खरीद रहे हैं Refurbished स्मार्टफोन, तो ध्यान रखें ये बातें

Written By:

फेस्टिवल सीजन में कई ई कॉमर्स वेबसाइट रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन पर डिस्काउंट दे रही हैं। कई बार ग्राहक डिस्काउंट के चक्कर में पड़कर ऐसी चीजें खरीद लेते हैं, जिनकी वजह से बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। अगर आप भी अपने लिए कम कीमत पर रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन लेने का सोच रहे हैं, तो स्मार्टफोन खरीदते समय इन बातों को जरूर ध्यान रखें।

खरीद रहे हैं Refurbished स्मार्टफोन, तो ध्यान रखें ये बातें

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

क्या होता है रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन-

सबसे पहले तो ये जान लें कि रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन का क्या मतलब होता है। ये वो स्मार्टफोन होते हैं, जो किसी मैन्यूफैक्चरिंग फॉल्ट के चलते कंपनी को 14 दिन के अंदर वापस भेज दिए जाते हैं। इसके अलावा जब ग्राहक ऑनलाइन फोन खऱीदते हैं और कुछ ही दिनों के अंदर लोग किसी तकनीकी पॉब्लम की वजह से कंपनी को जो फोन वापिस लौटा देते हैं, उन फोन में सुधार कर दोबारा सेल के लिए उपलब्ध कराया जाता है। आपको बता दें कि ऐपल रिफर्बिश्ड आईफोन पर एक साल की गारंटी देती है।

फिजिकल टेस्ट-

रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीदते समय फोन को चारों तरफ से चैक कर लें। हो सकता है रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन की स्क्रीन पर आपको कुछ स्क्रैच नजर आएं। लेकिन अगर फोन बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया हुआ लग रहा है या पोर्ट डैमेज लग रहे हैं, तो उस फोन को न खरीदें।

वॉरंटी और रिटर्न पॉलिसी-

रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खऱीदते वक्त फोन की वॉरंटी और रिटर्न पॉलिसी के बारे में पूछना न भूलें। चाहें आपने फोन ऑनलाइन खरीदा हो या रिटेल शॉप से, फोन की रिटर्न पॉलिसी और वॉरंटी के बिना रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन न खरीदें। इसके अलावा कंपनी के कस्टमर सपोर्ट के बारे में भी जानकारी ले लें।

फोन की एक्ससेरीज, पोर्ट और बैटरी-

फोन की बैटरी, हैडफोन और पोर्ट वगैरह चैक कर लें कि वह ठीक से काम कर रहे हों। फोन की एक्सेसरीज और बैटरी को चैक किए बिना रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन कभी न खरीदें।

IMEI नंबर-

रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन या नॉर्मल स्मार्टफोन खरीदने से पहले उसका ईएमईआई नंबर जांच लें। फोन में ईएमईआई नंबर आपको बैटरी के अंदर की तरफ मिल जाएगा। इसके अलावा फोन से *#06# डायल करने पर भी फोन का ईएमईआई नंबर जाना जा सकता है। ईएमईआई नंबर से फोन की पूरी हिस्ट्री जानी जा सकती है।

फोन की लॉन्च डेट-

अगर आप बड़े ब्रांड का रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो ये 6 महीने या उससे पहले लॉन्च किया गया हो, खरीदा जा सकता है। लेकिन अगर आप नॉन पॉपुलर ब्रांड का रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खऱीदने जा रहे हैं, तो कोशिश करें, कि ये 6 महीने से ज्यादा पुराना न हो।

रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर-

इस तरह के फोन खऱीदने से पहले फोन का सॉफ्टवेयर चैक करना न भूलें। ध्यान रखें कि फोन में कोई भी ऐसा थर्ड पार्टी ऐप प्री इंस्टॉल नहीं होना चाहिए, जिसे आप पहचान जानते न हों। इसके अलावा ध्यान रखें कि आपके हाथ में आने से पहले फोन फैक्ट्री सेटिंग पर किया गया हो।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Safety Tips to Keep in Mind When Buying a Refurbished smartphone. More detail in hindi.
जंतर-मंतर पर धरने पर रोक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस
जंतर-मंतर पर धरने पर रोक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस
Bawana Fire: रोते हुए मां ने कहा- 17 नहीं 18 जानें गईं, मेरी बेटी गर्भवती थी...
Bawana Fire: रोते हुए मां ने कहा- 17 नहीं 18 जानें गईं, मेरी बेटी गर्भवती थी...
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot