AIIMS Cyberattack के बाद Safdarjung Hospital कर रहा है हैकिंग अटैक का सामना

|
AIIMS Cyberattack के बाद Safdarjung Hospital पर हुआ हैकिंग अटैक

Safdarjung Hospital Hacking Attack: एम्स दिल्ली के बाद शहर का एक और सबसे बड़ा और टॉप अस्पताल सफदरजंग साइबर हमले की चपेट में आ गया है। सफदरजंग अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल को साइबर हमले का सामना करना पड़ा।

 

Sundar Pichai को प्रतिष्ठित पद्म भूषण पुरस्कार मिलाSundar Pichai को प्रतिष्ठित पद्म भूषण पुरस्कार मिला

हालांकि, नुकसान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के अस्पताल जितना गंभीर नहीं था। सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बीएल शेरवाल ने कहा, "एक साइबर हमला हुआ था। नवंबर में हमारा सर्वर भी एक दिन के लिए डाउन हो गया था, लेकिन डेटा सुरक्षित था। इसे आईटी, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा नियंत्रित किया गया था, जिसने सिस्टम को ठीक किया गया ।"

Amazon दें रहा है 5000 जीतने का मौका, कही निकल ना जाए बढ़िया मौकाAmazon दें रहा है 5000 जीतने का मौका, कही निकल ना जाए बढ़िया मौका

क्या है पूरा मामला

अधिकारियों ने कहा कि एम्स के बगल में सफदरजंग अस्पताल पर साइबर हमला रैनसमवेयर हमला नहीं था और अस्पताल का आईपी ब्लॉक कर दिया गया था।

Vi के इस सस्ते प्लान में मिल रहा 850GB डेटा! जानें डिटेल्सVi के इस सस्ते प्लान में मिल रहा 850GB डेटा! जानें डिटेल्स

सफदरजंग अस्पताल में सेवाएं बुरी तरह प्रभावित नहीं

अधिकारियों के मुताबिक, अस्पताल OPD सेवाओं को मैन्युअल रूप से चलाता है इसलिए यह बुरी तरह प्रभावित नहीं हुआ है। एक वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टर ने कहा, "नवंबर में केवल एक दिन के लिए, हमने सुना कि सर्वर कुछ समय के लिए डाउन था, लेकिन बाद में वे फिर से चालू हो गए। ज्यादातर समय हम अपना काम मैन्युअल रूप से करते हैं।"

LastPass Password Manager एक बार फिर हुआ हैकLastPass Password Manager एक बार फिर हुआ हैक

एम्स का सर्वर डाउन रहता है

23 नवंबर को साइबर हमले के बाद से एम्स का सर्वर लगातार डाउन है। इंटरनेट सेवाएं अभी भी बंद हैं और प्रशासन द्वारा अस्पताल के फैकल्टी और कर्मचारियों के साथ कोई सूचना शेयर नहीं की गई है। आउट पेशेंट, इन-पेशेंट, प्रयोगशालाओं आदि सहित सभी अस्पताल सेवाएं मैन्युअल मोड पर चलती रहेंगी। सेवाओं के अगले सप्ताह के मध्य में मैन्युअल रूप से शुरू होने की संभावना है। लगभग 3000 कंप्यूटरों को स्कैन किया गया है और भविष्य की सुरक्षा के लिए एंटीवायरस भी अपलोड किया गया है।

UPI, डिजिटल लेनदेन की समय सीमा को बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक किया गयाUPI, डिजिटल लेनदेन की समय सीमा को बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक किया गया

दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

दिल्ली पुलिस ने एम्स के सुरक्षा अधिकारी की शिकायत पर जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद FIR दर्ज की है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) भी जांच में शामिल हो गई है। इंडिया कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN), इंटेलिजेंस ब्यूरो, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और गृह मंत्रालय (MHA) के प्रतिनिधि भी इस घटना की जांच कर रहे हैं।

 

Paytm Wallet से अपने बैंक अकाउंट में कैसे करें पैसे ट्रांसफरPaytm Wallet से अपने बैंक अकाउंट में कैसे करें पैसे ट्रांसफर

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Safdarjung Hospital Hacking Attack: After AIIMS Delhi, another biggest and top hospital of the city Safdarjung has come under the grip of cyber attack. Safdarjung Hospital officials said that the hospital faced a cyber attack. However, the damage was not as severe as that at the All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) hospital. Dr. BL Sherwal, Medical Superintendent of Safdarjung Hospital, said, “There was a cyber attack.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X