Retv X1 : अपने बोरिंग डब्बे को एंटरटेनमेंट का घर बनाओ

Written By:

फोन के बाद जब टीवी के आगे स्मार्ट लगा तो चीजें वाकई कमाल हो गईं। स्मार्टफोन में यदि कुछ जरुरी एप्स न हों या फिर इन्टरनेट की सुविधा न हो तो वो किसी का काम का नहीं लगता, ठीक ऐसे ही यदि टीवी में सब सुविधाएं न हों, तो टीवी भी एक डब्बे से कम नहीं लगता।

शुरुआत में स्मार्ट टीवी खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं था कारण इनकी काफी अधिक होती थी। हालांकि आज कई स्मार्ट टीवी हैं जो आपको कम कीमत में बेहतर फीचर्स के साथ बाजार में मिल जाएंगे साथ ही यदि आप उन ग्राहकों में से हैं जिनके पास पुराने टीवी हैं, (जो कि स्मार्टटीवी नहीं हैं) तो आपके लिए भी कई ऐसे एंड्रायड ओएस बेस्ड स्मार्टटीवी बॉक्‍स हैं जो आपको एंटरटेनमेंट का अच्छा डोज़ दे सकते हैं।

Retv X1 : अपने बोरिंग डब्बे को एंटरटेनमेंट का घर बनाओ

वैसे तो इन स्मार्ट टीवी बॉक्स की लिस्ट में कई नाम जैसे EvoTV, क्रोमकास्ट, अमेज़न फायरस्टिक और अन्य शामिल हैं, लेकिन आज हम बात करने वाले हैं इस लिस्ट में शामिल हुए नए नाम की जो कि है ReTV। यह मुंबई की एक कंपनी की ओर से पेश किया गया और आपके साधारण टीवी को एक फुल पॉवरपैक एंटरटेनमेंट का घर बनाने की पूरी क्वालिटी रखता है। तो बिना देरी किए चलिए बात करते हैं नए रीटीवी के बारे में और जानते हैं इसके स्पेसिफिकेशन।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

डिज़ाइन

सबसे पहले बात करते हैं ReTV के डिज़ाइन की। ये एक छोटा सा वाइट कलर का बॉक्स है जो कि स्क्वायर शेप में है और इसके कॉर्नर राउंडेड शेप में हैं। यह बहुत ज्यादा हैवी नहीं है। इस बॉक्स में प्लास्टिक बॉडी दी गई है, जो कि थिक प्लास्टिक है जिससे इसकी बिल्ड मजबूत लगती है। बॉक्स के टॉप में ReTV का लोगो है और सामने की ओर एक पॉवर बटन दिया गया है। इस बॉक्स के नीचे की ओर आप देखेंगे तो जो ये किसी स्पीकर जैसा लगता है, हालांकि यहां एक रबर की सी रिंग है जिससे यह बॉक्स फिसलता नहीं है।

पोर्ट

इस बॉक्स में आपको HMDI पोर्ट, LAN पोर्ट, दो USB पोर्ट और साथ ही एक सिम कार्ड स्लॉट भी है। इस बॉक्स में एक CVBS पोर्ट और पॉवर इनपुट बॉक्स भी दिया गया है। बॉक्स के साथ ही आपको मिलता है एक रिमोट जो कि छोटा सा हल्का-फुल्का रिमोट है। शाइनी प्लास्टिक बॉडी के साथ आता है।

रिमोट

रिमोट की प्लास्टिक बॉडी काफी हल्की है, लेकिन इसकी मज़ेदार बात है कि इसे माउस की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें पॉवर बटन, वॉल्यूम बटन, ओके बटन, लेफ्ट, राईट, टॉप और बॉटम नार्मल रिमोट के फीचर्स मिलते हैं। हालाकि क्‍वालिटी के लिहाज से रिमोट यूजर को उतना पसंद नहीं आएगा, शइनी बॉडी होने की वजह से इसमें सक्रेच आसानी से लग जाते हैं साथ ही इसमें साधारण प्‍लास्‍टिक बॉडी का प्रयोग किया गया है।

स्पेसिफिकेशन

ReTV के स्पेसिफिकेशन पर नजर डालें तो यह स्मार्ट टीवी बॉक्स एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसमें क्वाड कोर 2GHz प्रोसेसर दिया गया है, इसके साथ ही इसमें 4के विडियो प्लेबैक सपोर्ट भी मिलता है। इसमें 1जीबी रैम दी गई है जबकि इसकी इंटरनल स्टोरेज 8जीबी की है।

क्या कर सकते हैं ReTV के साथ

टीवी पर सीरियल्स देखने का न ही किसी को आजकल time है और न ही इंटरेस्ट। लेकिन ReTV के साथ आप अपने टीवी पर जो चाहे वो देख सकते हैं। इस स्मार्ट टीवी बॉक्स के साथ आप अभी के लेटेस्ट और पॉपुलर वेब सीरीज़ देख सकते हैं। इस डिवाइस की एक और खास बात है कि यह यूट्यूब, डेलीमोशन और TED जैसे साइट्स से भी आपको विडियो स्ट्रीम करने की सुविधा देता है। यह ऑप्शन आपको इन दिनों लगभग हर स्मार्ट टीवी बॉक्स में मिलता है। ReTV X1 में एक और मजेदार बात है कि आप इसके जरिए कहीं से मूवीज स्ट्रीम कर सकते हैं, यदि मूवी इन्टरनेट पर उपलब्ध है तो आप मूवी देख पाएंगे, यह किसी भी सोर्स से हो सकता है। हालांकि कई आपको वीडियो क्वालिटी से कॉम्प्रोमाइज़ भी करना पड़ सकता है।

ReTV के साथ आपको 6 महीने के लिए वेबचैनल का सब्सक्रिप्शन मिलता है। यह 6 महीने के लिए एकदम फ्री है, इसके बाद 99 रुपए प्रति महिना या फिर 899 रुपए प्रति साल के हिसाब से मिलेगा। इसके जरिए आप इंटरनेट पर उपलब्ध वीडियो देख सकते हैं।

25जीबी का फ़ास्ट फॉरवर्ड डाटा मिलता है। यानी कि आप अपने ReTV के क्लाउड अकाउंट में वीडियो डाउनलोड कर उन्हें देख सकते हैं। सेकंड्स में यह वीडियो आप स्ट्रीम भी कर पाएंगे। इसमें आपको 25जीबी फ्री मिलेगा जबकि इसके बाद 25जीबी 150 रुपए में मिलेगा।

ReTV पर 3 महीने का डिट्टो सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। जिसमें 100 से अधिक चैनल्स देखे जा सकते हैं, इसके बाद यह 20 रुपए प्रति महीने के हिसाब से मिलेगा।

कीमत

अब बारी आती है कीमत कि जो खासकर भारत के इलेक्‍ट्रॉनिक बाजार में काफी मायनें रखती है क्‍योंकि यहां पर लोगों के पास एक प्रोडेक्‍ट के ढेरों ऑप्‍शन है। ReTV कीमत के मामले में दूसरे एंड्रायड बॉक्‍स से थोड़ा पीछे हो जाती है। 3,999 रुपए में अगर आपको एक एंड्रायड बेस्‍ट स्‍मार्ट बॉक्‍स खरीदने को बोला जाए तो आपके पास ढेरों ऑप्‍शन होंगे। अब यहां पर बात आती है वैल्‍यू फॉर मनी की, यहां पर यूजर इतने रुपए देने के बाद वो कंटेंट एक्‍सेस कर पा रहा है जिसके लिए वो पहले से ही पे कर रहा यानी सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए उसे अलग से पैसे तो देने ही पड़ेंगे जो कुल मिलाकर थोड़ा महंगा पड़ जाएगा। सीधे शब्‍दों में कहें तो रीटीवी को कीमत के लिहाज से थोड़ा महंगा कहा जा सकता है जिसकी वजह से यूजर के पास कई दूसरी स्‍ट्रीमिंग डिवाइस के ऑप्‍शन मिल जाते हैं।

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Retv X1 Review : Let your boring box turn into an entertainment house. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
Jio के इन 4 प्लान में नहीं है डाटा लिमिट, अनलिमिटेड करें यूज
Jio के इन 4 प्लान में नहीं है डाटा लिमिट, अनलिमिटेड करें यूज
इंडियन आर्मी के इस हीरो ने सुनाई 'सर्जिकल स्ट्राक' की कहानी, कहा- विश्वास से जीता जंग
इंडियन आर्मी के इस हीरो ने सुनाई 'सर्जिकल स्ट्राक' की कहानी, कहा- विश्वास से जीता जंग
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot