Lucy Wills को गूगल ने डूडल के जरिए किया याद, पढ़िए उनकी कुछ खास बात

|

गूगल अक्सर खास दिन को अपने डूडल के जरिए समर्पित करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में 10 मई को भी गूगल ने अपने डूडल के द्वारा English haematologist (रक्तविशेषज्ञ) Lucy Wills को समर्पित किया है। बता दें, गूगल आज Lucy Wills के 131वें बर्थ एनिवर्सरी को सेलिब्रेट कर रहा है।

Lucy Wills को गूगल ने डूडल के जरिए किया याद, पढ़िए उनकी कुछ खास बात

 

इसके चलते ही उनके लिए खास डूडल तैयार किया गया है। Lucy Wills का जन्म 10 मई 1888 को हुआ था। वह एक मेडिकल रिसर्चर थी, साथ ही उन्हें गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसवपूर्व एनीमिया से बचाने के लिए जाना जाता है। गूगल ने अपने डूडल में Lucy Wills का स्कैच तैयार किया है, वह इस डूडल में कुछ रिसर्च करती हुई दिखाई दे रही हैं।

फोलिक एसिड पर की रिसर्च

Lucy Wills को सबसे पहले 1911 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में Botany और Geology में पहला सम्मान दिया गया था। बता दें, वह अपनी रिसर्च को कामयाब बनाने के लिए भारत भी आई थी। उन्होंने मुंबई में गर्भवती महिलाओं में प्रसवपूर्व एनीमिया से बचाने के लिए कई रिसर्च की थी। बता दें, Lucy Wills ने गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड की जरूरत को साबित किया था।

यह भी पढ़ें:- गूगल ने डूडल के जरिए "बाबा आम्टे" को दी श्रद्धांजलि

आज के समय में फोलिक एसिड को सभी गर्भवती महिलाओं के लिए काफी जरुरी माना जाता है। सभी डाक्टर इसे महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं को प्रसवपूर्व एनीमिया से बचाने में काफी मदद करता है। इसी के साथ उन्होंने अपनी रिसर्च गर्भवती महिलाओं को एनीमिया से बचाने के लिए उपयुक्त न्यूट्रिशन को खोजने में निकाल दी। Lucy Wills ने अपना पूरा जीवन ट्रैवलिंग और रिसर्च में लगा दिया था। वहीं, उनकी मृत्य 16 अप्रैल 1964 को हुई थी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google is often known to dedicate a special day to its doodle. In this case, on May 10, Google has dedicated English haematologist Lucy Wills to its doodles. Let's say, Google is today celebrating the 131th Birth Anniversary of Lucy Wills.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X