Samsung India ने बेंगलुरू के ओपेरा हाउस किया रोड शो, छात्रों ने भारत को बेहतर बनाने के लिए संकल्प लिया

|

Bengaluru 15th July, 2022 : सैमसंग इंडिया द्वारा बेंगलुरू के प्रतिष्ठित सैमसंग ओपेरा हाउस में आयोजित एक एजुकेशन एंड इनोवेशन रोड शो में, कॉलेज के उत्साही युवा छात्रों ने भाग लिया. यहां इन छात्रों ने उन समस्याओं के बारे में जाना, जिनका सामना देश के सभी वर्ग को करना पड़ रहा है. इस दौरान छात्रों ने बेहतर कल के लिए संकल्प भी लिया. आइए जानते है उन समस्याओं के बारे में...

 
Samsung India ने बेंगलुरू के ओपेरा हाउस किया रोड शो

Rural India में छात्रों तक शिक्षा पहुंचाना

विभिन्न कॉलेजों से आए बेंगलुरु के छात्रों ने कहा कि वे रीसाइक्लिंग (Recycling) के लिए कचरे का संग्रह, ग्रामीण भारत (Rural India) में छात्रों तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाना, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार करने में मदद करना, ईंधन बर्बादी कम करना और वाहनों की दक्षता में सुधार, पानी की कमी और डेटा सुरक्षा ऐसी कई समस्याओं को लेकर संकल्प लिया.

इनोवेटिव सॉल्यूशंस से समस्याओं का समाधान

इस दौरान छात्रों ने कहा कि उन्हें सैमसंग के सॉल्व फॉर टुमॉरो एजुकेशन एंड इनोवेशन कॉम्पिटिशन जैसे प्लेटफॉर्म की बहुत जरूरत है जो उनके आइडिया को एक्शन तक ले जाने और लोगों के जीवन को बदलने में मदद कर सके. सबसे बड़े मोबाइल एक्सपीरिएंस सेंटर में आयोजित रोड शो ने इनोवेटिव सॉल्यूशंस के माध्यम से समस्याओं के समाधान पर चर्चा की गई.

200 से अधिक छात्रों ने भाग

सैमसंग के ग्लोबल सीएसआर प्रोग्राम सॉल्व फॉर टुमॉरो और युवाओं के लिए एक इनोवेशन एवं एजुकेशन कॉम्पटीशन के बारे में बात करने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में, शहर के सोशल एंटरप्रेन्योर, इनोवेटर्स और स्टैंड-अप कॉमेडियन डॉ. जगदीश चतुर्वेदी के साथ बेंगलुरु के 200 से अधिक छात्रों ने भाग लिया.

डॉ. चतुर्वेदी ने कई किफायती चिकित्सा उपकरण विकसित किए हैं. इन उपकरणों का उपयोग आज ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है. डॉ. चतुर्वेदी ने छात्रों को सफलता और विफलता दोनों से जुड़े अपने अनुभवों और अपने आसपास के समुदायों को बदलने की उनकी सोच के बारे में बताया. उनके समाधान ग्रामीण भारत के लिए सुलभ स्वास्थ्य सेवा की समस्या को हल कर रहे हैं. उन्होंने छात्रों से भारत के सामने आने वाली समस्याओं को समझने और अपने अनूठे समाधानों के साथ कल के लिए इन्हें हल करने का आग्रह किया.

 

सॉल्व फॉर टुमॉरो का यह पहला संस्करण भारत में शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और कृषि के क्षेत्रों में 16 से 22 वर्ष की आयु के युवाओं से आवेदन आमंत्रित कर रहा है. युवा 31 जुलाई 2022 को शाम 5 बजे तक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अपने आइडिया भेज सकते हैं.

तीन राष्ट्रीय विजेताओं को 1 करोड़ का मेगा सपोर्ट

अब तक, देश भर से 8,000 से अधिक टीमों ने इनोवेशन कॉम्पटीशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इस कॉम्पटीशन में तीन राष्ट्रीय विजेताओं को 1 करोड़ रुपये तक का मेगा सपोर्ट मिलेगा. इसी के साथ ही उनके आइडिया को अगले स्तर तक ले जाने के लिए छह महीने के लिए आईआईटी दिल्ली से एक्सपर्ट गायडेंस भी​ मिलेगा.

सॉल्व फॉर टुमॉरो पर एक नजर

  • कौन भाग ले सकता है, 16-22 वर्ष के छात्र, व्यक्तिगत रूप से या 3 छात्रों की टीम में
  • आवेदन का विषय: शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और कृषि
  • उन्हें क्या मिलेगा: ऑनलाइन प्रशिक्षण, सैमसंग और आईआईटी दिल्ली से मेंटरिंग, आईआईटी दिल्ली में बूटकैंप
  • विजेताओं को क्या मिलेगा: 3 विजेता टीमों को कुल 1 करोड़ रुपए, 6 महीने के लिए मेंटरिंग
  • यहां करे आवेदन www.samsung.com/in/solvefortomorrow
  • आप कब तक आवेदन कर सकते हैं: 31 जुलाई, 2022, शाम 5 बजे तक

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Enthusiastic young students from the college participated in an Education and Innovation Roadshow held at the Samsung Opera House. Here these students got to know about the problems that all sections of the country are facing.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X