Samsung Galaxy S22 सीरीज को मिला Android 13-बेस्ड One UI 5 अपडेट

|
Samsung Galaxy S22 सीरीज को मिला Android 13-बेस्ड One UI 5 अपडेट

Samsung ने ऑफिशियल तौर पर कुछ हफ़्ते पहले सैमसंग डेवलपर कॉन्फ्रेंस (SDC) 2022 में एंड्रॉइड 13-बेस्ड वन यूआई 5 को लॉन्च किया था। दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज ने उस समय इस अपडेट के रोलआउट की डेट का खुलासा नहीं किया था। रिपोर्ट्स अब सुझाव दे रही हैं कि Samsung Galaxy S22 सीरीज को यह अपडेट चुनिंदा देशों में मिलना शुरू हो गया है। कंपनी के लेटेस्ट फ्लैगशिप - Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Flip 4 को वन यूआई 5 एडिशन पाने के लिए और अधिक इंतजार करना होगा। सीरीज में वेनिला Galaxy S22, Galaxy S22 Plus और premium Galaxy S22 अल्ट्रा स्मार्टफोन शामिल हैं।

 

XDA Developers की रिपोर्ट के अनुसार, Samsung Galaxy S22 सीरीज के स्मार्टफोन के लिए One UI 5 सॉफ्टवेयर बिल्ड वर्जन S908BXXU2BVJA जारी कर रहा है, जो कंपनी के Exynos 2200 चिपसेट और फर्मवेयर बिल्ड वर्जन S908EXXU2BVJA को गैलेक्सी S22 सीरीज डिवाइसेज के लिए स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 सिस्टम-ऑन चला रहा है।

दिलचस्प बात यह है कि Galaxy S22 Series के स्मार्टफोन पर One UI 5 अपडेट कंपनी द्वारा अपने Android 13-बेस्ड UI 5 बीटा के लास्ट बीटा वर्जन को S22 सीरीज़ में आने के कुछ ही दिनों बाद आता है। कंपनी द्वारा अपने फोल्डेबल डिस्प्ले स्मार्टफोन पर वन यूआई 5 के पहले बीटा वर्जन को रोल आउट करने के कुछ ही समय बाद अपडेट भी आता है।

Samsung Galaxy S22 सीरीज को मिला Android 13-बेस्ड One UI 5 अपडेट

One UI 5 top फीचर्स

One UI 5 अपडेट न केवल एंड्रॉइड 13 फीचर्स जैसे मटीरियल यू डिज़ाइन, नोटिफिकेशन परमिशन और कई ऐप्स को डिफरेंट लैंग्वेज को असाइन करने की एबिलिटी लाता है, बल्कि यह कई एक्स्ट्रा फीचर्स भी लाता है। वन UI 5 अपडेट में सैमसंग गैलेक्सी S22 सीरीज़ के स्मार्टफ़ोन में आने वाली सभी न्यू फीचर्स की लिस्ट इस तरह है।

 

स्मार्ट स्लीप मोड

One UI 5 में स्लीप मोड यूजर्स को सोने का समय होने पर ऑटोमैटिक मोर ऐक्शन करने देगा। इसमें स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करना और साउंड मोड को बदलने जैसे ऐक्शन शामिल हैं।

स्मार्ट रूटीन

सैमसंग रूटीन में कई बदलाव कर रहा है। One UI 5 रूटीन स्क्रीन के टॉप पर चल रहे रूटीन को दिखाएगा ताकि यूजर्स समझ सकें कि क्या हो रहा है और उसमें तुरंत बदलाव किया जा सके। इसके अलावा, एक यूआई 5-पावर्ड स्मार्टफोन अब ऑटोमेटिक तरीके से रूटीन शुरू कर देंगा जब यूजर्स अपने डिवाइस पर Airplane mode या Mobile hotspot एलिजिबल करेंगे। samsung ने एक सपोर्ट पेज में यह भी खुलासा किया कि, रूटीन अब एक ऐप पेयर खोल सकते हैं और इससे राइट साउंड बैलेंस को एडजस्ट कर सकते हैं।

स्टैकेबल विजेट

यूजर्स अब अपने डिवाइस की होम स्क्रीन को क्लीन और ऑर्गेनाइज्ड बनाने के लिए एक ही आकार के कई विजेट को एक ही विजेट में जोड़ सकते हैं। यूजर्स स्टैक बनाने के लिए एक विजेट को दूसरे पर खींच सकते हैं, फिर विजेट के बीच स्विच करने के लिए लेफ्ट और राइट स्वाइप कर सकते हैं।

मल्टीटास्किंग जेस्चर

One UI 5 गैलेक्सी S22 सीरीज़ के डिवाइस में मल्टीटास्किंग जेस्चर भी ला रहा है। यह यूजर्स को दो अंगुलियों से स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करके पूरे स्क्रीन से डिवाइडेड स्क्रीन वीजन में स्विच करने में कैपबल बनाती है। यूजर्स स्क्रीन के टॉप पर किसी भी कोने से एक उंगली से स्वाइप करके पूरी स्क्रीन से pop-up view में स्विच कर सकते हैं। इन जेस्चर को सेटिंग ऐप में सेटिंग लैब्स सेक्शन में चालू या बंद किया जा सकता है।

फोटो में वॉटरमार्क

One UI 5 भी यूजर्स को शॉट लेने की डेट पर सभी फोटो के कोने में ऑटोमेटिक रुप से वॉटरमार्क जोड़ने में मदद करता है। यूजर्स वॉटरमार्क के जरिए कस्टम जानकारी भी जोड़ सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Samsung officially launched Android 13-based One UI 5 a few weeks ago at the Samsung Developer Conference (SDC) 2022. The South Korean tech giant did not reveal the rollout date of this update at that time. Reports are now suggesting that the Samsung Galaxy S22 series has started receiving this update in select countries.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X