सैमसंग M7: पीसी या फिर टीवी आखिर ये है क्‍या ?

|

स्मार्ट मॉनिटर एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है उन लोगों के लिए जो एक शहर से दूसरे शहर अपनी जगह बदलते रहते हैं या फिर नई जॉब के चलते अकेले रहते हैं। इंटरटेनमेंट और वर्क के बैलेंस को ध्‍यान में रख कर सैमसंग ने ये मॉनिटर बाजार में उतारे हैं हालाकि इसका यूज़र बेस भारत में कितना है ये समझना थोड़ा मुश्‍किल है, आज के रिव्‍यू में हम बात करने जा रहे हैं।

 

सैमसंग स्‍मार्ट मॉनिटर M7 के बारे में जिसे काफी समय से मै यूज़ कर रहा हूं इस दौरान मैने जाना कई मायनो मे ये आपके लिए परफेक्‍ट मॉनिटरहो सकता है ये आपकी जरूरत पर भी निर्भर करता है, कोविड-19 के बाद वर्क फ्रॉर्म होम के चलते ढेरो ब्रांड कई इनोवेश लेकर बाजार में आए ये स्‍मार्ट मॉनिटर भी उन्‍हीं मे से एक है जिसमे मॉनिटर के साथ कई दूसरे स्‍मार्ट फीचर दिए गए हैं।

सैमसंग M7: घर हो या ऑफिस सभी के लिए परफेक्‍ट है ये स्‍मार्ट मॉनिटर

ये एक 32 इंच की टीवी का काम भी करता है साथ ही ऑफिस के प्रोजेक्‍ट या फिर दूसरे काम इसमे कर सकते हैं। सैमसंग के नए एम-7 स्‍मार्ट मॉनिटर में टाइजेन का टीवी प्‍लेटफार्म दिया गया है जो इसे एक स्‍मार्टटीवी बनाता है लेकिन जहां इसमे कई खूबियां दी गई है वहीं मुझे कुछ कमियां भी लगी हालाकि हो सकता है ये कई लोगो के लिए मायने न रखता है। जैसे इसका रिफ्रेश रेट, टीवी और एक साधारण मॉनिटर के हिसाब से सबकुछ ठीक दिखता है लेकिन गेमिंग का शौक रखने वालो को ये निराश करता है। खैर जानिए मेरी राय में ये मॉनिटर किन लोगों के लिए परफेक्‍ट है।

सबसे पहले जान लेते है स्‍पेसिफिकेशन

सबसे पहले जान लेते है स्‍पेसिफिकेशन

कीमत : 44,999 रु
रेज्‍यूलूशन : 3840 x 2160
रिफ्रेश रेट : 60Hz
ऑपरेटिंग सिस्‍टम: टाइजेन OS
स्‍मार्ट रिमोट
वॉयरलेस डेक्‍स सपोर्ट

डिज़ाइन और फीचर्स
 

डिज़ाइन और फीचर्स

मॉनिटर की नज़र से देखें तो सैमसंग M7 में दिया गया 32 इंच का साइज़ काफी प्रैक्‍टिकल है, साइड में काफी कम बेज़ल दिए गए हैं जो इसमें कंटेंट देखने के एक्‍सपीरियंस को अच्‍छा बनाते हैं, स्‍पीकर की पोजीशन अच्‍छी है, फ्रंट में नीचे की ओर सैमसंग की बैजिंग दी गई है। पूरे मॉनिटर या फिर स्‍मार्ट मॉनिटर में कहीं कोई भी फिजिकल बटन नही मिलेगी जो इसे एक क्‍लीन फिनिश देती है। वैसे भी इसका रिमोट वो सबकुछ कर सकता है जिसकी आपको जरूरत पड़ती है।

इसे सेटअप करना काफी आसान है, बॉक्‍स में एक बेस स्‍टैंड मिलता है जो मेटल का बना हुआ है इसे सिंगल स्‍क्रियू की मदद से लगा सकते है, स्‍टैंड बेस को हुक की मदद से मेन स्‍क्रीन में लगाना होता है जिसे दो स्‍क्रू की मदद से टाइट करते हैं। बस हो गया आपका मॉनिटर तैयार, इसे सेटअप करने में मुश्‍किल से 5-7 मिनट का समय लगता है।

स्‍क्रीन में दिया गया है 60Hz का मैक्‍स रिफ्रेश रेट जो एक तरीके से कहूंगा इसकी सबसे बड़ी कमी है जो गेमर्स को निराश करती है फिर चाहे आप अलग से गेमिंग कंसोल ही क्‍यों न यूज़ करते हों हालाकि इसका मतलब ये नहीं इसमे गेम नहीं खेले जा सकते लेकिन जब हम कहते हैं गेमर्स तो मै ये मान कर चलता हूं आप 60Hz से ऊपर के गेम खेलते हैं जो 120Hz से लेकर 144Hz तक हो सकते हैं।

एक स्‍मार्टटीवी की नज़र से देखें तो इसमें भरपूर ओटीटी एप्‍स मिल जाएंगी जैसे नेटफ्लिक्‍स, प्राइम वीडियो, डिज़नी +, एपल टीवी के अलावा और भी कई दी गई हैं साथ में मिलेगा सैमसंग टीवी प्‍लस जहां पर आप फ्री एप्‍स और लाइव शो का मजा़ ले सकते है। प्री लोडेड एप्‍स होने का सबसे बड़ा फायदा है आपको अपने पीसी ब्राउज़र से नेटफ्लिक्‍स और प्राइम जैसी एप्‍स ओपेन करने की जरूरत नहीं जैसे साधारण मॉनिटर में हम करते हैं, टाइजेन OS का ये बड़ा फायदा है।

कनेक्‍टिंग पोर्ट और रिमोट

कनेक्‍टिंग पोर्ट और रिमोट

स्‍मार्ट टीवी/मॉनिटर में एक यूएसबी C पोर्ट और 2 HDMI पोर्ट पीछे की ओंर दिए गए हैं साथ ही साउंडबार अगर कनेक्‍ट करना चाहते हैं तो इसके लिए ARC पोर्ट भी दिया गया है इसके अलावा 3 USB-A पोर्ट मिलते हैं। कनेक्‍टीविटी के लिए वाई-फाई और ब्‍लूटूथ सपोर्ट मिलता है।

एक खूबी इसकी मुझे और पसंद आई जो हो सकता है आपको भी अच्‍छी लगे वो है इसमें दिया गया एयरप्‍ले 2 सपोर्ट जिसकी वजह से बस एक क्‍लिक से आइफोन यूज़र आइपैड या फिर मैक का कंटेंट या मॉनिटर स्‍क्रीन मे आसानी से शेयर कर सकते है वरना मॉनिटर तो दूर ज्‍यादातर स्‍मार्टटीवी मे आइफोन यूज़र को फोन करनेक्‍ट करने के लिए काफी मशक्‍कत करनी पड़ती है।

Samsung m7 Remote

रिमोट के बारे मे आपको इसलिए बताना चाहता हूं जब आप इसे एक मॉनिटर की तरह यूज़ करेंगे तो शायद कुछ समय बाद ये समझ आएगा कि बिना रिमोट इसके टीवी फीचर्स को यूज़ करना काफी मुश्‍किल काम है क्‍योंकि ऐसे में लैपटॉप या फिर पीसी की से इसका कोई कनेक्‍शन नहीं रह जाता। रिमोट का इंटफेज़ काफी क्‍लीन है ऊपर की ओर पॉवर ऑन-ऑफ का बटन दिया गया है उसके नीचे वॉयस कमांड देने के लिए एक माइक बटन दिया गया है जो बिक्‍सबी वॉयस एसिस्‍टेंट सपोर्ट करता है। उसके नीचे आपको दूसरी कमांड देने के लिए सभी ऑप्‍शन दिए गए हैं साथ ही डेडिकेटेड नेटफ्लिक्‍स, प्राइम वीडियो और ब्राउज़र बटन भी मिल जाएंगी।

बात केवल मॉनिटर की करें तो इसे टॉप 4K मॉनिटर की रेंज में रखा जा सकता है। वहीं स्‍मार्टटीवी के लिए इसे सेकेंडरी टीवी के तौर पर यूज़ कर सकते है, अगर आप सिंगल है या फिर छोटे घर में रहते है तो टीवी और मॉनिटर अलग-अलग खरीदने के बजाएं मैं इसे रिकमंड करूंगा जिसमें कॉलेज, स्‍कूल या फिर प्रोफेशनल काम के साथ अच्‍छी क्‍वालिटी की स्‍क्रीन में इंटरटेनमेंट का मज़ा लिया जा सकता है।

क्‍यों खरीदें

क्‍यों खरीदें

सैमसंग स्‍मार्ट मॉनिटर उन लोगो के लिए परफेक्‍ट है जो कम जगह से रहते है, एक नार्मल साइज़ के रूम में 32 इंच की स्‍क्रीन ठीक कही जा सकती है। जब चाहे ऑफिस से इंटरनेनमेंट में आसानी से शिफ्ट हो सकते हैं। इसे सेटअप करना बेहद आसान है, इसके लिए कोई अलग से सॉफ्टवेयर या फिर फायर स्‍टिक जैसी दूसरी डिवाइस लगाने की जरूरत नहीं।

अगर आप एक ऐसे मॉनिटर की तलाश कर रहे हैं जिसकी स्‍क्रीन क्‍वालिटी भी अच्‍छी हो साथ ही टीवी का भी काम करे तो ये आपकी पहली पसंद बन सकता है।
तकनीकी रूप से भले ही ये पॉवरफुल न हो लेकिन इसमें कोई ऐसी कमी नही है जिसकी वजह से इसे नकारा जाए जैसे इसमें HDR सिगनल डिटेक्‍ट करने की क्षमता दी गई है जो इसे दूसरे मॉनिटर और स्‍मार्टटीवी से थोड़ा अलग बनाती है। इसमें एयरप्‍ले 2 इनबिल्‍ड दिया गया है। इसके साथ दिया गया रिमोट काफी स्‍लीक है जिसे ऑपरेट करना आसान है साथ ही एक स्‍मार्टटीवी रिमोट के सभी फंक्‍शन और खूबियां इसमें मिलती है।

क्‍यों न खरीदें

क्‍यों न खरीदें

जैसे की शुरुआत में मैने कई जगह कहा है ये एक ऑल इन वन स्‍मार्ट मॉनिटर है जिसमें मॉनिटर और टीवी दोनो की खूबियां मिलती है लेकिन फिर भी इसमें कुछ कमियां है जैसे गेमर्स के लिए ये मॉनिटर नहीं है इसका कारण है लिमिटेड रिफ्रेश रेट।

अगर आप डिज़ाइन या फिर डिजिटल आर्ट का काम करते हैं तो इसके कलर आपको थोड़ा निराश कर सकते है हालाकि साधारण तरीके से देखने मे न के बराबर है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Samsung M7 Smart Monitor will give you lots benefits if you are living in single room apartment or you are student. M7 will gives you Universal Compatibility Guaranteed. Monitor have Native 4K resolution AirPlay 2 integration, Smart remote feature an lot more.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X