बीच क्यों फेल रहा जियो स्मार्टफोन, ये है वजह !

Written By:

रिलायंस जियो इन दिनों सभी टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन बनी हुई है। Jio की 4G सर्विस से भारत की 4G स्पीड रैंकिंग में सुधार हुआ है और जियो ने कई नए कस्टमर्स भी जोड़े हैं। ये तो हो गई जियो की सक्सेस स्टोरी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मार्केट में रिलायंस LYF स्मार्टफोन के शेयर्स तेजी से गिर रहे हैं।

यूजर्स के बीच क्यों फेल रहा जियो स्मार्टफोन, ये है वजह !

पिछले साल अगस्त में Reliance LYF स्मार्टफोन लॉन्च किए गए थे और इसी फोन के साथ कंपनी ने जियो सिम का ऑफर दिया था। इसके बाद ये ऑफर बाकी स्मार्टफोन के लिए भी दे दिया गया और देखते ही देखते यूजर्स ने रिलायंस के इस स्मार्टफोन को नकार दिया। इसके पीछे कई वजह हैं।

सबसे पहली वजह ये कि मार्केट में और भी कई 4जी फोन आने के बाद लोगों ने इन फोन को नहीं खरीदा। अगर डिजाइन की बात करें तो फोन उसमें भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे। इसके अलावा ये फोन पुराने सॉफ्टवेय Android Lollipop पर बेस्ड थे, जो यूजर्स को पसंद नहीं आया। एक बड़ी वजह इस फोन की कीमत भी थी, जिसमें बेहतरीन फीचर्स के साथ दूसरा स्मार्टफोन खरीदा जा सकता था। इसके अलावा फोन में कई सारे ऐप्स इंस्टॉल थे, जिन्हें हटाया नहीं जा सकता था और मैमोरी स्पेस में भी यूजर्स इससे निराश हुए।

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) के सिनियर ऐनालिस्ट के मुताबिक जब बाजार में गिने चुने 4G VoLTE वाले स्मार्टफोन थे, तब शुरुआत में LYF की बिक्री बढ़ी, लेकिन अब लगभग सभी कंपनियों के पोर्टफोलियो में 4G स्मार्टफोन हैं, इसलिए इसका मार्केट शेयर भी कम हो रहा है।

ET की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2017 में खत्म हुई तिमाही में LYF का मार्केट शेयर 3 फीसदी के नीचे चला गया, जबकि पिछले साल की इसी तिमाही में LYF का मार्केट शेयर 7 प्रतिशत तक थी। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन और साइबर मीडिया रिसर्च के मुताबिक पिछले साल इसी तिमाही में lyf की शिपमेंट 1.9 मिलियन रही, लेकिन मौजूदा तिमाही में यह 7 लाख हो गई है। चीनी कंपनियों का मार्केट शेयर लगातार बढ़ रहा है, खासकर ओपो और वीवो का।



Read more about:
English summary
Reliance LYF smartphone launched last year but this smartphone fail in users because of few basic reason.
Please Wait while comments are loading...
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Opinion Poll

Social Counting