पासवर्ड भूलने पर अब हथेली से खुलेगा लॉक !

Written By:
Samsung flip Phone W2018 (Hindi)

दिग्गज साउथ कोरियन टेक्नॉलॉजी कंपनी सैमसंग ने हाल ही में एक टेक्नोलॉजी पेटेंट दाखिल किया है। इस टेक्नोलॉजी में पासवर्ड भूलने पर हथेली के स्कैन से डिवाइस अनलॉक किया जा सकेगा और भूला हुआ पता चल सकेगा। कंपनी के इस 42 पेज के पेटेंट के हिसाब से डिवाइस के फ्रंट कैमरा के जरिए हथेली की तस्वीर क्लिक कर फोन उसे वैरिफाई कर सकेगा। इस तकनीक की मदद से फोन के मालिक की आईडेंटिटी वैरिफाई की जा सकेगी। इस तकनीक में हाथों की रेखाओं के जरिए यूजर की आईडी को पहचाना जा सकेगा।

पासवर्ड भूलने पर अब हथेली से खुलेगा लॉक !

बता दें कि इस समय स्मार्टफोन मार्केट में फेस रिकॉग्नाइजेशन सिस्टम और फिंगरप्रिंट फीचर वाले स्मार्टफोन आ रहे हैं। सैमसंग ने सभी स्मार्टफोन मेकर्स को पीछे छोड़ते हुए हथेली से फोन अनलॉक होने वाली तकनीक पर पेटेंट रजिस्टर्ड किया है। पाम स्कैन तकनीक में फोन में पहले से ही मौजूद हथेली की लाइन को मैच करके यूजर की पहचान की जाएगी।

Apple लॉन्च करेगा बजट iPad, कीमत होग सिर्फ 16,000 रुपए

सैमसंग की इस तकनीक में पासवर्ड भूलने पर यूजर को वह याद दिलाया जाएगा। हालांकि इसके लिए यूजर को पासवर्ड का हिंट मिलेगा पूरे पासवर्ड के बारे में नहीं पता चल सकेगा। वहीं किसी और के जरिए फोन को अनलॉक करने की कोशिश में फोन पर हिंट डिसप्ले नहीं होगा। रिपोर्ट में कहा गया कि सैमसंग कंपनी सोचती है कि इंसान की हथेली को पासवर्ड याद रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

पासवर्ड भूलने पर अब हथेली से खुलेगा लॉक !

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक ये पाम स्कैनर टेक्नोलॉजी आइरिस स्कैनर या फिंगर प्रिंट स्कैनर से अलग होगी। सैमसंग इस तकनीक के जरिए ये भी पता चल सकेगा कि पासवर्ड हिंट के लिए रिक्वेस्ट कर रहा शख्स फोन का मालिक है या नहीं। पुष्टि नहीं होने पर फोन पर हिंट नजर नहीं आएगा और फोन पूरी तरह से सुरक्षित होगा।

बस स्टॉप पर भी फ्री WiFi दे रही है ये टेलीकॉम कंपनी

बता दें कि सैमसंग का ये कोई पहला सिक्योरिटी फीचर नहीं है। इसके पहले कंपनी आइरिस स्कैनर, फेशियल रिकॉग्नाइजेशन, फिंगर प्रिंट आइडेंटिफिकेशन, पैटर्न और पिन कोड जैसे फीचर्स भी ला चुकी है। पाम स्कैनिंग फीचर के अलावा सैमसंग इस समय 3D फेस स्कैनिंग फीचर पर भी काम कर रही है। सैमसंग के इस फीचर के आने के बाद बाकी स्मार्टफोन मेकर्स को कड़ी टक्कर मिल सकती है।

English summary
Samsung files patent for palm scanning technology and it Will help remember forgotten passwords.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
मास्टर ने माना बीवी का आदेश तो हो गया ये ....
मास्टर ने माना बीवी का आदेश तो हो गया ये ....
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot