ज़रा बचके, Sarahah App शेयर कर रही है आपके कॉन्टेक्ट्स!

Written By:

सोशल मीडिया पर वायरल Sarahah App के मैसेज की बाढ़ लोगों के फेसबुक वॉल पर थी। फेसबुक ही नहीं इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी सराहा ऐप ही छाई हुई है। इस 'ऑनेस्टी ऐप' से लोग सभी के दिल की बात जानना चाहते हैं और यह लोगों को पसंद भी आ रहा है।

Paytm Payments Bank हुआ लाइव, जानें कैसे खोल सकते हैं खाता

ज़रा बचके, Sarahah App शेयर कर रही है आपके कॉन्टेक्ट्स!

इस ऐप की मजेदार बात है कि यूज़र को यह नहीं पता चलता है कि मैसेज किसने भेजा है। लेकिन क्या सच में ऐसा है? हाल ही में सामने आई एक जानकारी में पता चला है कि सराहा ऐप यूज़र्स के कॉन्टेक्ट्स को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर रही है।

बिना इंटरनेट और व्हाट्सऐप के फ्री में करें चैटिंग

IT सिक्योरिटी कंसल्टिंग फर्म बिशप फॉक्स के लिए काम करने वाले सीनियर सिक्योरिटी एनालिस्ट जैकरी जूलियन ने सबसे पहले दिस्कोवर किया कि सराहा यूज़र्स की निजी जानकारी को अपलोड कर रही है, जिसके लिए मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर BURP सुईठे का इस्तेमाल किया जाता है।

Amazon Apple fest शुरू, 12000 तक का डिस्काउंट

इंटरसेप्ट में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, जूलियन ने कहा है कि,'जैसे ही आप सराहा ऐप पर लॉग इन करते हैं यह आपके सभी ईमेल, फ़ोन नंबर को ट्रांसमिट करता है, जो कि आपके एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम में स्टोर हैं।'
हालांकि यह ऐप कई अन्य ऐप की तरह ही यूज़र्स से कॉन्टेक्ट्स एक्सेस के लिए अनुमति मांगता है। लेकिन यदि आप गौर करें तो इस ऐप में कॉन्टेक्ट्स एक्सेस की कोई जरूरत ही नहीं है। क्योंकि आप किसी कॉन्टेक्ट को सर्च ही नहीं कर सकते हैं।

अब यह ऐप कितनी सिक्योर है यह तो वक़्त ही बताएगा, लेकिन हम यूज़र्स को कहना चाहते हैं कि किसी भी ऐप को इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में जान लें, वरना आपकी कई निजी जानकारी गलत तरीके से भी इस्तेमाल की जा सकती है।

English summary
Sarahah App is uploading your contacts. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
उत्तर कोरिया में सेना में रेप और माहवारी बंद होना आम बात थी एक पूर्व सैनिक
उत्तर कोरिया में सेना में रेप और माहवारी बंद होना आम बात थी एक पूर्व सैनिक
फ्लैट पर ले जाकर सहेली के चाचा ने पिलाई शराब, दोस्‍तों संग किया गैंगरेप
फ्लैट पर ले जाकर सहेली के चाचा ने पिलाई शराब, दोस्‍तों संग किया गैंगरेप
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot