सैमसंग 2025 तक लॉन्च करेगी अपना 576MP कैमरा सेंसर, जानें पूरी खबर

|

सैमसंग (Samsung) दुनिया की पहली कंपनी है जिसने 108MP के कैमरा सेंसर को लॉन्च किया था। इसके बाद दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 200MP ISOCEL HP1 वाला कैमरा फोन लॉन्च किया गया था और अब खबरे है कि सैमसंग 576 मेगापिक्सल के सेंसर पर काम कर रही है साथ ही आपको बता दें कि टेक दिग्गज 2025 तक 576MP वाला कैमरा सेंसर लॉन्च कर सकती है।

 
सैमसंग 2025 तक लॉन्च करेगी अपना 576MP कैमरा सेंसर, जानें पूरी खबर

अब, कंपनी एक और महत्वाकांक्षी स्मार्टफोन कैमरा सेंसर 600 मेगापिक्सेल पर काम कर रही है, जिसका खुलासा कंपनी ने पिछले साल किया था। हालाँकि, यह हाई मेगापिक्सल सेंसर अभी लॉन्च नहीं होगा बल्कि 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: जानें क्यों बेहतर है वोडाफोन आइडिया का 399 रुपए का प्लान Jio और Airtel से?

सैमसंग जल्द लाएगी 576MP कैमरा सेंसर

SEMI यूरोप समिट में एक प्रेजेंटेशन के दौरान, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के सीनियर वीपी ऑटोमोटिव सेंसर हेचांग ली ने खुलासा किया कि दक्षिण कोरियाई दिग्गज ने 2025 में अपना 576-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर लॉन्च करने की योजना बनाई है। इमेज सेंसर वर्ल्ड द्वारा इमेज को स्पॉट किया गया था।

यह भी पढ़ें:iPhone 13 की लॉन्च तारीख का इंतजार हुआ खत्म, 14 सितंबर को होगा लॉन्च!

हालांकि कहा जा रहा है कि स्मार्टफोन के लिए 576MP कैमरा सेंसर डेवलप नहीं किया जा रहा है, लेकिन कंपनी इसे ऑटोमोबाइल के लिए डेवलप कर रही है। इसका उपयोग ड्रोन और मेडिकल इक्यूपमेंट में किया जा सकता है लेकिन स्मार्टफोन कैमरे के रूप में इसका उपयोग शायद ही नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:JioPhone Next के लॉन्च से पहले आपको जान लेनी चाहिए ये 10 प्रमुख बातें

अगले चार साल में Samsung लॉन्च कर सकता है 600MP का कैमरा सेंसर

गौरतलब हो कि पिछले साल, सैमसंग ने पुष्टि की थी कि वह 600MP तक के कैमरा सेंसर पर काम कर रहा है, और अब खबरें यह आ रही है कि उसे 2025 तक यानि 4 चारों के अंदर लॉन्च किया जा सकता हैं। साथ ही कुछ महीने पहले, यह लीक हुआ था कि Samsung 600 मेगापिक्सेल कैमरा सेंसर पर काम कर रही है जिसमें 0.8μm पिक्सल है और यह 1/.0.57″ बड़ा है। लेकिन अभी भी सैमसंग की तरफ से आधिकारिक बयान आना बाकी हैं। तो अब देखा जाएगा कि सैमसंग खुद इस कैमरा सेंसर की आधिकारिक तौर पर कब घोषणा करेगा और कब लॉंच किया जाएगा।

 

वैसे एक बात पर ध्‍यान देना जरूरी है किसी भी फोन कैमरे में पिक्‍सल का ज्‍यादा होना ही सबकुछ नहीं है, उसके अलावा भी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर लेवल पर कई खूबियोंं का होना बेहद जरूरी है। अक्‍सर हम किसी भी फोन को खरीदने के उसमें दिए गए मेगापिक्‍सल से उसके कैमरे की क्‍वालिटी का अंदाजा लगाते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Samsung is the first company in the world to launch a 108MP camera sensor. And it working on a 576MP sensor.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X