Samsung Galaxy Note 20 और Galaxy Note 20 Ultra हुए लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

|

Samsung कंपनी ने अपनी एक नई सीरीज Samsung Galaxy Note 20 सीरीज को आज लॉन्च कर दिया है। इस सीरीज की चर्चाएं काफी दिनों से की जा रही थी। इस सीरीज का पहला फोन Samsung Galaxy Note 20 है। इन दोनों फोन को आज एक वर्चुअल इवेंट में लॉन्च किया गया है, जिसका नाम Galaxy Unpacked है।

Samsung Galaxy Note 20 और Galaxy Note 20 Ultra हुए लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

 

इस फोन के अलावा इस लिस्ट में एक दूसरा फोन Samsung Galaxy Note 20 Ultra है। आइए हम आपको पहले Galaxy Note 20 के बारे में बताते हैं। उसके बाद Galaxy Note 20 Ultra के बारे में बताएंगे।

S Pen इन दोनों फोन की खास बात

सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 S Pen के साथ आता है जिसमें 26 मिलीसेकंड की स्पीड है। एक बार फिर से सैमसंग गैलेक्सी की इस सीरीज के फोन्स की सबसे खास बातों में से एक बात इसका एस पेन ही है। इसमें एक Microsoft Office स्टाइलस फीचर भी है जो आपको अपने हाथ से लिखे नोट्स को वर्ड या पावरपॉइंट फ़ाइल में बदलने में मदद करता है। यह वाकई में कमाल का फीचर है। इसके अलावा, फोन एक बढ़िया और अपग्रेडेड सैमसंग नोट्स ऐप के साथ आता है।

Samsung Galaxy Note 20 के फीचर्स

Galaxy Note 20 में कंपनी ने 6.7 इंच की फुल एचडी+ सुपर एमोलेड फ्लैट डिस्प्ले दी है। इस डिस्प्ले का ऑस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। इस फोन के डिस्प्ले की रिजॉल्यूशन की बात करें तो वो भी (1,080x2,400 पिक्सल) है।

इस फोन का प्रोसेसर

इसके अलावा इस फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इस फोन में कंपनी ने क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 और एक्सिनॉस 990 चिपसेट दिया है। इस चिपसेट के साथ कंपनी ने इस फोन में 8 जीबी रैम दिया है जो इस फोन को आसानी से चलाने में काफी मददगार होगा।

64 मेगापिक्सल का कैमरा सेटअप

इस फोन के कैमरा सेअटप की बात करें तो इस फोन में कंपनी ने ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है। इसका पहला कैमरा 12 मेगापिक्सल का है। वहीं इस फोन का दूसरा कैमरा भी 12 मेगापिक्सल का ही है, जो अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। इस फोन का तीसरा कैमरा सेंसर सबसे बेहतरीन है, जो 64 मेगापिक्सल के कैमरा लेंस के साथ आता है। इसके अलावा इस फोन में कंपनी ने एक 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया है जो सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए दिया गया है।

 

इस फोन की बैटरी और कनेक्टिविटी

इसके अलावा इस फोन में कंपनी ने 4,300 एमएएच की एक बैटरी भी दी है। इस फोन की बैटरी के साथ कंपनी ने वायरलैस चार्जिंग और रिवर्स वायरलैस चार्जिंग की सुविधा भी दी है। ये फोन IP68 सर्टिफिकेशन के साथ आता है।

इस फोन में कनेक्टिविटी के लिए भी तमाम फीचर्स दिए गए हैं। 5जी सपोर्ट वाले इस फोन को कंपनी ने तीन रंगों में पेश किया है। इसमें ग्रीन, ब्रॉन्ज़ और ब्लैक कलर शामिल है। इस फोन की बिक्री 28 अगस्त से शुरू होगी।

Samsung Galaxy Note 20 की कीमत

इस फोन की कीमत की बात करें तो सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 के 5जी वेरिएंट और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले वेरिएंट की अमेरिका में कीमत 999.99 डॉलर यानि 75,400 रुपए है। इस वेरिएंट की बिक्री 21 अगस्त से शुरू होगी।

Samsung Galaxy Note 20 Ultra के फीचर्स

अब हम आपको इस सीरीज के दूसरे स्मार्टफोन की बात करें तो उसका नाम Samsung Galaxy Note 20 Ultra है। इस फोन में कंपनी ने 6.90 इंच की कर्व्ड-एज डायनामिक एमोलेड डिस्प्ले दी है। इस फोन का कर्व्ड डिस्प्ले इसके लुक में चार चांद लगा देता है। इस फोन में कंपनी ने QHD+ रिज़ॉल्यूशन और 120 हर्ट्ज़ की रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्लेदी है, जो इस फोन का चलाने का मजा दोगुना कर देती है। कुल मिलाकर, इस फोन का डिस्प्ले काफी बड़ा और बेहद शानदार है।

इस फोन का प्रोसेसर

सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें कंपनी ने क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 और एक्सिनॉस 990 चिपसेट का इस्तेमाल प्रोसेसर के रूप में किया है। इस प्रोसेसर के साथ में इस फोन में कंपनी ने 12 जीबी रैम दिया है, जो इस फोन को काफी शानदार बनाता है।

108 मेगापिक्सल का बैक कैमरा

अब इस फोन के कैमरा सेटअप पर आते हैं। इस फोन के पिछले हिस्से में तीन कैमरा है। इसका कैमरा सेटअप का प्राइमरी कैमरा सेंसर 108 मेगापिक्सल का है। वहीं इस कैमरा सेटअप का दूसरा कैमरा 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो शूटर लेंस के साथ आता है। वहीं इस फोन का तीसरा कैमरा 12 मेगापिक्सल के अल्ट्रा वाइड एंगल शूटर लेंस के साथ आता है। इस फोन में कंपनी ने सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 10 मेगापिक्सल का एक फ्रंट कैमरा दिया है।

इस फोन की बैटरी

इन सभी चीजों के साथ इस फोन में कंपनी ने एक 4,500 एमएएच की बैटरी भी दी है, जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। इस फोन में एक अल्ट्रा वाइड बैंड होने की भी तकनीक दी गई है, जिसके जरिए किसी भी फाइल को तेजी से ट्रांसफर किया जा सकता है।

Samsung Galaxy Note 20 Ultra की कीमत

सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा की शुरुआती कीमत अमेरिका में 1,299.99 डॉलर यानि लगभग 97,500 रुपए है। ये कीमत इस फोन के 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले वेरिएंट की है। इस फोन की बिक्री भी 21 अगस्त से होगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Samsung company has launched Samsung Galaxy Note 20 and Samsung Galaxy Note 20 Ultra. Let us tell you all the information about these two phones. Both these phones have been launched today in a virtual event, named Galaxy Unpacked

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X