स्विचऑफ मोबाइल भी आपके लिए हो सकता है काफी खतरनाक

By Neha
|

सभी मोबाइल यूजर्स फोन को हर समय अपने पास रखते हैं। लोग इस डर से फोन को दूर नहीं करते हैं कि कहीं कोई इंपोर्टेंट कॉल न छूट जाए। ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कुछ लोग रात को मोबाइल स्विचऑफ कर अपने सिरहाने पर या करीब ही रख लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो सावधान हो जाइए। बंद मोबाइल भी आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक है।

 
स्विचऑफ मोबाइल भी आपके लिए हो सकता है काफी खतरनाक

अमेरिका में ऑस्टिन के टेक्सास यूनिवर्सिटी के मैकॉम्ब्स स्कूल ऑफ बिजनेस में सहायक प्रोफेसर एड्रियन वार्ड ने हाल ही में मोबाइल यूजर्स पर एक रिसर्च किया। रिसर्च में सामने आया कि
स्मार्टफोन को हर समय अपने आसपास रखने पर इंसान की दिमागी क्षमता प्रभावित होने लगती है। भले ही मोबाइल बंद क्यों न हो या आप सो रहे हों। रिसर्च में बताया गया है कि दिमाग का हिस्सा सक्रिय रूप से फोन नहीं उठाने या फोन का उपयोग नहीं करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा होता है।

प्रोफेसर्स ने बताया कि हम एक लीनियर ट्रेंड को देखते हैं। यह बताता है कि जैसे-जैसे स्मार्टफोन अधिक नोटिसेबल होता है, प्रतिभागियों की कॉग्निटिव कैपेसिटी (संज्ञानात्मक क्षमता) घट जाती है। वार्ड ने समझाया कि आपका चेतन मन आपके स्मार्टफोन के बारे में नहीं सोच रहा होता है, लेकिन अवचेतन दिमाग में लगातार यह चलता रहता है। जिससे ब्रेन ड्रेन होता है। रिसर्चर ने करीब 800 स्मार्टफोन यूजर्स के साथ प्रयोग किया।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
a latest report said that switch off mobile can be dangerous for users.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X